myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी सिर्फ हमारी सेहत के लिए ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी काफी हेल्दी मानी जाती है। स्वाद और रंग निखारने के लिए सब्जी में हल्दी डालना हो या फिर सर्दी-जुकाम दूर करने और इम्यूनिटी मजबूत बनाने के लिए हल्दी वाला दूध पीना। हम सब अपने जीवन में रोजाना हल्दी का इस्तेमाल जरूर करते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि कच्ची हल्दी सभी तरह के स्किन टाइप के लिए फायदेमंद होती है और त्वचा से जुड़ी सभी समस्याओं को भी दूर करने में मदद करती है। 

हल्दी में मौजूद कर्क्यूमिन में एंटी-इन्फ्लेमेट्री, एंटीऑक्सिडेंट, एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं और यही वजह है कि कई ब्यूटी और डर्मेटॉलजी से जुड़े उत्पादों में हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है। हल्दी चेहरे पर आने वाले कील-मुंहासे और उनकी वजह से होने वाली सूजन को भी दूर करने में मदद करती है। हल्दी न सिर्फ चेहरे के दाग-धब्बों को हटाती है बल्कि चेहरे पर निखार और चमक लाने का काम करती है। यही वजह है कि शादी से ठीक पहले दूल्हा-दुल्हन को हल्दी लगायी जाती है। हालांकि अगर आप लंबे समय तक और ज्यादा मात्रा में हल्दी का इस्तेमाल करें तो इसके कुछ दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं। 

(और पढ़ें : स्किन के लिए संजीवनी है हल्दी)

इस आर्टिकल में हम आपको चेहरे पर हल्दी लगाने के फायदे और नुकसान दोनों के बारे में विस्तार से बताते हैं। 

  1. फेस पर हल्दी लगाने के फायदे - Face pe haldi ke fayde
  2. चेहरे पर हल्दी लगाने के नुकसान - Side effects of haldi on skin in hindi

चेहरे पर चमक लाने में मदद करती है हल्दी - Haldi se natural glow

हल्दी में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं जो आपको स्किन को प्राकृतिक रूप से चमक और उसका खोया हुआ नूर लौटाने में मदद करते हैं। औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी का एक खास फेस मास्क घर पर ही बनाएं और ग्लोइंग स्किन पाएं। इस मास्क को घर पर ऐसे बनाएं-

सामग्री
हल्दी, दही, शहद

लगाने की विधि
चुटकी भर हल्दी में थोड़ी सी दही और शहद मिलाएं और मिश्रण को अच्छे से मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। इस फेस मास्क को करीब 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें। आप देखेंगी कि आपकी स्किन की रंगत और चमक दोनों वापस आ जाएगी। 

मुंहासे की समस्या दूर करती है हल्दी - Acne door karti hai haldi

अगर आपकी त्वचा पर बार-बार कील-मुंहासे हो जाते हैं और कई तरह की क्रीम, लोशन और ट्रीटमेंट करवाने के बाद भी कोई खास फायदा नहीं हो रहा तो वक्त आ गया है कि आप इन केमिकल वाले उपायों की जगह नैचरल नुस्खा अपनाएं जो है हल्दी। आमतौर पर ऑइली स्किन यानी तैलीय त्वचा में मुंहासों की समस्या ज्यादा होती है। ऐसे में हल्दी का यह प्राकृतिक फेस पैक मुंहासों की समस्या दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए आपको चाहिए:

सामग्री
दही, मुल्तानी मिट्टी, गुलाबजल, हल्दी पाउडर

लगाने की विधि
मुल्तानी मिट्टी में दही, गुलाबजल और चुटकी भर हल्दी पाउडर डालें और स्मूथ पेस्ट तैयार कर लें। फिर इसे चेहरे पर लगाएं और करीब 15 मिनट के लिए लगा रहने दें या जब तक मास्क सूख न जाए। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। हल्दी वाले इस फेस मास्क का हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करें। यह मास्क मुंहासों से लड़ने और उन्हें चेहरे पर वापस लौटने में मदद करता है। 

झुर्रियों की समस्या भी दूर करती है हल्दी - Wrinkles aur ageing kam karti hai haldi

अगर उम्र बढ़ने के साथ आपके चेहरे पर भी बारीक रेखाएं और झुर्रियां नजर आने लगी हैं या फिर कई बार समय से पहले भी चेहरे पर बुढ़ापे के ये निशान दिखने लगते हैं। दोनों ही समस्याओं को दूर करने में हल्दी आपकी मदद कर सकती है। हल्दी स्किन के टेक्स्चर को बेहतर बनाती है जिससे फेस पर झुर्रियां दिखना कम हो जाता है। इस समस्या के लिए फेस मास्क ऐसे करें तैयार:

सामग्री
दही, नींबू का रस, चुटकी भर हल्दी

बनाने की विधि
दही, नींबू का रस और हल्दी तीनों चीजों को अच्छे से मिक्स करें और चेहरे पर लगाएं। करीब 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें और फिर पानी से फेस वॉश कर लें। इसके बाद चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगा लें। ऐसा करने से झुर्रियों और चेहरे पर दिखने वाली बारीक रेखाओं की समस्या दूर हो जाएगी।

संवेदनशील त्वचा में उत्तेजना कम करती है हल्दी - Haldi skin irritation karti hai kam

कई बार बहुत से लोगों की स्किन बेहद सेंसेटिव यानी संवेदनशील होती है और इस कारण कई बार स्किन में खुजली, जलन और उत्तेजना होने लगती है। अगर आप भी अपनी स्किन में इरिटेशन की समस्या से परेशान हैं तो हल्दी और ऐलोवेरा जेल का मास्क आपकी मदद कर सकता है।

सामग्री
हल्दी, ऐलोवेरा जेल

कैसे बनाएं
आधा चम्मच फ्रेश ऐलोवेरा जेल में चुटकी भर हल्दी का पाउडर मिलाएं और मिश्रण को मिक्स करके अच्छे से स्मूथ पेस्ट बना लें। फिर इसे चेहरे पर लगाएं और करीब 20 मिनट तक लगा रहने दें। फिर ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में एक या दो बार इस मास्क का इस्तेमाल करें या फिर जब भी इरिटेशन महसूस हो। 

दाग-धब्बे और घाव ठीक करती है हल्दी - Scars aur wound thik karti hai haldi

जैसा की पहले ही बताया जा चुका है कि हल्दी में एंटी-इन्फ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा के रोमछिद्र यानी पोर्स को साफ करने में मदद करते हैं। इसके अलाव हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण भी होता है जो चेहरे पर किसी तरह के दाग-धब्बे, घाव या चोट का निशान भी दूर करने में मदद करता है। इसके लिए ऐसे तैयार करें फेस मास्क:

सामग्री
1 चम्मच बेसन, चुटकी भर हल्दी, मलाई

कैसे लगाएं
बेसन, हल्दी और मलाई को अच्छी तरह से मिक्स करें और चेहरे पर जहां भी दाग-धब्बे या निशान हों वहा पर लगाएं और करीब 20 मिनट तक इस मिश्रण को चेहरे पर सूखने दें। बाद में गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा।

रूखी-सूखी त्वचा को कोमल बनाती है हल्दी - Dry skin ko soft banati hai haldi

कई बार चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगाने के बाद भी स्किन रूखी और फटी-फटी सी नजर आती है। अगर आप भी इस समस्या का सामना कर रही हैं तो समय आ गया है कि नैचरल नुस्खा अपनाएं और हल्दी को अपनी ब्यूटी रूटीन का हिस्सा बनाएं। रूखी त्वचा के लिए ऐसे बनाएं फेस पैक:

सामग्री 
हल्दी, चंदन पाउडर, दूध

कैसे लगाएं
थोड़े से दूध में चुटकी भर हल्दी और चंदन पाउडर मिलाएं और पेस्ट जैसा बनाकर चेहरे पर एक समान रूप से फैलाकर लगा लें। इसे करीब 15-20 मिनट यूं ही लगा रहने दें। जब यह सूख जाए तो गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। आप देखेंगी कि आपकी त्वचा मुलायम और कोमल हो जाएगी।

वैसे तो हल्दी पूरी तरह से प्राकृतिक होती है और इसे चेहरे या स्किन पर कहीं भी लगाने के कोई नुकसान नहीं होते। बावजूद इसके किसी भी चीज की अति बुरी होती है। आपने देखा होगा कि स्किन पर हल्दी लगाने के बाद पीला सा दाग या अवशेष रह जाता है। ऐसा होना बिलकुल सामान्य सी बात है। लेकिन अगर आपको हल्दी से एलर्जी है या स्किन में किसी तरह की एलर्जी है तो अपने डॉक्टर से पूछे बिना चेहरे पर हल्दी न लगाएं वरना इससे स्किन में सूजन आ सकती है, स्किन में लालिमा आ सकती है और इरिटेशन भी हो सकता है।

वैसे तो स्किन केयर में हल्दी का ऐसा कोई दुष्प्रभाव अब तक देखने को नहीं मिला है। बावजूद इसके बेहतर यही होगा कि आप चेहरे पर हल्दी से जुड़ा कोई भी मास्क या पैक लगाने से पहले उसका अपनी स्किन पर छोटा सा पैच टेस्ट कर लें और करीब 24 घंटे इंतजार करें। अगर कोई रिऐक्शन नहीं होता तभी हल्दी को चेहरे पर लगाएं।

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें
कोरोना मामले - भारतx

कोरोना मामले - भारत

CoronaVirus
566842 भारत
2दमन दीव
90अंडमान निकोबार
13891आंध्र प्रदेश
187अरुणाचल प्रदेश
7752असम
9640बिहार
435चंडीगढ़
2761छत्तीसगढ़
203दादरा नगर हवेली
85161दिल्ली
1198गोवा
31938गुजरात
14210हरियाणा
942हिमाचल प्रदेश
7237जम्मू-कश्मीर
2426झारखंड
14295कर्नाटक
4189केरल
964लद्दाख
13370मध्य प्रदेश
169883महाराष्ट्र
1227मणिपुर
47मेघालय
148मिजोरम
434नगालैंड
6859ओडिशा
619पुडुचेरी
5418पंजाब
17660राजस्थान
88सिक्किम
86224तमिलनाडु
15394तेलंगाना
1380त्रिपुरा
2831उत्तराखंड
22828उत्तर प्रदेश
17907पश्चिम बंगाल
7004अवर्गीकृत मामले

मैप देखें