myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

सुबह के समय एक कप गर्म नींबू शहद पानी पीना आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होने के साथ साथ स्वादिष्ट भी होता है। इस मिक्स ड्रिंक के सेवन से फैट कम करने, मुंहासे साफ करने और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है।

शहद और नींबू दोनों स्वास्थ्य गुणों से भरपूर होते हैं। लेकिन यदि इन दोनों को मिक्स करके उपयोग किया जाए तो इनके लाभ कई गुना हो जाते हैं। शहद और नींबू दोनों लोकप्रिय खाद्य पदार्थ होते हैं जो आम तौर पर व्यंजन और ड्रिंक्स का स्वाद बढ़ाने के लिए उपयोग किए जाते हैं।

(और पढ़ें - नींबू के रस के फायदे)

  1. शहद नींबू पानी के फायदे - Shahad Nimbu Pani ke Fayde
  2. शहद नींबू गर्म पानी बनाने का तरीका - Shahad Nimbu Garam Pani ka Tarika

शहद एक गाढ़ा मीठी तरल पदार्थ होता है जो मधुमक्खियों द्वारा बनाया जाता है। यह आमतौर पर प्रसंस्कृत चीनी के प्राकृतिक विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही इसका चिकित्सीय प्रणाली में त्वचा के घाव और जलने का इलाज करने इत्यादि के लिए भी उपयोग किया जाता है।

नींबू एक खट्टा फल होता है। इसके छिलके, रस और गूदे सभी का उपयोग किया जाता है। इसके अलावा नींबू विटामिन सी का एक बहुत ही अच्छा स्रोत होता है। लेकिन जब इन दोनों तत्वों को मिक्स करके उपयोग किया जाए तो, ये पाचन से जुड़ी समस्याओं, मुंहासों और वजन बढ़ने जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं।

(और पढ़ें - वजन कम करने के उपाय)

  1. नींबू शहद पानी के लाभ बढ़ाएं एनर्जी का स्तर - Nimbu shahad pani ke labh badhayen energy
  2. नींबू शहद पानी के फायदे रखें पाचन को स्वस्थ - Nimbu shahad pani ke fayde rakhen pachan ko swsth
  3. शहद नींबू गर्म पानी के गुण निकालें विषाक्त पदार्थों को बाहर - Shahad nimbu garam pani ke gun nikalen vishakat padartho ko baahar
  4. शहद नींबू पानी का उपयोग करें मुहांसों को दूर - Shahad nimbu pani ka upyog karen muhanson ko door
  5. नींबू शहद और गर्म पानी का सेवन बनाएं इम्युनिटी को मजबूत - Nimbu shahad aur garam pani ka sewan banaye immunity ko majboot
  6. नींबू शहद पानी का उपयोग है एडीमा में लाभकारी - Nimbu shahad pani ka upyog hai edema mein labhkari
  7. गर्म पानी में शहद और नींबू के लाभ करें गले की खराश को दूर - Shahad aur nimbu ke garam pani ke fayde kare gale ki kharash ko dur
  8. वार्म लेमन एंड हनी वाटर फॉर कफ इन हिंदी - Warm lemon and honey water for cough in hindi
  9. शहद नींबू गर्म पानी के लाभ खांसी के लिए - Shahad nimbu garam pani ke labh khansi ke liye

नींबू शहद पानी के लाभ बढ़ाएं एनर्जी का स्तर - Nimbu shahad pani ke labh badhayen energy

शहद में बैक्टीरिया को मारने के गुण पाए जाते हैं। जब आप अपने भोजन में शहद को शामिल करते हैं तो इससे आपको अच्छी-खासी ऊर्जा मिल सकती है। शहद चीनी या चीनी के किसी भी अन्य उपलब्ध विकल्प से अधिक स्वस्थ विकल्प भी है।

इसलिए आप नींबू शहद पानी पीते हैं तो आपको शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद मिलती है। विशेष रूप से यदि आप एक्सरसाइज के दौरान ऊर्जा के स्तर को बनाए रखना चाहते हैं तो आपको शहद नींबू पानी का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए।

(और पढ़ें - शरीर की ऊर्जा बढ़ाने का तरीका)

नींबू शहद पानी के फायदे रखें पाचन को स्वस्थ - Nimbu shahad pani ke fayde rakhen pachan ko swsth

पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए, सबसे जरूरी है पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड रहना। निर्जलीकरण के कारण कब्ज हो सकती है, यह बच्चों, गर्भवती महिलाओं और बुजुर्गों में एक आम समस्या है। मल को नरम रखने और कब्ज को रोकने के लिए पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करना आवश्यक होता है। 

शहद नींबू पानी आपके शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है, जिससे कब्ज कम करने में मदद मिलती है। यह पेय विशेष रूप से उन बच्चों को हाइड्रेट रखने में सहायक हो सकता है जो सादा पानी पीना पसंद नहीं करते हैं।

(और पढ़ें - पाचन शक्ति बढ़ाने के उपाय)

कुछ रिसर्च के अनुसार कच्चे शहद का आंतों के बैक्टीरिया पर बहुत ही अच्छा प्रभाव पड़ता है जो आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ और संतुलित रखने में मदद करता है। इसलिए नींबू और शहद पानी पीने से आपके पाचन में सुधार होता है। यह ड्रिंक पेट के एसिड के उत्पादन और पित्त स्राव को बढ़ाने में मदद करता है। ये खाद्य पदार्थों के टूटने और पोषक तत्वों के अवशोषण में लाभकारी होते हैं।

(और पढ़ें - नींबू के रस के फायदे)

शहद नींबू गर्म पानी के गुण निकालें विषाक्त पदार्थों को बाहर - Shahad nimbu garam pani ke gun nikalen vishakat padartho ko baahar

कई जहरीले पदार्थ भोजन के माध्यम से हमारे शरीर में प्रवेश करते हैं। कुछ पर्यावरण प्रदूषक भी हमारी त्वचा और श्वसन पथ के माध्यम से हमारे शरीर में अवशोषित हो जाते हैं। ये विषाक्त पदार्थ ऊतकों में खासकर लिवर और किडनी में जमा हो जाते हैं। जिसके कारण लिवर और किडनी अच्छे से कार्य नहीं कर पाते हैं।

(और पढ़ें - किडनी रोग का इलाज)

खट्टे फलों का रस तरल आहार के रूप में बहुत ही लोकप्रिय हैं। शहद और नींबू पानी को पीने से, शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद मिलती है। यह एक लिवर टॉनिक के रूप में कार्य करता है, जो विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करता है। इसका मूत्रवर्धक प्रभाव मूत्र के माध्यम से विषाक्त पदार्थों को दूर करने में मदद करता है।

(और पढ़ें - बॉडी को डिटॉक्स कैसे करें)

शहद नींबू पानी का उपयोग करें मुहांसों को दूर - Shahad nimbu pani ka upyog karen muhanson ko door

यदि आप रोज सुबह नींबू शहद पानी का सेवन करते हैं, तो यह मुहांसों को नियंत्रित रखने में मदद करता है। यदि आप लगातार 2 से 3 सप्ताह तक इस ड्रिंक का सेवन करते हैं तो यह आपकी भीतरी त्वचा को साफ कर सकता है। कुछ लोगों को लगता है कि चेहरे पर नींबू का रस लगाने से मुहांसों को नियंत्रित किया जा सकता है, लेकिन ऐसा करना हर एक के लिए उपयोगी नहीं होता है।

(और पढ़ें - पिम्पल्स हटाने के उपाय)

नींबू के रस में तेल को हटाने वाले गुण होते हैं, जो त्वचा से अतिरिक्त तेल को साफ करने में मदद कर सकते हैं। साइट्रिक एसिड त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने वाले एजेंट के रूप में कार्य करता है। इन लाभों के बावजूद, ध्यान रखें कि चेहरे पर नींबू के रस का उपयोग संवेदनशील त्वचा के लिए जलन का कारण बन सकता है।

(और पढ़ें - तैलीय त्वचा के लिए टिप्स​)

नींबू शहद और गर्म पानी का सेवन बनाएं इम्युनिटी को मजबूत - Nimbu shahad aur garam pani ka sewan banaye immunity ko majboot

आपको पता होगा कि अक्सर कुछ बीमारियों का इलाज करने के लिए शहद के सेवन की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि शहद में ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो आपकी इम्युनिटी बढ़ाकर विभिन्न बीमारियों से आपको बचा सकते हैं।

नींबू शहद पानी विटामिन बी, विटामिन सी, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और कैल्शियम जैसे आवश्यक विटामिन और खनिज का एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्रोत होता है। यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को हटाने और शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद करता है।

इसके अलावा नींबू और शहद का पेय मौसमी संक्रमण के कारण होने वाली एलर्जी से बचा सकता है। यदि आप रोजाना इस पेय का सेवन करते हैं तो आपको सर्दी और फ्लू से बचने में मदद मिल सकती है।

(और पढ़ें - रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय​)

नींबू शहद पानी का उपयोग है एडीमा में लाभकारी - Nimbu shahad pani ka upyog hai edema mein labhkari

मूत्रवर्धक (Diuretics) ऐसे पदार्थ होते हैं जो मूत्र की मात्रा को बढ़ाते हैं। जब शरीर में पानी की मात्रा बहुत अधिक हो जाती है तो यह हाई ब्लड प्रेशर और एडीमा का कारण बनती है, तब डॉक्टर अक्सर हाई ब्लड प्रेशर और एडीमा का इलाज करने के लिए मूत्रवर्धक दवाइयों का सेवन करने की सलाह देते हैं।

(और पढ़ें - ब्लड प्रेशर कम करने के उपाय)

पैर और फेशियल एडीमा की सूजन जल प्रतिधारण (वाटर रिटेंशन) के सामान्य लक्षण होते हैं। अधिक पानी के कारण ह्रदय पर दबाव पड़ता है और ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। ऐसे में आप नींबू शहद पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह ड्रिंक शरीर में अतिरिक्त तरल पदार्थों को खत्म करने तथा एडीमा और हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकती है।

(और पढ़ें - शरीर से वाटर वेट घटाने के तरीके)

गर्म पानी में शहद और नींबू के लाभ करें गले की खराश को दूर - Shahad aur nimbu ke garam pani ke fayde kare gale ki kharash ko dur

जब आपके गले में खराश होती हैं, तो नींबू शहद के गर्म पानी का सेवन आपको तुरंत राहत प्रदान करने में मदद करता है। लेकिन यह कोई सतही अल्पकालिक प्रभाव नहीं है, बल्कि लंबे समय के लिए लाभकारी होता है। शहद में पाए जाने वाले पेरोक्साइड कीटाणुनाशक (disinfectants) के रूप में कार्य करते हैं। यही कारण है कि इसका उपयोग घाव या जलने पर भी किया जाता रहा है।

नींबू और शहद का गर्म पानी पीने से संक्रमित क्षेत्र में बैक्टीरिया को कम करने में मदद कर मिल सकती है। साथ ही यह सूजन और उससे जुड़े दर्द को भी कम कर सकता है।

(और पढ़ें - गले की खराश दूर करने के उपाय

वार्म लेमन एंड हनी वाटर फॉर कफ इन हिंदी - Warm lemon and honey water for cough in hindi

खांसी के दौरान नींबू और शहद की मीठी गोलियां और रेडीमेड ड्रिंक का सेवन करने की सलाह दी जाती है। लेकिन यदि आप ताजा तैयार शहद नींबू पानी का सेवन करते हैं तो इससे अच्छा कोई घरेलु उपाय नहीं हो सकता हैं। शरीर में अधिक बलगम  (phlegm) के कारण कई प्रकार की समस्याएं हो सकती है। इससे जुडी इन समस्याओं का इलाज करने के लिए आयुर्वेद में शहद का हमेशा उपयोग किया जाता रहा है।

(और पढ़ें - खांसी से बचने का उपाय)

शहद में बलगम के उत्पादन को कम करने और श्वसन पथ को सूखाने वाले गुण होते हैं। नींबू बलगम को पतला करने में मदद करता है, जिससे खांसी को जल्दी से ठीक किया जा सकें। इसके अलावा ये दोनों बंद छाती और बंद नाक की समस्या को कम कर सकते हैं और राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं।

(और पढ़ें - कफ निकालने के उपाय

शहद नींबू गर्म पानी के लाभ खांसी के लिए - Shahad nimbu garam pani ke labh khansi ke liye

सुबह के समय नींबू और शहद के गर्म पानी का नियमित रूप से सेवन, मल त्याग की प्रक्रिया को सुचारु रखने में मदद करता है। गर्म पानी आंतों की दीवारों से श्लेष्म स्राव को बाहर निकालने में मदद करता है, वहीं नींबू का रस भी पेट की सामग्री को आगे भेजने में मदद करता है। जिससे ये पेट की सामग्री आसानी से आगे बढ़ती रहती है। इसके नियमित सेवन से कब्ज के साथ सूजन और पेट फूलने की समस्या भी कम हो जाती है।

(और पढ़ें - कब्ज दूर करने के घरेलू उपाय)

शहद नींबू गर्म पानी बनाने का तरीका नीचे दिया गया है:

  • एक कप पानी को किसी बर्तन में लेकर उबालें और फिर इसे कुछ देर के लिए रख दें। 
  • जब पानी थोड़ा ठंडा होकर हल्का गुनगुना रह जाए तो इसमें एक चम्मच आर्गेनिक शहद अच्छे से मिक्स करें।
  • अब इस मिश्रण में आधे नींबू का रस निचोड़ें। अब अच्छे से मिलाकर इसका सेवन करें।

(और पढ़ें - नींबू के तेल के फायदे)

 

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें