myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

दाढ़ी और मूंछ को बढ़ाना आजकल पुरुषों के लिए एक फैशन बनता जा रहा है। जहां भी देखो वहां पुरुष नए-नए बेहतरीन आकार में अपनी दाढ़ी और मूंछ को बढ़ा रहे हैं। लेकिन जब आपकी दाढ़ी और मूंछ में कही-कही सफ़ेद बाल दिखने लग जाएँ तो फिर समझ जाइए कि इस फैशन को थोड़ी देखभाल की ज़रूरत है। देखभाल के लिए बस आपको थोड़ा समय निकालना होगा साथ ही कुछ चीज़ों को भी ध्यान में रखना होगा।  

(और पढ़ें - बालों की देखभाल के लिए हेयर केयर टिप्स)

तो आइये आज हम आपको दाढ़ी और मूंछ के सफ़ेद बालों को काला करने के कुछ घरेलू उपाय बताने वाले हैं जिनके इस्तेमाल से आपका फैशन तो बरक़रार रहेगा ही साथ ही आप हमेशा जवान भी दिखेंगे। 

  1. दाढ़ी और मूंछ के सफ़ेद बाल काले करने के लिए डाई करने की तैयारी करें - Make preparations to dye your beard and moustache in Hindi
  2. दाढ़ी मूंछ के सफ़ेद बाल काले करने के लिए डाई का इस्तेमाल करें - Dye your beard and mustache in Hindi
  3. दाढ़ी मूंछ का प्राकृतिक रंग बनाये रखें - Maintain the natural color of your beard and moustache in Hindi

1. दाढ़ी और मूंछ को बढ़ाएं - प्राकृतिक रंग बनाये रखने के लिए ज़रूरी है कि आप दाढ़ी और मूंछ को बढ़ाकर रखें। दाढ़ी और मूंछ को डाई करने के लिए आप एक या दो हफ्ते तक इनके बढ़ने का इंतज़ार करें। जिससे बाल थोड़े अच्छे और घने आएं और आपको डाई करने में भी कोई परेशानी न हो। अगर बालों की लम्बाई ज़्यादा होगी तो इससे डाई आपके बालों में बनी रहेगी। 

(और पढ़ें - रूसी खत्म करने के लिए तेल)

2. दाढ़ी और मूंछ के बालों के अनुसार डाई का रंग चुनें -  आपको अपनी दाढ़ी और मूंछ के रंग के अनुसार ही डाई का कलर चुनना चाहिए। अगर आपके गहरे काले बाल हैं तो काली हेयर डाई की जगह भूरे रंग की डाई का चयन करें। ज़्यादा गहरे काले रंग से आपकी दाढ़ी और मूंछ के बाल बनावटी लगने लगेंगे। अगर आपके बाल सफ़ेद हैं तो ऐसी डाई का चयन करें जो आपके बालों के प्राकृतिक रंग से मेल खाती हो।   

(और पढ़ें - रूसी हटाने के लिए शैम्पू)

ज़रूरी बातें -

  1. आजकल हर डाई के डब्बे में बालों के रंग के अनुसार विकल्प दिए होते हैं। आप उनकी मदद ले सकते हैं।
  2. अधिकतर हेयर डाई के रंग बहुत ही ज़्यादा गहरे होते हैं तो ज़रूरी है कि आप हल्के रंग चुनें। इससे आपको बाद में पछतावा भी नहीं होगा और आपका फैशन ही बना रहेगा।
  3. पुरुषों के लिए, रेडकेन (Redken) और रेफेक्टोसिल (RefectoCil) दाढ़ी और मूंछ के सफ़ेद बालों को काला करने के लिए ये कुछ उच्च स्तर के ब्रांड हैं। इनका भी इस्तेमाल आप कर सकते हैं।

(और पढ़ें - रूसी हटाने के घरेलू उपाय

3. डाई का इस्तेमाल करने से पहले एक पैच टेस्ट ज़रूर करें - कुछ दाढ़ी और मूंछ के लिए आने वाली डाई एलर्जी की समस्या पैदा कर देती हैं। तो ये सुनिश्चित करने के लिए आप अपने हाथों की त्वचा, जैसे कलाई या बांह पर डाई की थोड़ी सी बूँद रगड़ लें। अगर आपको किसी भी तरह की एलर्जी नहीं होती है तो फिर आप दाढ़ी और मूंछ को कलर कर सकते हैं।  

(और पढ़ें - बाल झड़ने से रोकने के लिए हेयर मास्क)

ज़रूरी बातें -

  1. अगर आपको पैच टेस्ट करना है तो सबसे पहले रात के समय डाई को अपनी त्वचा पर रातभर के लिए ऐसे ही लगी हुई छोड़ दें।
  2. फिर सुबह देखें अगर उस जगह लालिमा, खुजली या सूजन लगती है तो फिर आप एलर्जी न करने वाली डाई का इस्तेमाल करें।

(और पढ़ें - बाल झड़ने के कारण)

4. अपनी दाढ़ी और मूंछ को अच्छे से धोएं - अपनी दाढ़ी और मूंछ को गीला कर लें और फिर शैम्पू की थोड़ी मात्रा लेकर उनपर अच्छे से लगाएं। इससे दाढ़ी और मूंछ के बाल झागदार हो जाएंगे और उन्हें साफ़ करने में भी आसानी होगी। अब दाढ़ी और मूंछ की त्वचा को उँगलियों से अच्छे से रगड़ें। फिर दाढ़ी और मूंछ पर लगे शैम्पू को पानी से धो लें। अब बालों को ड्रायर से सूखा लें। ध्यान रहे डाई करने से पहले आपके बाल अच्छी तरह से सूख जाने चाहिए।  

(और पढ़ें - गंजापन दूर करने के घरेलू उपाय)

ज़रूरी बातें -

  1. ध्यान रहे आप अपनी दाढ़ी और मूंछ को शैम्पू करने के बाद अच्छे से पानी से धो लें, जिससे किसी भी तरह के कण उसमे न रह जाएँ। वर्ना आपको डाई लगाने में दिक्कत होगी।  
  2. शैम्पू के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल न करें। इससे बालों के आसपास एक सुरक्षित परत बन जाएगी जिससे डाई आपके बालों में अवशोषित नहीं हो सकेगी।  

(और पढ़ें - बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय

1. दाढ़ी और मूंछ को डाई करें - कभी भी घिसा हुआ डाई ब्रश का इस्तेमाल न करें। जब भी आप डाई खरीदेंगे उसके साथ ही आपको ब्रश की भी सुविधा मिलेगी। अब ब्रश पर डाई लगाएं और अच्छे से उसे पहले दाढ़ी पर ऊपर, नीचे, सब तरफ से लगा लें। फिर मूंछ पर ब्रश को फिराएं। जहां-जहां बाल हैं वहां वहां डाई को लगाएं लेकिन ध्यान रहे डाई आपकी त्वचा से दूर रहनी चाहिए।  

(और पढ़ें - बालों को लंबा करने के घरेलू उपाय)

ज़रूरी बातें -

  1. अपने हाथों को खुजली और दाग से बचाने के लिए हाथों में पहनने वाले कवर का इस्तेमाल करें। इसके अलावा आप पन्नी या फिर डाई के डब्बे में मौजूद ग्लव्स भी पहन सकते हैं। 
  2. अगर आपके पास डाई करने वाला ब्रश नहीं है तो आप टूथब्रश या मेकअप ब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़ें - बालों को घना करने के घरेलू उपाय)

2. डाई को लगाने के बाद कुछ देर ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें - जब आप एक बार डाई लगा लेंगे तो वो उसी वक़्त से अपना काम करना शुरू कर देगी। इसके साथ ही, जब दाढ़ी और मूंछ पर डाई लगी हो तब अपनी आँखों को बंद कर लें। परिणाम को जांचने के लिए, आप दाढ़ी या फिर मूंछ से कुछ मात्रा में टिश्यू पेपर से डाई को हटाकर देख सकते हैं। इससे आपको पता चल जाएगा कि डाई आपके बालों में कितना अवशोषित हो चुका है।   

(और पढ़ें - बाल लंबे करने का शैम्पू)

ज़रूरी बातें -

  1. डब्बे पर लिखी ज़रूरी बातों को ज़रूर पड़ें। इससे आपको अंदाजा लग जाएगा कि डाई अपना असर कितने समय तक दिखाएगी। (डाई को ज़्यादातर 20 से 40 मिनट का समय लगता है)
  2. अगर आपके बाल बहुत ज़्यादा सफ़ेद हैं तो बालों को गहराई से काला करने के लिए आपको दुबारा से डाई करने की ज़रूरत पड़ेगी।

(और पढ़ें - बालों को बढ़ाने का तेल)

3. डाई को अच्छे से धोएं - जब आपको पता चल जाएँ कि डाई बालों में अच्छे से अवशोषित हो चूका है, तब फिर बालों को धोने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। तब तक बालों को धोएं जब तक डाई अच्छे से दाढ़ी और मूंछ से न निकल जाए। धोते समय दाढ़ी और मूंछ पर उँगलियों का इस्तेमाल करें। 

(और पढ़ें - रूखे बालों के लिए तेल)

4. दाढ़ी और मूंछ को शैम्पू से धोएं - अगर आपकी दाढ़ी और मूंछ बहुत ज़्यादा गहरी लग रही हैं तो आप शैम्पू का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिससे गहरा रंग निकल सके। शैम्पू की मदद से आप बालों को और अच्छे से धो पाएंगे साथ ही आप जितना कलर दाढ़ी और मूंछ में देखना चाहते हैं उतना रंग आपको शैम्पू की मदद से देखने को मिलेगा।

(और पढ़ें - रूखे बालों के लिए शैम्पू)

ज़रूरी बातें -

  1. बालों को सूखाने के लिए ड्रायर की हीट कम कर लें या फिर उन्हें ऐसे ही सूखने दें।
  2. दाढ़ी और मूंछ को शैम्पू करने के बाद आप बालों को हमेशा की तरह ट्रिम कर सकते हैं।

(और पढ़ें - रूखे बालों का घरेलू उपाय

1. जब नहा रहे हो तो दाढ़ी और मूंछ को हल्के हाथ से धोएं - जब भी आप अपनी दाढ़ी और मूंछ को डाई करें उसके बाद से आपको इनका ध्यान बहुत ही अधिक रखना है। जैसे कभी भी बालों को रगड़कर न धोएं, दाढ़ी और मूंछ को ऐसे ही पानी से धोएं और उँगलियों या अच्छी कंघी से बालों को काढ़ें। आपको बता दें ज़्यादातर समय, सिर्फ पानी से धोने से भी आपकी दाढ़ी और मूंछ साफ़ रहती हैं और कलर भी बना रहता है।

(और पढ़ें - तैलीय बालों के लिए शैम्पू)

ज़रूरी बातें -

  1. हमेशा धोने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करें क्योंकि गर्म पानी ज़्यादा जल्दी रंग को निकालता है।
  2. कंघी या कोई मॉइस्चराइज़र या लोशन लगाने से पहले दाढ़ी और मूंछ के सूखने का इंतज़ार करें।

(और पढ़ें - तैलीय बालों के घरेलू उपाय)

2. हमेशा दाढ़ी और मूंछ का कलर बचाये रखने के लिए अच्छे उत्पादों का इस्तेमाल करें - दाढ़ी और मूंछ का कलर बनाये रखने के लिए हमेशा अच्छे उत्पादों को अपने पास रखें। ये उत्पाद बिना कलर को नुकसान पहुचाये गंदगी और तेल को साफ़ करने में मदद करते हैं। आपको इस तरह के उत्पाद बज़ार या ऑनलाइन कही भी उपलब्ध हो जाएंगे।  

(और पढ़ें - क्षतिग्रस्त बालों के लिए घरेलू उपाय)

ज़रूरी बातें -

  1. ऐसे उत्पादों से दूर रहें जिनमे बहुत अधिक केमिकल होता है। इससे आपके बालों को नुकसान पहुंच सकता है।
  2. अगर आप अपने बालों को शैम्पू और कंडीशनर करते हैं तो उन्हें हफ्ते में एक या दो बार ट्रिम करने पर भी ध्यान दें।

(और पढ़ें - सफेद बालों को काला करने के लिए तेल)

3. अपनी दाढ़ी और मूंछ पर जल्दी-जल्दी डाई को लगाने की कोशिश करें - कुछ डाई आपके बालों में लम्बे समय तक नहीं टिकी रहती। तो आप इस बात का ज़रूर ध्यान रखें कि दाढ़ी और मूंछ के बाल सफ़ेद होने से पहले उन्हें काला कर लें। बालों का कलर जाने का इंतज़ार करने से अच्छा है कि आप रोज़ाना थोड़ा-थोड़ा डाई को दाढ़ी और मूंछ पर लगाते रहें। इससे आपके बाल हमेशा घने और जवान लगेंगे।  

(और पढ़ें - सफेद बालों के लिए आयुर्वेदिक सुझाव)

ज़रूरी बातें -

  1. अगर आपके पास वक़्त नहीं है तो हर तीन से छः हफ़्तों में डाई का इस्तेमाल ज़रूर करें। या फिर इससे भी जल्दी।
  2. क्योंकि चेहरे के बाल बहुत जल्दी बढ़ते हैं और उन्हें टच अप देना बेहद ज़रूरी है।

(और पढ़ें - सफेद बालों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय)

और पढ़ें ...