myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

हर कोई चाहता है उसकी आदतें अच्छी हों। अगर कुछ आदतें खराब हैं, तो उन्हें सुधारने की कोशिश की जाती है। ऐसा करके अच्छा महसूस होता है। लगातार ऐसा लगता है जैसे खुद में कुछ नया जुड़ रहा है। लेकिन क्या आपने कभी रात को सोने के पहले की कुछ आदतों पर गौर किया है? सोने से पहले की कुछ आदतें ऐसी होती हैं, जिन पर कभी ध्यान नहीं दिया जाता। जबकि इन पर ध्यान दिया जाना चाहिए। क्या आप इन आदतों के बारे में जानते हैं? नहीं। तो हम आपको बताते हैं।

चेहरा धोकर सोएं
बहुत कम ऐसे लोग होते हैं, जो रात को सोने से पहले अपना चेहरा धोते हैं। जबकि रात को चेहरा धोकर सोना बहुत जरूरी होता है। खासकर महिलाओं व लड़कियों को अपना चेहरा जरूर धोना चाहिए, क्योंकि उनके चेहरे पर मेकअप लगा होता है। दरअसल रात को सोने के दौरान त्वचा प्राकृतिक रूप से ठीक होती है। जबकि मेकअप को लगाकर सोने की वजह से त्वचा खुलकर सांस नहीं ले पाती और प्राकृतिक रूप से ठीक होने की प्रक्रिया में बाधा आती है। इससे त्वचा पर बैक्टीरिया पनपते हैं, जिससे बढ़ती उम्र के लक्षण पहले से ही नजर आने लगते हैं। इसलिए रात को चेहरा धोकर ही सोया करें।

(और पढ़ें - फेस वॉश करने का तरीका​)

रात को कुल्ला जरूर करें
रात को खाना खाने के बाद अक्सर लोग कुल्ला नहीं करते। वे सोचते हैं इसकी क्या जरूरत है? जबकि रात को खाना खाने के बाद कुल्ला न करने की वजह से मसूड़े और दांतों में कैविटी हो जाती है। इसलिए रात को कुल्ला न करने की अपनी आदत में सुधार करें। हमेशा कुल्ला करके सोएं। कोशिश करें कि सादे पानी के बजाय किसी एंटीसेप्टिक माउथ वाॅश का इस्तेमाल करें। इससे आपके मुंह को एक्स्ट्रा केयर मिलती है।

(और पढ़ें - गरारे करने के फायदे)

बालों को काॅम्ब करें
ज्यादातर महिलाओं को सुबह नींद से उठने के बाद अपने बाल उलझे ही मिलते हैं। क्या कभी आपने सोचा है कि ऐसा क्यों है? ऐसा इसलिए क्योंकि आप रात को कंघी करके नहीं सोतीं। ऐसा न करें। अच्छी आदतों में रात को कंघी करने को शामिल करें। रात को कंघी करके सोने से बाल आपस में उलझते नहीं है। इसका एक फायदा यह भी होता है कि सुबह कंघी करने पर बाल टूटते कम हैं। हालाँकि पुरुषों के बाल छोटे होते हैं, इसलिए उन्हें इस तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता। इसके बावजूद उन्हें भी रात को कंघी करके सोना चाहिए।

(और पढ़ें - उलझे बालों को कैसे सुलझाएं)

परफ्यूम जरूर लगाएं
ज्यादातर लोगों को लगता है कि परफ्यूम, डियो या एंटीपर्सपिरेंट सुबह नहाने के बाद लगाए जाने की चीजें हैं। इसमें कोई बुराई भी नहीं है। लेकिन विशेषज्ञों का दावा है कि रात को सोने से पहले इन चीजों को लगाने से त्वचा बेहतर होती है, गर्मी में पसीना आने की समस्या कम होती है और शरीर से बदबू भी नहीं आती। इस तरह देखा जाए तो रात को सोने से पहले परफ्यूम लगाना फायदेमंद है। हालांकि रात को परफ्यूम, डियो या एंटीपर्सपिरेंट लगाने की वजह से बगलों में सफेद दाग हो जाते हैं, लेकिन यह चिंता की बात नहीं है। सुबह नहाने के बाद दाग आसानी से निकल जाता है।

(और पढ़ें - नहाने का सही तरीका)

रात सोने से पहले आप अक्सर छोटी-छोटी आदतों पर गौर नहीं करते, जबकि इनमें कई ऐसी आदतें शामिल हैं जिनमें सुधार किया जाना जरूरी है। ऐसा करके न सिर्फ रात अच्छी गुजरती है बल्कि आप फ्रेश भी फील करते हैं। इसके साथ ही ये अच्छी आदतें स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक प्रभाव डालती हैं।

(और पढ़ें - अच्छी नींद आने के उपाय​)

और पढ़ें ...