कोलेजन शरीर में सबसे अधिक मात्रा में पाया जाने वाला प्रोटीन होता है. यह प्रोटीन त्वचा के लिए जरूरी होता है. कोलेजन त्वचा को मुलायम दिखाने में मदद करता है. इसी के साथ कोलेजन त्वचा को जवां बनाए रखता है, लेकिन उम्र बढ़ने के साथ कोलेजन का स्तर कम होने लगता है. इस स्थिति में त्वचा अपनी लोच खोने लगती है, जिससे झुर्रियां और फाइन लाइंस पड़ने लगती हैं. इसलिए, त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने के लिए कोलेजन का अच्छे स्तर में होना जरूरी होता है. वैसे तो कोलेजन शरीर में स्वाभाविक रूप से बनता है, लेकिन उम्र बढ़ने पर कोलेजन का स्तर अधिक करने के लिए कुछ तरीके अपनाए जा सकते हैं.

आज इस लेख में आप कोलेजन को बढ़ाकर स्किन को मुलायम और कोमल बनाने के तरीकों के बारे में विस्तार से जानेंगे -

(और पढ़ें - कोलेजन पाउडर के लाभ)

  1. स्किन के लिए कोलेजन के फायदे
  2. कोलेजन बढ़ाने के उपाय
  3. सारांश
कोलेजन लेवल बढ़ाकर त्वचा कोमल बनाने के तरीके के डॉक्टर

कोलेजन त्वचा के लिए जरूरी होता है. शरीर में इसकी कमी होने पर त्वचा की खूबसूरती कम होने लगती है. वहीं, त्वचा में एजिंग के लक्षण भी नजर आने लगते हैं, लेकिन जब कोलेजन का स्तर अधिक होता है, तो त्वचा कोमल, मुलायम, जवां और चमकदार नजर आती है. दरअसल, कोलेजन त्वचा की कोशिकाओं को रिपेयर करता है और त्वचा में एक नई जान डालता है. कोलेजन का स्तर और गुणवत्ता दोनों ही त्वचा को प्रभावित करते हैं यानी जब कोलेजन कम होता है, तो त्वचा एजिंग लगती है. वहीं, जब कोलेजन अधिक होता है, तो त्वचा जवां और खूबसूरत नजर आती है. कोलेजन त्वचा के लिए इस तरह से जरूरी होता है -

  • स्किन और कनेक्टिव टिश्यू को लोचदार बनाए.
  • त्वचा को झुर्रियों व महीन रेखाओं से बचाए.
  • त्वचा में ढीलापन न आने दे.
  • त्वचा में कसाव लाए.
  • त्वचा को मुलायम, कोमल और खूबसूरत बनाए.

बढ़ती उम्र के साथ कोलेजन का उत्पादन कम होने लगता है. इससे त्वचा की कोशिकाएं रिपेयर नहीं हो पाती है, जिससे झुर्रियां और उम्र बढ़ने के अन्य लक्षण नजर आने लगते हैं.

(और पढ़ें - त्वचा के लिए कोलेजन पाउडर के फायदे)

त्वचा से मुहासों और खुजली को दूर करने के लिए माई उपचार द्वारा निर्मित निम्बादी चूर्ण का प्रयोग जरूर करें

झुर्रियों और पिंपल्स को रोकने के लिए Sprowt Collagen Powder का उपयोग करें -
Collagen Powder
₹699  ₹899  22% छूट
खरीदें

कोलेजन त्वचा को कोमल बनाता है, ये तो आप जान ही चुके हैं. कोलेजन लेवल बढ़ाकर स्किन को कोमल बनाने के तरीके इस प्रकार से हो सकते हैं -

कोलेजन बढ़ाने के लिए कोलेजन सप्लीमेंट के फायदे

कोलेजन का स्तर कम होने पर त्वचा में रूखापन आने लगता है. इस स्थिति में कोलेजन सप्लीमेंट लेकर त्वचा को कोमल बनाया जा सकता है. कोलेजन सप्लीमेंट लेने से कोलेजन के स्तर और गुणवत्ता में सुधार होता है, जिससे त्वचा मुलायम बनती है और रूखेपन से छुटकारा मिलता है. कोलेजन सप्लीमेंट की खुराक आप डॉक्टर की सलाह पर ले सकते हैं.

(और पढ़ें - कोलेजन युक्त खाद्य पदार्थ)

कोलेजन बढ़ाने के लिए हायलूरॉनिक एसिड के फायदे

हायलूरॉनिक एसिड ऐसा कंपाउंड है, जो शरीर में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. हायलूरॉनिक एसिड की मदद से कोलेजन को बढ़ाकर त्वचा को मुलायम और कोमल बना सकते हैं.

(और पढ़ें - कोलेजन व जिलेटिन के फायदे)

कोलेजन बढ़ाने के लिए एलोवेरा जेल के फायदे

एलोवेरा जेल सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद साबित होता है. अगर शरीर में कोलेजन का स्तर कम होने की वजह से त्वचा पर झुर्रियां और महीन रेखाएं पड़ गई हैं, तो आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप एलोवेरा जेल लें और इसे अपनी त्वचा पर लगाएं. इससे कोलेजन का स्तर बढ़कर त्वचा मुलायम बनती है.

(और पढ़ें - त्वचा के लिए कोलेजन व बायोटिन में से क्या है बेस्ट)

Aloe Vera Juice
₹269  ₹299  10% छूट
खरीदें

कोलेजन बढ़ाने के लिए एंटीऑक्सीडेंट के फायदे

एंटीऑक्सीडेंट शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसानों से बचाता है. जब कोलेजन का स्तर कम होता है, तो त्वचा में रूखापन आने लगता है. ऐसे में एंटीऑक्सीडेंट कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा दे सकते हैं और गुणवत्ता में भी सुधार कर सकते हैं. इस तरह से कोलेजन का स्तर बढ़कर त्वचा मुलायम बन सकती है.

(और पढ़ें - क्या है मरीन कोलेजन)

कोलेजन बढ़ाने के लिए कोलेजन युक्त क्रीम के फायदे

जब कोलेजन की कमी की वजह से त्वचा पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं, तो त्वचा में कोलेजन का स्तर बढ़ाने के लिए कोलेजन क्रीम या अन्य प्रोडक्ट्स को भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है. इससे त्वचा में कोलेजन अधिक होगा और त्वचा मुलायम बनेगी.

(और पढ़ें - क्या कोलेजन से सोरायसिस का उपचार संभव है)

कोलेजन त्वचा के लिए जरूरी होता है, क्योंकि जैसे ही उम्र बढ़ने पर कोलेजन का स्तर कम होने लगता है, त्वचा से जुड़ी समस्याएं परेशान करने लगती है. इस स्थिति में आप कोलेजन के स्तर को बढ़ावा देने के लिए सप्लीमेंट्स आदि का सहारा ले सकते हैं. जैसे ही कोलेजन का स्तर अधिक होता है, त्वचा की कोशिकाएं रिपेयर होनी शुरू हो जाती हैं और त्वचा कोमल बनती है. आप चाहें तो कोलेजन युक्त क्रीम आदि को भी उपयोग में ला सकते हैं.

(और पढ़ें - क्या कोलेजन सप्लीमेंट्स खाने से झुर्रियां कम होती हैं)

Dr. Ankit Jhanwar

Dr. Ankit Jhanwar

डर्माटोलॉजी
7 वर्षों का अनुभव

Dr. Mazhar Imam Sajid

Dr. Mazhar Imam Sajid

डर्माटोलॉजी
4 वर्षों का अनुभव

Dr. Daphney Gracia Antony

Dr. Daphney Gracia Antony

डर्माटोलॉजी
9 वर्षों का अनुभव

Dr Shishpal Singh

Dr Shishpal Singh

डर्माटोलॉजी
5 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें