myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

सन बर्न, पिंपल्स, डार्क स्पॉट्स की वजह से कई बार हमारी त्वची की रंगत असमान हो जाती है। इसे ईवन करने के लिए घर पर ही एक बहुत ही असरदार फेस पैक बनाया जा सकता है।

  1. चेहरे की असमान रंगत को दूर करने के लिए फेस पैक बनाने की विधि
  2. स्किन टोन ईवन करने के लिए फेस पैक लगाने का तरीका

फेस पैक बनाने के लिए पहले एक कटोरी में डेढ़ चम्मच चावल का आटा लें, इसमें एक चम्मच टमाटर जूस, एक चम्मच एलोवेरा जेल, एक चम्मच चीनी, आधा चम्मच हल्दी और एक चम्मच गुलाब जल डालें। इसे अच्छे से मिला लें। 

(और पढ़ें – अतिरिक्त रूखी त्वचा का इलाज है गुलाब जल)

हल्दी एंटीसेप्टिक और एंटीबैंक्टीरियल है। अगर फेस पर पिंपल्स या उसके निशान हैं, सन बर्न है, टैनिंग या पिगमेंटेशन है, यह उसे भी दूर करती है।

(और पढ़ें – चेहरे की टैनिंग हटाने का घरेलू उपाय)

चावल का आटा स्किन वाइटनिंग का काम करता है, स्किन को कोमल बनाता है। एलोवेरा चेहरे को नमी देता है और सन बर्न की वजह से स्किन की परेशानी को भी दूर करता है। गुलाब जल चेहरे में पीएच संतुलन को बनाए रखता है, त्वचा को नमी देता है और मुलायम बनाता है। चीनी यूवी रेज़ से बचाती है। टमाटर चेहरे पर यंगर ग्लो लाता है और यूवी रेज़ से बचाता है।

चेहरे को धोकर साफ करें और इस फेस पैक की एक मोटी लेयर चेहरे पर लगाएँ। तीस मिनट तक चेहरे पर लगा कर रखें, उससे ज़्यादा ना रखें। सूखने पर ठंडे पानी से फेस को धो लें। चेहरे को फेस वॉश से नहीं धोना है, बेसन की मदद से धो लें। अगर स्किन रूखी है, तो बेसन में दही मिलाकर स्किन को धो लें। 

(और पढ़ें – त्वचा और बालों के लिए किसी औषधि से कम नहीं है बेसन)

यह फेस पैक असमान रंगत की समस्या को दूर करेगा, चेहरे पर ग्लो लाएगा और स्किन को मुलायम करेगा। पूरी प्रक्रिया को अच्छे से समझने के लिए ज़रूर देखें नीचे दिया वीडियो -

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें