myUpchar सुरक्षा+ के साथ पुरे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

हर महिला लंबे काले बाल पाना चाहती है। बालों को डाई करने के लिए बाज़ार में कई तरह के रासायनिक शैंपू और लोशन उपलब्ध हैं जिनका लंबे समय तक उपयोग करने से त्वचा और बालों को नुकसान पहुँचता है। बिना किसी नुकसान के आप इनकी जगह घरेलू प्राकृतिक उपचारों का उपयोग करके, बालों को काला कर सकते हैं। बस ध्यान रखें कि इन प्राकृतिक तरीको से बालों का रंग काला बनाए रखने के लिए इन्हें कई बार करने की आवश्यकता है। यह प्राकृतिक उपाए आपके बालों के लिए काफी लाभदायक साबित हो सकते हैं:-

(और पढ़ें - सफेद बालों को काला करने के उपाय)

  1. हिना पाउडर - Henna powder
  2. कॉफी - Coffee
  3. काली चाय - Black Tea
  4. सरसों का तेल - Mustard seed oil
  5. काला अखरोट - Black walnuts

हिना पाउडर बालों के लिए एक प्राकृतिक डाई है, जो बालों का रंग काला करने में मदद करता है। यह मूल रूप से आपके बालों को भूरा रंग देता है। इसका नियमित रूप से उपयोग बहुत प्रभावी होता है। हिना पाउडर, पानी और नींबू को साथ मिलाकर इस पेस्ट को बालों में लगाकर 2 घंटे के लिए छोड़ दें और उसके बाद साधारण शैम्पू से धो लें। हिना पाउडर बालों के लिए भी अच्छा है क्योंकि यह एक अच्छे कंडीशनर के रूप में काम करता है।

आपके बालों को काला करने के लिए कॉफी एक और अच्छा तरीका है। आप एक कॉफी बना कर उसको ठंडा कर लें (उतनी मात्रा रखें, जिसमे आपके बाल अच्छी तरह से डूब जाएँ)। उसके बाद इस कॉफी को एक बड़े बर्तन में डालें और कुछ मिनट के लिए इसके अंदर अपने बालों को डुबोकर रखें और फिर बालों को धो लें। अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए, आपको इस उपाय को नियमित रूप से उपयोग करने की ज़रूरत है। 

(और पढ़ें – सफेद बालों के लिए आयुर्वेदिक सुझाव)

काली चाय का इस्तेमाल भी बालों को काला करने के लिए किया जा सकता है। आप एक कप काली चाय बनाकर उसको ठंडा कर लें। इस चाय के पानी को बालों में लगाकर 1 घंटे बाद शैम्पू से बाल धो लें। इस विधि को कई बार दोहराने की ज़रूरत होती है।

सरसों का तेल बालों को काला करने में कारगर होता है। हर रात सरसों के तेल के साथ अपने बालों की मालिश करें और रात भर लगाकर छोड़ दें। नियमित रूप से उपयोग के साथ इस उपाय के प्रभाव आपको दिखाई देंगे

(और पढ़ें - सफेद बालों को काला करने के लिए तेल)

सम्भवतः यह बालों का रंग काला करने के लिए सबसे प्रभावी तरीका है। आप काले अखरोट का पाउडर या अखरोट का उपयोग कर सकते हैं और इन्हें कुछ समय के लिए पानी में उबाल लें। जब पानी का रंग बदल जाए, तब इस पानी को अपने बालों पर लगाएं और 15-20 मिनिट के बाद अपने बालों को धो लें। वांछित परिणाम देखने के लिए कुछ समय तक इस विधि का प्रयोग करें।

बिना किसी दुष्प्रभाव के, आप इन सभी घरेलू उपचारो की मदद से अपने बालो को ओर भी सुंदर और काला बना सकते हैं।

और पढ़ें ...