आपने जूस के सभी स्वास्थ्य लाभों के बारे में तो सुना ही होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि जूस आपका वजन कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है? जूस उच्च स्तर का पोषण प्रदान करता है जो वजन घटाने में सहायक है।

तो चलिए आज हम जानते हैं कि जूस हमारा वजन कम करने में कैसे मदद करता है।

(और पढ़ें - वजन कम करने के नुस्खे)

  1. जूस पीने के फायदे पाचन में - Juice good for digestion in hindi
  2. कुछ अस्वस्थ खाने की इच्छा खत्म करने में हैं जूस के लाभ - Juice reduces unhealthy cravings in hindi
  3. जूस का स्वाद लगता है किसी भी अनहेल्दी स्नैक से बेहतर - Juice tastes better than a unhealthy snack in hindi
  4. जूस पीने से आपकी भूख हो जाती है खत्म - Juice to control appetite in hindi

जूस का सबसे अच्छा लाभ यह है कि यह बहुत जल्दी पच जाता है। उदाहरण के लिए टमाटरअजवाइन, खीरा, पालक, और गाजर का जूस जिसे आप आसान से पी सकते हैं और यह स्वादिष्ट भी  होता है। यह ताजा सब्ज़ियों का मिश्रित जूस आपके शरीर को कई पौष्टिक तत्व प्रदान करता है। लेकिन जब आप इन्ही कच्ची सब्जियों का सेवन सब्जी के रूप में करते हैं तो पचाने में अधिक समय लगता है। एक गिलास जूस आपको बड़ी मात्रा में विटामिन, खनिज और पोषक तत्व प्रदान करता है।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए नाश्ते में क्या खाएं)

जब हम ताजी सब्जी का जूस पीते हैं तो हमारा शरीर विषाक्त पदार्थों से लड़ने वाले खनिज और आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है। इसे पीने से हमें कुछ भी मीठा या जंक फ़ूड खाने की लालसा नहीं होती क्योंकि यह हमारे शरीर को वह सभी आवश्यक तत्व दे देता है जो उसे चाहिए होते हैं। हमारा पेट भी देर तक भरा रहता है जिससे हम अधिक खाने से बच जाते हैं और हमारा वजन कम होता है।

(और पढ़ें - डिलीवरी के बाद वजन कम कैसे करें)

नींबू, पुदीना और अदरक डालकर ग्रीन जूस बहुत अच्छा लगता है। इसका स्वाद इतना अच्छा होता है कि आप अनहेल्दी स्नैक की जगह इसे लेना पसंद करेंगे। बाहर के जूस की बजाय घर पर बने जूस का सेवन ही करें। घर पर बनाए गए जूस ज्यादा पौष्टिक होते हैं। दुकानों के ताजा जूस में अक्सर चीनी की मात्रा होती है जो आपके लिए अच्छी नहीं होती इसमें अनावश्यक कैलोरी होती है।

(और पढ़ें - वज़न कम करने के लिए करें यह व्यायाम और मोटापा घटाने के लिए योग)

यह जूस आपके शरीर को सारे आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है और आपको इसे पीने से भारीपन भी महसूस नहीं होता है। आपके शरीर को एक नयी ऊर्जा मिलती है और इस जूस को पीने के बाद आपको भोजन या किसी अन्य चीज़ को पीने की भी जरूरत महसूस नहीं होती है।

जब आप जूस को अपनी जीवन शैली में नियमित रूप से अपनाते हैं तो यह आपके वजन को कम करने के साथ साथ आपके स्वास्थ्य के अन्य पहलू में भी सुधार करता है जैसे स्पष्ट त्वचा, उज्ज्वल आँखें और नाखूनों और बालों के विकास को भी तेजी से करता है। यह आपको अधिक ऊर्जा भी प्रदान करता है।

(और पढ़ें - एक्यूप्रेशर से वजन घटाने के तरीके )

जूस पीना वजन कम करने का एक मजेदार, आसान और स्वस्थ तरीका है। हरे जूस को अपनी जीवन शैली का एक नियमित हिस्सा बनाएं। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा।

अगर जूस नहीं पीते हैं, तो आज ही से शुरुआत करें इस मज़ेदार रेसिपी के साथ -

गाजर, सेब, चुकंदर मिश्रित जूस

सामग्री

  1. चार गाजर
  2. दो सेब
  3. एक खीरा
  4. आधा चुकंदर
  5. एक डंठल अजवाइन
  6. एक नींबू
  7. एक इंच अदरक

बनाने की विध‍ि

सबसे पहले आप सभी सामग्री को जूसर में डाल कर जूस निकाल लें। (और पढ़ें - वजन कम करने के लिए जूस)

अब इसे गिलास में निकालें और इसमें नींबू मिलाकर सेवन करें। यह आपके वजन को कम करने में मदद करेगा।

और पढ़ें ...
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ