myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

तेज धूप, सन टैनिंग और पसीने का मौसम आ चुका है। गर्मियों में तापमान कई त्वचा समस्याओं को साथ लाता है। इस सीजन में हम कई त्वचा समस्याओं से पीड़ित होते हैं, पसीना और शरीर की गंध सबसे बड़ी चिंताओं में से एक है। बेशक, एक पौष्टिक भोजन और बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से शरीर की गंध को कम या पूरी तरह से खत्म किया जा सकता है, लेकिन हम में से अधिकांश डियोड्रेंट के ऊपर निर्भर होते हैं।

ये डियोड्रेंट फायदे से अधिक नुकसान कर सकते हैं। दुकान से खरीदे गये डियोड्रेंट में एल्यूमीनियम शामिल हो सकता है जो ब्रेस्ट कैंसर और अल्जाइमर जैसे  घातक रोगों का कारण बन सकता है। इनमें प्रोपीलीन ग्लाइकोल भी शामिल हो सकता है जो पेट्रोलियम आधारित पदार्थ है। यह केंद्रीय तंत्रिका तंत्र, हृदय और लिवर को नुकसान पहुंचाते हैं। कुछ सुगंधों में पैराबंस (Parabens) और थैलेट (Phthalates) भी हो सकते हैं जो सिंथेटिक संरक्षक हैं और हार्मोनल सिस्टम पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं।

शरीर के लिए पसीना आना अच्छा होता है, यह आपके शरीर से स्वाभाविक रूप से विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए एक माध्यम है। डियोड्रेंट का उपयोग त्वचा के छिद्रों को बंद करता है जिससे विषाक्त पदार्थ बाहर नहीं निकल पाते हैं। इसके बावजूद, आपका शरीर अत्यधिक पसीना निकालने के ज़रिए  विषाक्त पदार्थों को बाहर करके आपके शरीर को डिटॉक्स करने की कोशिश करता है, जिससे अक्सर हमारे कपड़े पर पसीने के पैच छूट जाते हैं। इसलिए आपकी त्वचा को स्वस्थ और सुखी रखने के लिए हम सुझाव देते हैं कि आप अपने घर में बनें डियोड्रेंट का उपयोग करके देखें। इसे बनाना बहुत आसान है।

  1. घरेलू डियोड्रेंट के लिए आवश्यक सामग्री
  2. घर पर डियोड्रेंट बनाने की विधि
  3. होममेड डियोड्रेंट उपयोग करने का तरीका
  1. एक तिहाई कप नारियल तेल
  2. 2 टेबल स्पून बेकिंग सोडा
  3. एक तिहाई कप अरारोट पाउडर
  4. 10-15 बूंदें लैवेंडर तेल या अन्य कोई भी सुगंधित तेल

एक छोटा कटोरा लें और नारियल का तेल, बेकिंग सोडा और अरारोट पाउडर को मिक्स करें। यदि आपकी त्वचा अति संवेदनशील है, तो आप इस मिश्रण में बेकिंग सोडा का कम उपयोग कर सकते हैं। क्रीमयुक्त मिश्रण बनाने के लिए सब कुछ एक साथ ब्लेंड करें। अब इसमें लैवेंडर तेल या अन्य कोई भी सुगंधित तेल मिक्स करें। तो लीजिए आपका प्राकृतिक डियोड्रेंट तैयार है!

धीरे से, 3 अंगुलियों के साथ पेस्ट को लें और बगल पर रगड़ें। इसे 2 मिनट के लिए सुखाएं और प्राकृतिक खुशबू का आनंद लें। कठोर डियोड्रेंट स्प्रे आपकी त्वचा से सभी नमी निकाल सकते हैं। इसके विपरीत नारियल का तेल आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज कर नरम रखने में भी मदद करता है।

और पढ़े - घर पर बनाएँ यह प्राकृतिक नाइट क्रीम और त्वचा को करें पूरी तरह से पोषित

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें