myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

ऐसे कई लोग हैं जिन्हें किताबें पढ़ना इतना पसंद है कि बिना किताब पढ़े नींद ही नहीं आती है। तो दूसरी ओर ऐसे भी लोग हैं जिन्हें किताब पढ़ने के नाम से ही बोरियत महसूस होती है। पर क्या आपको पता है किताब पढ़ने से हमारे शरीर को ढेर सारे लाभ मिलते हैं तो फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप्प पर अपना समय ख़राब करने से अच्छा है कि थोड़ा समय निकालकर एक अच्छी सी किताब पढ़ें।

चलिए हम जानते हैं किताब पढ़ने के फायदों के बारे में -

  1. किताब पढ़ने के फायदे बचाएं अल्जाइमर और डिमेंशिया से - Reading helps prevent alzheimer in hindi
  2. किताब पढ़ने के लाभ तनाव करें दूर - Reading books reduce stress in hindi
  3. किताब पढ़ने की आदत बढ़ाए ब्रेन पावर - Reading books increase Knowledge in hindi
  4. किताब पढ़ने का तरीका बढ़ाए आत्मविश्वास - Books to read to boost confidence in hindi
  5. किताबें पढ़ने से बढ़े अल्पकालिक स्मृति - Reading books improves memory in hindi
  6. किताबों को पढ़ने केे फायदे एकाग्रता के लिए - Reading books improve your concentration in hindi
  7. बुक रीडिंग फॉर ट्रेंक्विलिटी - Books to read for peace of mind in hindi

अध्ययनों से पता चलता है कि पढ़ने से हमारा दिमाग बढ़ता है। यह अल्जाइमर्स और डिमेंशिया के बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर सकता है क्योंकि किताब पढ़ने से मस्तिष्क बढ़ता है इसलिए यह मस्तिष्क की शक्ति को खोने से रोकता है। किताब पढ़ने से आपकी संज्ञानात्मक उत्तेजना पर उतना ही प्रभाव पड़ता है जितना शतरंज खेलने या पहेली को सुलझाने से पड़ता है।

(और पढ़ें – अल्जाइमर रोग के खतरे को रोकना है तो अपने आहार में करें इन 10 चीज़ों को शामिल)

यदि आप तनाव महसूस कर रहे हैं तो किताब पढ़ने से आपका तनाव झट से दूर हो सकता है। किताब पढ़ने से आप वास्तविकता को छोड़ एक अलग दुनिया में जा पाते हैं। एक अच्छी किताब आपको अंदर से खुशी महसूस कराती है और आपके तनाव को दूर करने में मदद करती है।

(और पढ़ें – तनाव को दूर करने के लिए जूस)

किताब पढ़ने से आपका ज्ञान (brain power) बढ़ता है। यह आपके विचार प्रक्रिया को बदल देती हैं। किसी भी मुश्किल स्तिथि में इन किताबों से पाया ज्ञान ही कई बार उस परेशानी से हमें बाहर निकलने में मदद करता है। किताबें सबसे अच्छा शिक्षक होती हैँ। आपको एक दिन हर कोई छोड़ के जा सकता है जैसे आपका स्वास्थ्य, धन, जवानी, सौंदर्य, आपके अपने पर ज्ञान आपको अंत तक छोड़ के नहीं जाता है।

जब आप पढ़ते हैं, आपको नए शब्द सीखने को मिलते हैं जिससे आपको अपने विचारों और भावनाओं को व्यक्त करने में आसानी होती है। किसी भी पेशे में रचनात्मक या सटीक तरीके से अपने विचारों को स्पष्ट करने की क्षमता बहुत महत्वपूर्ण है। यह आपका आत्मविश्वास बढाती है और आपके करियर को ऊंचाई तक ले जाने में मदद करती है। किताबें आपको कई भाषाओं को सीखने में भी मदद करती हैं।

(और पढ़ें – क्या आपको अक्सर घबराहट या नर्वसनेस होती है तो उसे दूर करने के लिए काम आएँगे ये तरीके)

जब आप कोई पुस्तक पढ़ते हैं, तो आप उसमें अलग-अलग पात्रों, भूखंड, स्थानों, विभिन्न मौसमों, भोजन, गीत आदि के बारे में पढ़ते हैं। इससे आपके मस्तिष्क में नई यादें बनती हैँ। इससे आपकी अल्पकालिक स्मृति (short term memory) को बढ़ाने में मदद मिलती है।

(और पढ़ें – जीरा बेनिफिट्स बढ़ाएँ स्मरण-शक्ति)

हम अपने दिन का हर मिनट मल्टीटास्किंग करने के लिए उपयोग करते हैं। कई सारे काम एक साथ करने की होड़ में हमारे मन में तनाव का स्तर बढ़ जाता है जो बदले में हमारी काम करने की क्षमता को कम करता है। जब हम कोई पुस्तक पढ़ रहे होते हैं, उस समय हमारी एकाग्रता अपनी चरम सीमा पर होती है। इससे हमारी एकाग्रता में सुधार आता है और हमारा दिमाग तेज होता है।

(और पढ़ें – दालचीनी का उपयोग करे एकाग्रता के लिए)

जब हम अच्छी किताब पढ़ते हैं तो किताब का विषय हमारे मन को शांत कर सकता है। स्व-सहायता (self help books) करने वाली पुस्तकों को पढ़ने से विभिन्न मनोदशा विकारों वाले लोगों को मदद भी मिलती है।

(और पढ़ें – ओट्स खाने के फायदे तनाव से बचाता है)

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें