अधिकांश लोग रोज़ाना मलाई (Mik Cream) नहीं खाते हैं, क्योंकि इसमें अधिक फैट होता है जिससे वजन बढ़ने का खतरा रहता है। लेकिन हर रोज इसे फेंकने के बजाय आप इसे अपनी सौंदर्य दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं। कुछ ऐसे सरल फेस पैक हैं जो आपको नरम और चमकदार त्वचा प्राप्त करने में मदद करेंगे।

  1. चेहरे को गोरा करने का उपाय है मिल्क क्रीम - Milk Cream Face Pack for Fairness in Hindi
  2. मलाई के फायदे हैं सामान्य त्वचा के लिए - Malai for Normal Skin in Hindi
  3. मलाई फेस पैक फॉर ड्राई स्किन - Malai Face Pack for Dry Skin in Hindi
  4. मलाई फेस पैक दैनिक उपयोग के लिए - Face Par Malai Lagane ke Fayde for Daily Use in Hindi
  5. चेहरे की चमक के लिए घरेलू उपाय है मलाई - Milk Cream for Glowing Skin in Hindi
  6. मलाई फेस पैक तैलीय त्वचा के लिए - Malai Face Pack for Oily Skin in Hindi

चूंकि मलाई दूध से बना उत्पाद है, इसलिए इसमें कुछ हद तक त्वचा को चमकाने के गुण हैं। यदि आप अपनी त्वचा के रंग को हल्का करना चाहते हैं, तो केसर के साथ मलाई मिलाकर इसे आपकी त्वचा पर लगाएँ। इसे आधे घंटे के लिए लगाकर छोड़ दें और फिर स्नान के लिए जाएं।

(और पढ़े - यह प्राकृतिक फेस पैक दे सकता है केवल 15 मिनट में गोरी त्वचा)

एक साथ मलाई, चंदनहल्दी, बेसन, शहद और गुलाब तेल को मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएँ और आधे घंटे के बाद इसे धो लें। यह पैक आपकी त्वचा को शुद्ध करेगा, चेहरे की अशुद्धता को दूर करेगा और आपकी त्वचा को नर्म बनाएगा।

मलाई, बेसन और दूध एक साथ मिक्स करें और अपनी त्वचा पर लगाएँ और आधे घंटे के बाद इसे धो लें। यह मिश्रण एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र है जो आपकी त्वचा को हाइड्रेट और नर्म करेगा। आप इसे अपने शरीर के किसी भी हिस्से पर लगा सकते हैं। 

(और पढ़े - रूखी त्वचा के लिए बादाम फेस पैक)

शहद और मलाई को मिलाकर इसे अपने चेहरे पर लगाएँ। इसे 20 मिनट के लिए लगाकर रखें और फिर इसे धो लें। मलाई आपकी त्वचा को नर्म करेगी, जबकि शहद इसे शुद्ध करेगा और इसे मुँहासे से मुक्त रखेगा।

यदि आप चमकती त्वचा चाहते हैं, तो मलाई, हल्दी और बेसन का एक पैक बनाएं और इसे अपनी त्वचा पर लगाएँ। इसे आधे घंटे के लिए सूखने दें और फिर इसे धो लें। यह आपकी त्वचा से जमी हुई मल को हटा देगा और त्वचा में चमक लाएगा। 

(और पढ़े - त्वचा पर बर्फ लगाने के अद्धभुत फायदे)

इस पैक को बनाने के लिए, 4 बड़े चम्मच कसा हुआ खीरा और दो बड़े चम्मच मलाई को मिक्स करके पेस्ट बनाएँ। इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएँ और इसे 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। यह पैक आपका चेहरा साफ करता है और इसे तेल मुक्त बनाता है। इससे मुँहासे और उसके निशान भी निकल जाएंगे। 

(और पढ़े - तैलीय त्वचा के लिए चंदन फेस पैक)
 

cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ