myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

क्या आप जानते हैं आपके नाखून आपकी सेहत के बारे में बहुत कुछ बताते हैं? आमतौर पर नाखून की असामान्यता गंभीर नहीं होती। जयादातर मामलों में इसका आसानी से इलाज किया जा सकता है। लेकिन कुछ मामलो में नाखून का खराब होना आपकी खराब सेहत की ओर भी इशारा करता है। इसका मतलब है कि आपको चिकित्सा और उपचार की जरूरत हो सकती है।

आइए हम आपको बताते हैं कि आपके खराब नाखून किस तरह के स्वास्थ्य स्थिति की ओर इशारा कर रहे हैं।

नाखून के अलग-अलग रंग

  • हल्का पीला:
    अगर आपके नाखून का रंग हल्का पीला है, तो समझें कि आपका स्वास्थ्य काफी ज्यादा खराब है। हलके पीले नाखून एनीमिया, हार्ट फेल, लिवर डिजीज और कुपोषित होने की ओर इशारा कर रहा है। अतः अपने नाखून का हल्का पीला रंग देखकर इसे हल्के में न लें। इसके बजाय तुरंत डाॅक्टर से संपर्क करें। (और पढ़ें - कुपोषण का इलाज)
  • सफेदः
    यदि नाखून और नाखून के कोने सफेद हैं तो समझें कि आपको लिवर संबंधी समस्या जैसे हेपेटाइटिस है। अगर नाखून देखकर लगे कि आपको जाॅन्डिस या इससे संबंधित कोई समस्या होने की आशंका है, तो इसका मतलब है कि आपका लिवर सही तरह से काम नहीं कर रहा है।
  • पीलाः
    पीले नाखून होने की एक वजह फंगल इन्फेक्शन है। जैसे-जैसे संक्रमण की स्थिति बदतर होती जाती है, आपके नाखून की स्थिति और खराब हो जाती है जैसे नाखून मोटा हो जाता है या उखड़ जाता है। बहुत कम मामलों में पीले नाखून थायराइड, फेफड़ों के रोग, डायबिटीज और सोरायसिस जैसी गंभीर बीमारी का संकेत भी देते हैं।
  • नीलाः
    जब आपके नाखून में नीलापन नजर आने लगे तो समझें कि आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं पहुंच रहा है। इसका मतलब है कि आपको लंग से संबंधित समस्या जैसे एम्फसीमा है। नाखून का नीलापन हृदय संबंधी समस्या की ओर भी इशारा करता है। (और पढ़ें - नाखूनों की देखभाल के लिए टिप्स )

क्यूटिकल्स में छोटे-छोटे दाने
क्यूटिकल्स (नाखून के ऊपर की परत) में छोटे-छोटे दाने उभरने लगें तो समझें कि अर्थराइटिस यानी गठिया होने की ओर संकेत कर रहा है। हालांकि ये छोटे दाने या गांठ कैंसर में तब्दील नहीं होते। क्यूटिकल्स में हुए दानों को आप सर्जन की मदद से साफ करवा सकते हैं।

(और पढ़ें- नाखून के ऊपर की ओर घुमाव के लक्षण)

नाखून पर साइड-टू-साइड लाइनें नजर आना
बीमार पड़ने या तनाव की वजह से अक्सर लोगों के बाल झड़ते हैं। ठीक इसी तरह तनाव की वजह से नाखून पर भी असर पड़ता है। जयादातर मामलों में देखा गया है कि तनाव की वजह से नाखून पर साइड-टू-साइड लाइनें नजर आने लगती हैं। अगर आपको अपने नाखून में इस तरह की धारियां नजर आएं, तो बेहतर तनाव से लड़ने के उपाय तलाश लें।

(और पढ़ें - नाखून में चोट का इलाज)

पैरों-हाथों की अंगुलियों के नाखून पर सफेद-लाल धारियां दिखना
पैरों-हाथों की अंगुलियों के नाखून पर सफेद-लाल धरियां डेरियर्स डिजीज की वजह से दिखता है। यह बहुत कम देखा जाने वाला आनुवांशिक रोग है। यह अमूमन किशोरावस्था में होता है। यह बीमारी होने पर किशोरों के त्वचा पर चकत्ते पड़ने लगते हैं। जब यह गंभीर रूप इख्तियार करता है, तो इससे पैरों और हाथों की अंगुलियों के नाखून पर सफेद और लाल धारियां नजर आने लगती हैं। यह धारियां नाखून क्यूटिकल्स से लेकर नाखून के टिप तक पहंचती है। नाखून के टिप पर नजर आ रही वी आकार की खरोंच भी इसी बीमारी की ओर इशारा करती है।

(और पढ़ें - नाखून बढ़ाने के घरेलू उपाय)

कुल मिलाकर कहने की बात ये है कि नाखूनों में एकाएक हो रहे बदलाव को हल्के में लेना सही नहीं है। अपितु इन बदलावों को किसी अन्य बीमारी के लक्षण के रूप में चिन्हित करें और डाक्टर से समय रहते अपना इलाज कराएं।

और पढ़ें ...