myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

ढेर सारे पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर फल है केला, जिसे आपको अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए। सबसे बड़ी बात ये कि केले में पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर के ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करता है और इन दिनों ब्लड प्रेशर की समस्या बड़ी संख्या में लोगों को अपनी चपेट में ले रही है। लिहाजा सभी लोगों को केला जरूर खाना चाहिए। लेकिन किसी भी हेल्दी फल की ही तरह केले को लेकर भी एक सवाल जो अक्सर लोगों के मन में आता है कि क्या रात में केला खाना सेफ है? क्या रात में केला खाना से कोई नुकसान हो सकता है? 

पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी, विटामिन बी6 और फाइबर जैसे न्यूट्रिएंट्स से भरपूर केला एक परफेक्ट स्नैक है जो आपकी छोटी-छोटी भूख और मीठा खाने की इच्छा को भी पूरा करने के लिहाज से सबसे सही फल माना जाता है। केले में कैलोरीज कम होती हैं इसलिए यह वजन घटाने में भी मदद करता है और इन्फ्लेमेशन यानी सूजन-जलन की समस्या में भी राहत देता है। लेकिन आपने अक्सर लोगों को यह कहते सुना होगा कि रात के समय केला नहीं खाना चाहिए और इसलिए काफी सालों से आप भी इस बात को नियम समझकर फॉलो करते आ रहे होंगे। लेकिन क्या सचमुच रात में केला खाना नुकसानदेह हो सकता है? 

(और पढ़ें : दूध और केला साथ खाने के फायदे और नुकसान)

हेल्थ एक्सपर्ट्स और न्यूट्रिशनिस्ट्स की मानें तो अगर आपको फिलहाल सर्दी-खांसी की समस्या है या फिर अगर आप अस्थमा या साइनस के मरीज हैं तो आपको रात में केला नहीं खाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि रात के समय सोने से पहले केला खाने से म्यूकस यानी बलगम बनने लगता है जिससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है। आयुर्वेद का भी यही मानना है कि रात के समय केला खाने से सर्दी और कफ की समस्या बढ़ सकती है। साथ ही केले को पचने में काफी समय लगता है इसलिए रात के समय केला खाने पर पेट में भारीपन महसूस हो सकता है। ऐसे में अगर आप रात में केला खाना चाहते हैं तो सोने से कम से कम 2-3 घंटा पहले खा लें। 

साधारण शब्दों में समझें तो अगर आपको सर्दी-खांसी की समस्या नहीं है तो आप रात के समय केला खा सकते हैं। लेकिन रात के समय केला खाने के क्या फायदे हैं, क्या नुकसान हो सकते हैं, इस बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बता रहे हैं।

(और पढ़ें : कच्चे केले के फायदे नुकसान)

  1. रात में केला खाने के फायदे - Raat me kela khane ke fayde
  2. रात में केला खाने के नुकसान - Raat me kela khane ke nuksan
  3. आखिर में इन बातों का रखें ध्यान - Takeaway

रात में केला खाना इसलिए फायदेमंद है क्योंकि केला आपको अच्छी नींद लेने में मदद कर सकता है। केले में मैग्नीशियम, पोटैशियम और विटामिन बी6 समेत ऐसे ढेर सारे विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं जो आपकी नींद की क्वॉलिटी को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा केला तनाव और बेचैनी को कम कर मांसपेशियों में क्रैम्प्स की समस्या को भी दूर करता है और साथ ही सोने और जागने के साइकिल को भी नियंत्रित करता है। तो रात में केला खाने के कितने फायदे हैं, यहां जानें :

(और पढ़ें : केला ही नहीं छिलका भी है फायदेमंद जानें उपयोग)

तनाव और बेचैनी दूर करता है केला
अगर कोई व्यक्ति मैग्नीशियम से भरपूर डाइट का सेवन करे तो उसके तनाव और बेचैनी का लेवल अपने आप कम हो जाता है। अब चूंकि केला, मैग्नीशियम का अच्छा स्त्रोत है, ऐसे में अगर रात में सोने से पहले केला खाएं तो इससे आपके शरीर को रिलैक्स होने और तनाव रिलीज करने में मदद मिलेगी। लोगों को नींद न आने या अनिद्रा की समस्या होने का बहुत बड़ा कारण है तनाव। लिहाजा सोने से पहले केला खाएं तो नींद जल्दी और अच्छी आएगी। 

अनिद्रा की समस्या दूर करता है केला
तनाव और बेचैनी के अलावा, मैग्नीशियम नींद दिलाने में मदद कर सकता है क्योंकि यह मिनरल शरीर के गाबा लेवल (गामा-अमीनोबाइट्रिक एसिड) को नियंत्रित करने में मदद करता है। आपको अच्छी नींद आए इसमें इस गाबा लेवल का अहम रोल है। लिहाजा वैसे लोग जो अनिद्रा (इन्सॉम्निया) या नींद से जुड़ी दूसरी बीमारियों से जूझ रहे हैं वे मैग्नीशियम सप्लिमेंट्स ले सकते हैं या फिर सोने से पहले एक केला खा सकते हैं।

सेरोटोनिनन और मेलाटोनिन का उत्पादन बढ़ाता है
केले में मौजूद विटामिन बी6 शरीर में मौजूद एमीनो ऐसिड ट्रिप्टोफैन को सेरोटोनिन में बदलता है जो शरीर के मेलाटोनिन लेवल को कंट्रोल करता है। मेलाटोनिन की वजह से ही हमें नींद आती है। अगर शरीर में मेलाटोनिन की कमी हो जाए तो नींद आना मुश्किल हो सकता है। ऐसे में अगर आप सोने से पहले एक केला खा लें तो आपको रिलैक्स होने और प्राकृतिक रूप से अच्छी नींद आने में मदद मिल सकती है। 

मांसपेशियों में ऐंठन में कमी
अगर आपको रात में सोते समय मांसपेशियों में दर्द और ऐंठन महसूस होती है जिसकी वजह से आपकी नींद भी खराब हो जाती है तो केला इसमें आपकी मदद कर सकता है। जी हां, केले में पोटैशियम की अच्छी खासी मात्रा पायी जाती है और यह पोटैशियम ही है जो आपकी मांसपेशियों को आराम दिलाने में और रात के समय होने वाली मांसपेशियों में ऐंठन की समस्या को दूर करने में मदद करता है। पोटैशियम मांसपेशियों को आराम दिलाने का काम करता है जिससे आपको जल्दी नींद आ जाती है और नींद में कोई बाधा भी नहीं आती।

पेट के ऐसिड को करता है कंट्रोल
अगर आपने रात के डिनर में तेल-मसाले वाला काफी तीखा और भारी खाना खा लिया है तो इस बात की आशंका अधिक है कि आपको ऐसिडिटी या सीने में जलन की शिकायत होने लगे। ऐसे समय में आप एक केला खा सकते हैं क्योंकि केला पेट के ऐसिड को निष्प्रभावी करने में मदद करता है और इस तरह से आपको ऐसिडिटी या सीने में जलन की शिकायत नहीं होगी।

(और पढ़ें : केले के पत्ते के फायदे नुकसान)

मीठा खाने की इच्छा को करता है कंट्रोल
अगर आपको भी खाने के बाद कुछ मीठा खाना पसंद है तो यहां भी केला आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। रात के समय मीठा खाना सही विकल्प नहीं है और अगर देर रात मीठा खाने की इच्छा हो तो? ऐसे समय में आप चाहें तो केला खा सकते हैं जो मीठा होने के साथ-साथ हेल्दी विकल्प भी है।

सभी लोगों का शरीर एक समान नहीं होता, इसलिए सभी लोगों पर सभी नियम एक तरह से काम नहीं करते। कुछ लोगों को जहां रात में केला खाने के कई सारे फायदे महसूस हो सकते हैं वहीं, कुछ लोगों के लिए रात में केला खाने नुकसानदेह साबित हो सकता है। लिहाजा इन लोगों को रात के समय केले का सेवन करने से बचना चाहिए:

  • अगर आपको सर्दी-जुकाम या खांसी की समस्या हो तो रात में केला न खाएं, क्योंकि इससे आपकी कफ बनने की समस्या बढ़ सकती है।
  • अगर आप अस्थमा के मरीज हैं तब भी आपको रात में केला नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे और ज्यादा बलगम बनेगा और सांस लेने में मुश्किल हो सकती है।
  • अगर आपको पेट में गैस, पेट फूलना जैसी पेट की दिक्कतें रहती हों तो रात के समय केला न खाएं, आपकी ये तकलीफें बढ़ सकती हैं।
  • अगर आप दांतों से जुड़ी समस्याओं से बचना चाहते हैं तो रात के समय केला न खाएं क्योंकि इससे दांत खराब होने की आशंका बढ़ जाती है।
  • अगर आप अपना वजन कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो रात के समय केला न खाएं क्योंकि रात में केला खाने से इसे पचाना मुश्किल होता है।
  • रात के समय अगर आप पढ़ाई करने या काम करने की सोच रहे हैं तो केला न खाएं, इससे आपको और ज्यादा आलस महसूस होगा और नींद आएगी।

(और पढ़ें : क्या बनाना मिल्क शेक से वजन बढ़ता है)

रात के समय बहुत ज्यादा मीठी चीजें खाने से परहेज करना चाहिए खासकर ज्यादा मीठे फल क्योंकि इन्हें खाने से शरीर की ऊर्जा का स्तर बढ़ जाता है और रात के समय आपके शरीर को नींद की जरूरत होती है। लेकिन अगर आप कुछ खाना ही चाहते हैं तो केला खाने में कोई बुराई नहीं है क्योंकि इसमें मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है और यह आपको अच्छी नींद दिलाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा अगर आपको कोई बीमारी है तो रात के समय केला खाना चाहिए या नहीं, इस बारे में अपने डॉक्टर से सलाह-मशविरा कर लें।

(और पढ़ें : प्रेगनेंसी में केला खाएं या नहीं)

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें
कोरोना मामले - भारतx

कोरोना मामले - भारत

CoronaVirus
604643 भारत
2दमन दीव
100अंडमान निकोबार
15252आंध्र प्रदेश
195अरुणाचल प्रदेश
8582असम
10249बिहार
446चंडीगढ़
2940छत्तीसगढ़
215दादरा नगर हवेली
89802दिल्ली
1387गोवा
33232गुजरात
14941हरियाणा
979हिमाचल प्रदेश
7695जम्मू-कश्मीर
2521झारखंड
16514कर्नाटक
4593केरल
990लद्दाख
13861मध्य प्रदेश
180298महाराष्ट्र
1260मणिपुर
52मेघालय
160मिजोरम
459नगालैंड
7316ओडिशा
714पुडुचेरी
5668पंजाब
18312राजस्थान
101सिक्किम
94049तमिलनाडु
17357तेलंगाना
1396त्रिपुरा
2947उत्तराखंड
24056उत्तर प्रदेश
19170पश्चिम बंगाल
6832अवर्गीकृत मामले

मैप देखें