गर्मियों के बढ़ते ही भूख कम हो जाती है और प्यास अधिक लगने लगती है. प्यास अधिक लगने का कारण गर्मियों में शरीर में पानी की कमी है. जो कभी-कभी पानी पीने से भी नहीं कम होती. इस मौसम में कुछ ऐसे फल आते हैं, जो शरीर में पानी की कमी को पूरा कर सकते हैं. तरबूज, खरबूजा व पपीता कुछ ऐसे फल हैं, जो गर्मी के दिनों में आसानी से मिल सकते हैं. इनका सेवन शरीर में पानी की कमी को भी पूरा कर सकता है.

आज लेख में आप गर्मी में खाए जाने वाले फलों के बारे में जानेंगे -

(और पढ़ें - गर्मियों में क्या खाएं?)

  1. गर्मी में फायदेमंद फल
  2. सारांश
गर्मी में खाने वाले फल के डॉक्टर

गर्मी के दिनों में मिलने वाले फल पौष्टिक तत्वों से भरपूर होते हैं. इनका सेवन न केवल प्यास बुझाता है, बल्कि शरीर को भी तरोताजा बनाए रखता है. गर्मी के दिनों में आहार में कुछ बदलाव कर ऐसे फलों को शामिल करना चाहिए, जो शरीर को हाइड्रेट व ऊर्जावान रखें. आम, खरबूजा व आड़ू जैसे फल शरीर में पानी की कमी को पूरा करते हैं और शरीर को एनर्जेटिक भी रख सकते हैं. आइए, गर्मी में खाए जाने वाले फलों के बारे में विस्तार से जानते हैं -

तरबूज

यह फल विटामिन-ए से भरपूर होता है. तरबूज में करीब 92 प्रतिशत पानी होता है, इसलिए यह गर्मियों के मौसम में सबसे अधिक ठंडक देने वाले फलों में से एक है. इसमें विटामिन-सी और विटामिन-बी6 की मात्रा भी पाई जाती है. साथ ही तरबूज में पोटेशियम की भी अच्छी मात्रा होती है. यह फल आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद है. इसके सेवन से इम्यूनिटी मजबूत होती है, जिससे गर्मियों में हैजाजुकाम व एलर्जी जैसी बीमारियों से बचाव होता है. यह मांसपेशियों व दिल की सेहत के लिए भी लाभदायक फल है. इसका सेवन डिहाइड्रेशन से भी बचाता है.

(और पढ़ें - गर्मी में बादाम खाएं या नहीं)

पपीता

पपीते के सेवन से कई फायदे होते हैं. ये विटामिन-एविटामिन-सी, फोलेट व फाइटो केमिकल जैसे पौष्टिक तत्वों का खजाना है. पपीता गैस्ट्रो इंटेस्टाइनल हेल्थ को बढ़ाने में भी सहायक है. इससे पाचन न होना और पेट फूलना जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिल सकता है. इसमें बीटा कैरोटीन होता है, जो आंखों के स्ट्रेस को कम करता है और इंफ्लेमेशन ठीक करने में भी मदद करता है. पपीता दिल को स्वस्थ रखने में भी काफी सहायक हो सकता है.

(और पढ़ें - गर्मी में होने वाली बीमारियों से बचने के उपाय)

आम

आम को फलों का राजा सही कहा जाता है. गर्म मौसम में इसका सेवन बॉडी को एनर्जेटिक रख सकता है. इसमें कैलोरी की बहुतायत मात्रा होती है. इसमें फाइबर, कुछ विटामिन और पोटेशियम जैसे पौष्टिक तत्व भी होते हैं. यह आंखों को सूरज की हानिकारक किरणों से भी बचा सकता है.

(और पढ़ें - गर्मी से राहत पाने के तरीके)

खरबूजा

खरबूजा न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है, बल्कि यह पौष्टिक गुणों का खजाना भी है. खरबूजे में विटामिन-ए काफी मात्रा में मौजूद होता है, जिससे इम्यूनिटी बढ़ती है और शरीर की सूजन कम हो सकती है. यह शरीर को हाइड्रेट रख सकता है और कब्ज व गैस जैसी समस्या से भी राहत मिलती है. इसमें मौजूद विटामिन-सी सेल्स रिपेयर में सहायक होता है और स्किन पर ग्लो लाता है.

(और पढ़ें - क्या गर्मियों में अंडे खा सकते हैं?)

खीरा

गर्मी के दिनों में खीरे का सेवन करना फायदेमंद है. इसका सेवन शरीर को डिहाइड्रेशन से बचा सकता है. खीरे में मैग्नीशियम, विटामिन व पोटेशियम जैसे भरपूर मिनरल्स होते हैं और इसमें 90.5% पानी मौजूद होता है. यह शरीर के लिए बेहतरीन डिटॉक्सिफायर साबित हो सकता है.

(और पढ़ें - गर्मियों में सिरदर्द से बचने के उपाय)

गर्मी के दिनों में कुछ मौसमी फलों का सेवन शरीर में पानी की कमी को दूर कर शरीर को हाइड्रेट रख सकता है और किसी भी प्रकार के हीट स्ट्रोक या सूजन से बचाव कर सकता है. खरबूजा व खीरे जैसे फलों का सेवन गर्मियों में फायदेमंद हो सकता है. अगर किसी को पाचन संबंधी कोई परेशानी है या अन्य कोई रोग है, तो इन फलों का सेवन डॉक्टर की सलाह से ही करना चाहिए.

(और पढ़ें - गर्मी में जुकाम के घरेलू उपाय)

Dt. Sonal jain

Dt. Sonal jain

आहार विशेषज्ञ
5 वर्षों का अनुभव

Dt. Rajni Sharma

Dt. Rajni Sharma

आहार विशेषज्ञ
7 वर्षों का अनुभव

Dt. Neha Suryawanshi

Dt. Neha Suryawanshi

आहार विशेषज्ञ
10 वर्षों का अनुभव

Dt. Ayushi Shah

Dt. Ayushi Shah

आहार विशेषज्ञ
2 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ