myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

ग्लिसरीन त्वचा देखभाल के लिए अपने उपयोगों के लिए अच्छी तरह से जानी जाती है। त्वचा और सौंदर्य देखभाल के लिए इसके कई अन्य लाभ हैं। यह हमारे त्वचा कोशिकाओं को फिर से जीवंत करने के लिए उत्तेजित कर सकती है और इसलिए कई स्किन केयर उत्पादों जैसे साबुन, बॉडी लोशन और मॉइस्चराइज़र, बॉडी स्क्रब, फेस पैक्स और फेस मास्क साथ ही बाल शैंपू और कंडीशनर में इस्तेमाल की जाती है।

ग्लिसरीन, जिसे ग्लिसरॉल भी कहा जाता है, तैलीय त्वचा सहित सभी प्रकार की त्वचा पर इस्तेमाल की जा सकती है। इसका उपयोग मुँहासे, त्वचा संक्रमण, झुर्रियाँ और फाइन लाइन्स के लिए किया जाता है। और अगर आपके चेहरे की स्किन ड्राइ है, तो आप त्वचा पर नमी में वृद्धि के लिए अपने चेहरे पर इसका उपयोग कर सकते हैं। यह किसी भी साइड इफेक्ट के बिना त्वचा को साफ कर देती है।

  1. ग्लिसरीन के फायदे त्वचा के लिए - Glycerine Benefits for Skin in Hindi
  2. ग्लिसरीन का प्रयोग कैसे करे - Glycerine ka Prayog Kaise Kare in Hindi
  3. ग्लिसरीन का उपयोग करते समय रखें इन बातों का ध्यान

एक मॉइस्चराइज़र के रूप में हैं ग्लिसरीन के फायदे - Glycerine as a Moisturizer in Hindi

ग्लिसरीन त्वचा पर बहुत प्रभावी मॉइस्चराइज़र के रूप में कार्य करती है। यह आपकी त्वचा पर से ड्राइ और डल पैच को कम करने के लिए हवा से पानी को अवशोषित करती है। इसलिए यह सर्दियों में भी बहुत उपयोगी है। ग्लिसरीन सीधे त्वचा पर एक मॉइस्चराइज़र के रूप में लगाई जा सकती है। रूई की मदद से ग्लिसरीन को अपनी त्वचा पर लगाएँ इससे आपकी त्वचा तुरंत नरम, कोमल और हाइड्रेटेड हो जाएगी। 

(और पढ़े – बाजार के मॉइस्चराइजर से भी बढ़िया है यह घर पर बना नेचुरल मॉइस्चराइजर)

ग्लिसरीन का प्रयोग करें ड्राइ स्किन के लिए - Glycerine for Dry Skin in Hindi

बढ़ती उम्र के साथ त्वचा सुस्त और ड्राइ हो जाती है। इसीलिए ड्राइ स्किन के कारण जलन, लालिमा जैसी कई अन्य स्थितियों के लिए त्वचा अतिसंवेदनशील हो जाती है। बुढ़ापे के साथ, आपकी त्वचा रूखी हो जाती है - लेकिन नियमित रूप से ग्लिसरीन का इस्तेमाल आपकी त्वचा को चिकना बना सकता है और ड्राइनेस्स से जुड़ी अन्य समस्याओं को रोक सकता है। यह ड्राइ स्किन की सूक्ष्म दरारें को भरकर आपकी त्वचा और चेहरे को स्मूथ करने में भी मदद करता है। ग्लिसरीन का नियमित रूप से प्रयोग सूखेपन से जुड़ी समस्याओं को रोक सकता है।

(और पढ़ें - ड्राई स्किन क्लींजिंग ट्रीटमेंट है सूरजमुखी तेल)

ग्लिसरीन के लाभ करें त्वचा का पोषण - Glycerine ke Fayde for Skin Nourishment in Hindi

ग्लिसरीन त्वचा में पानी बनाए रखने में मदद करती है। जब ग्लिसरीन त्वचा पर लगाई जाती है, तो ग्लिसरीन त्वचा में पानी की मात्रा को संतुलित रखने और पोषण देने में मदद करती है। और अगर आप त्वचा को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड और पोषण देना चाहते हैं तो इस अपने मॉइस्चराइजर में मिलाकर रोज लगाएं। इसी कारण कई स्किन केयर उत्पादों में इसका उपयोग किया जाता है।

(और पढ़ें - चेहरे पर चमक लाने के लिए करें दही और हल्दी का उपयोग)

ग्लिसरीन का उपयोग रखे त्वचा को सुरक्षित - Glycerine as Protectant in Hindi

अपनी दोहरी क्षमता के कारण, ग्लिसरीन एक ही समय में अपनी त्वचा हाइड्रेटिंग साथ-साथ ड्राय त्वचा की दरारें भरकर काम करती है। इसलिए यह त्वचा की बाहरी परत को बरकरार रखने के द्वारा आपके चेहरे को सुरक्षित रखने के लिए संरक्षक के रूप में कार्य करती है। यह परत गंभीर रूप से प्रदूषकों से आपकी त्वचा को बचाने के लिए एक प्राकृतिक बाधा के रूप में काम करने के लिए आवश्यक है। 

(और पढ़े – शुष्क त्वचा की देखभाल के लिए ज़रूरी शहद और अंडे का क्लीनज़र)

ग्लिसरीन का इस्तेमाल करे फेस क्लींजर के लिए - Glycerine as Facial Cleanser in Hindi

ग्लिसरीन त्वचा से गंदगी और धूल से छुटकारा दिलाने के लिए एक क्लींजर के रूप में काम करती है। आप ग्लिसरीन को गुलाब जल में मिलाकर क्लींजर के रूप में उपयोग करें। रात में सोने से पहले, अपने चेहरे पर इस मिश्रण को रगड़ें। इस प्रक्रिया को नियमित रूप से त्वचा की सफाई और त्वचा छिद्रों को साफ करने के लिए उपयोग करें। 

(और पढ़े – ग्लिसरीन और गुलाब जल है त्वचा क्लींजर)

ग्लिसरीन के गुण बनाएँ त्वचा को मुलायम - Glycerine for Smooth Skin in Hindi

ग्लिसरीन एक नमक के रूप में कार्य करती है जो आपकी त्वचा को न केवल नमी देती है बल्कि नरम और कोमल त्वचा भी देता है। यह आपकी त्वचा को स्वस्थ और आकर्षक बनाती है। घावों और अन्य त्वचा रोगों पर इसका चिकित्सीय प्रभाव आपकी त्वचा को स्वस्थ और मुलायम बनाते हैं। रूखी और भद्दी त्वचा के लिए बनाई जानी वाली दवाइयों और क्रीम में भी ग्लिसरीन का प्रयोग किया जाता है।

(और पढ़ें – बेकिंग सोडा कर सकता है आपके मुंहासों का इलाज और त्वचा की रंगत में सुधार)

ग्लिसरीन और गुलाब जल के फायदे हैं त्वचा के पीएच संतुलन के लिए - Glycerine and Rosewater for Skin in Hindi

गुलाब जल के फायदे अनेक हैं, उनमें शामिल हैं त्वचा की सूजन को कम करने और त्वचा के पीएच संतुलन को बनाए रखना। इससे त्वचा को पुन: ताज़ा और साफ किया जा सकता है। ग्लिसरीन आसानी से आपकी त्वचा को नमी देती है। जब ये दो शक्तिशाली सामग्रियाँ एकजुट हो जाती है तो ये आपकी त्वचा को पोषण देने और संतुलित रखने के लिए संयुक्त रूप से काम करती है।

विधि: एक स्किन टोनर बनाने के लिए एक चौथाई कप ग्लिसरीन और आधा कप गुलाब जल को मिलाएँ। इसे एक स्प्रे बॉटल में स्टोर करें। जब भी आप त्वचा को शुष्क महसूस करते हैं, तो आप इस टोनर का उपयोग करें। 

(और पढ़ें - कच्चा दूध है स्किन टोनर)

नींबू का रस और ग्लिसरीन है त्वचा के लिए लाभकारी - Glycerine and Lemon Juice is Good for Skin in Hindi

यह घर पर बना ग्लिसरीन मॉइस्चराइज़र एक बहुत ही अच्छा मॉइस्चराइज़र है जो आपकी त्वचा को सर्दियों और अन्य कठोर पर्यावरणीय परिस्थितियों से बचाता है। यह महान मॉइस्चराइज़र आपके चेहरे के लिए ही नहीं बल्कि आपके शरीर पर उपयोग किया जा सकता है।

विधि: एक कटोरी में लगभग 200-250 मिलीलीटर ग्लिसरीन और दो बड़े चम्मच नींबू का रस डालो। इन दोनों अवयवों को अच्छी तरह से मिलाएं और एक कांच की बोतल में होममेड मॉइस्चराइज़र को स्टोर करें। रात में सोने से पहले इस मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें। इसे अपनी उंगलियों पर लेकर त्वचा पर लगाएँ।

(और पढ़ें – नींबू से गोरी त्वचा पाने के चमत्कारी उपाय)

  1. ग्लिसरीन का उपयोग सीधे रूप से अपने चेहरे पर करने से पहले इसे पानी से पतला करें। पानी के बदले गुलाब जल का उपयोग करना सर्वोत्तम है।
  2. अधिक ग्लिसरीन / या अधिक समय के लिए उपयोग ना करें। इससे आपका चेहरा अधिक-हाइड्रेट हो जाएगा।
  3. ग्लिसरीन का उपयोग लोशन के साथ न करें।
  4. ग्लिसरीन प्रकृति में चिपचिपी होती है, इसलिए बाहर जाने से पहले अतिरिक्त ग्लिसरीन को धो लें। अन्यथा चिपचिपापन धूल और प्रदूषण को आपके चेहरे पर इकट्ठा कर लेगा।

ग्लिसरीन के लाभ, रखे त्वचा को मुलायम और साफ सम्बंधित चित्र

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
B. D. GlycerinGlycerin Ip Liquid66.0
Agrawal Borax Glycerin PowderBorax Glycerin Powder15.0
Agarwal Glycerin IPGlycerin Liquid42.0
Kairali StrawberryKairali's Strawberry Shower Gel240.0
Kairali Strawberry Shower GelKairali Strawberry Shower Gel (200 Ml) Combo Of 2
Bhandari Labs GlycerineGlycerine Liquid33.0
Glycerine SolutionGlycerin 98% v/v Solution16.48
Zydus GlycerineGlycerin 2 Gm Suppository85.0
Agrawal Boric Acid GlycerinBoric Acid Glycerin Powder210.0
Sri Sri Tattva Glycerine SoapSri Sri Ayurveda Glycerin Soap36.0
और पढ़ें ...

References

  1. Szél E et al. Anti-irritant and anti-inflammatory effects of glycerol and xylitol in sodium lauryl sulphate-induced acute irritation. J Eur Acad Dermatol Venereol. 2015 Dec;29(12):2333-41. PMID: 26370610
  2. Center for Disease Control and Prevention [internet], Atlanta (GA): US Department of Health and Human Services; Illness & Symptoms
  3. Björklund S et al. Glycerol and urea can be used to increase skin permeability in reduced hydration conditions. Eur J Pharm Sci. 2013 Dec 18;50(5):638-45. PMID: 23643739
  4. Triveni Mohan Nalawade, Kishore Bhat, Suma H. P. Sogi. Bactericidal activity of propylene glycol, glycerine, polyethylene glycol 400, and polyethylene glycol 1000 against selected microorganisms . J Int Soc Prev Community Dent. 2015 Mar-Apr; 5(2): 114–119. PMID: 25992336
  5. Fetil E et al. Effects of some emollients on the transmission of ultraviolet. Photodermatol Photoimmunol Photomed. 2006 Jun;22(3):137-40. PMID: 16719867
  6. van Rosendal SP, et al. Physiological and performance effects of glycerol hyperhydration and rehydration. Nutr Rev. 2009.
  7. Suleyman Patlar, Hasan Yalçin, Ekrem Boyali. The Effect of Glycerol Supplements on Aerobic and Anaerobic Performance of Athletes and Sedentary Subjects . J Hum Kinet. 2012 Oct; 34: 69–79. PMID: 23487412
  8. P. AWASTHI, S. N. SRIVASTAVA. ROLE OF ORAL GLYCEROL IN GLAUCOMA. Brit. J. Ophthal. (1965) 49, 660
  9. van Rosendal SP, et al. Physiological and performance effects of glycerol hyperhydration and rehydration. Nutr Rev. 2009.