myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

आमतौर पर हर तरह के खाद्य पदार्थ फ्रिज में रखे जाते हैं। इससे वे लम्बे समय तक सही रहते हैं। लेकिन कई खाद्य पदार्थ ऐसे हैं जिन्हे फ्रिज में नहीं रखा जाना चाहिए। इससे उनका स्वाद बदल जाता है और पौष्टिकता भी प्रभावित होती है। 

ब्रेड सूख जाती है
ब्रेड को फ्रिज में रखना सही नहीं है। इससे यह जल्दी सूख जाती हैं, जो कि खाने के लिहाज से सही नहीं होती। इसके बजाय ब्रेड को रूम टेंप्रेचर में रखें और 4 दिन के अंदर ब्रेड को खत्म कर लें। ज्यादा दिनों तक ब्रेड रखने से इसकी पौष्टिक तत्व खत्म हो जाती हैं।

(और पढ़ें - सफ़ेद ब्रेड या ब्राउन ब्रेड: क्या है स्वास्थ्य के लिए अच्छा)

आलू का स्वाद बदल जाता है
आलू को फ्रिज में रखने से उसका स्वाद पूरी तरह बदल जाता है। इसलिए आलू को कभी फ्रिज में न रखें। इसके बजाये आलू को किसी पेपर बैग में या खुली जगह पर रखें। प्लास्टिक बैग में आलू रखने से सड़ जाता है।

(और पढ़ें - आलू का पराठा बनाने की विधि)

फल का रंग-रूप बदल जाता है
फल जैसे केला, सेब, संतरा, बेरी आदि फ्रिज में नहीं रखे जाने चाहिए। इससे इनका स्वाद तो बदलता ही है साथ ही इनका रंग-रूप भी बदल जाता है। अगर आप इन फलों को ठंडा करके खाना चाहते हैं, तो खाने के 30 मिनट पहले इन्हें फ्रिज में रख दें। संतरा और नींबू को रूम टेंप्रेचर में रखें। कच्चे एवोकाडो को भी फ्रिज में न रखें। हालांकि पका हुआ या कटा हुआ एवोकाडो को फ्रिज में रखा जा सकता है।

(और पढ़ें - खट्टे फल खाने के फायदे)

शहद जम जाता है
फ्रिज में रखने की वजह से शहद जम जाता है और इसका स्वाद भी बदल जाता है। इसलिए इसे रूम टेंप्रेचर में ही रखें। इस तरह इसमें मौजूद पोषक तत्व भी बने रहते हैं।

(और पढ़ें - शहद और गर्म पानी के फायदे)

टमाटर का टेस्ट ख़राब हो जाता है
फ्रिज में लंबे समय से रखे होने के कारण टमाटर अपना स्वाद खो देते हैं, जिससे इनकी पौष्टिकता भी प्रभावित होती है। टमाटर को पेपर बैग में रखना सही रहता है। अगर टमाटर पकने लगें तो इन्हें फ्रिज में रख सकते हैं। अमूमन पका हुआ टमाटर तीन दिनों तक सही रहता है।

(और पढ़ें - टमाटर का सूप बनाने की रेसिपी)

प्याज खराब हो सकते हैं
बिना छिले हुए प्याज हवा में ठीक रहती है। फ्रिज में रखने पर ये जल्दी खराब हो सकती हैं। दरअसल, फ्रिज में रखने की वजह से इनमें माॅइश्चर आ सकता है, जिसकी वजह से ये आसानी से खराब हो सकती हैं। हालांकि, छिले हुए प्याज को फ्रिज में रखना ही ठीक रहता है। आप प्याज को खुले में भी रख सकते हैं, लेकिन ऐसे पेपर बैग में रखें, जो हवादार हो।

(और पढ़ें - प्याज के रस का बालों के लिए उपयोग)

लहसुन अंकुरित हो जाते हैं
लहसुन को कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। फ्रिज में रखने की वजह से इसमें अंकुर निकल आते हैं। लहसुन को आप सूखी जगह पर रखें। इससे यह लंबे समय तक सही रहते हैं।

(और पढ़ें - खाली पेट लहसुन खाने के फायदे)

हर खाद्य पदार्थ फ्रिज में रखने के लिए नहीं होते हैं। कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे भी होते हैं, जिन्हें सामान्य तापमान में रखना उचित रहता है। इससे उनमें स्वाद और पौष्टिकता बनी रहती है।

और पढ़ें ...