अपने शौक में व्यस्त होना मन को शांत करने का एक शानदार तरीका होता है। यह आपके व्यस्त, तनावपूर्ण जीवन से ब्रेक लेने का अच्छा तरीका है ।

सीधे शब्दों में कहें तो ऐसी एक्टिविटी में भाग लें जिसमें रचनात्मक क्षमताएं शामिल हों जिसके कारण मस्तिष्क को इन एक्टिविटीज़ के दौरान आनंद मिलें।

इसके अलावा शौक आपकी क्रिएटिविटी को उभारते हैं और आपके दिमाग में नई संभावनाओं को उजागर करते हैं। प्रोडक्टिव हॉबी आपको फिर से परिभाषित (redefine) करने में मदद करते हैं। इसलिए बस अपने पुराने दिलचस्प शौक को पुन: जगाएं या अपने आपको खुश रखने के लिए नए शौक को पालें और अपना ध्यान रखें।

हम आपको कुछ ऐसे ही शौक के बारे में बता रहे हैं जिनसे दिमाग को शांत करने में मदद मिल सकती है।

  1. मन को शांत रखने का उपाय है संगीत - Music gives peace of mind in hindi
  2. मन को खुश रखने का उपाय है बागवानी - Gardening helps mental health in hindi
  3. मन को शांत करने का उपाय है चित्रकारी - Painting good for brain in hindi
  4. मन को एकाग्र करने का तरीका है शिल्पकारी - Knitting effects on brain in hindi
  5. दिमाग को शांत करने के लिए अपनाएं फ़ोटोग्राफ़ी - Photography is a good hobby to get your mind off things in hindi
  6. दिमाग को शांत करने के लिए पढ़ें किताब - Reading calms the mind in hindi
  7. दिमाग शांत करने का उपाय है खाना पकाना - Cooking for stress relief in hindi
  8. टेंशन दूर करने के लिए जानवर पाले - Keeping pets is good for your health in hindi
  9. टेंशन कम करने का तरीका है डांस - Effects of dance on the brain in hindi
  10. मन शांत रखने का उपाय है साइकिलिंग - Cycling good for the mind in hindi

कला और चिकित्सा दोनों संगीत के आम माध्यम हैं। संगीत सुनना और गाना दोनों तनाव से राहत देते हैं और आपके दिमाग को शांत करते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि संगीत चिंता को कम करने, ज्ञान-संबंधी स्वास्थ्य में सुधार करने और दर्द कम करने में मदद करता है, इसके साथ-साथ यह शारीरक शक्ति को बढ़ाता है।

(और पढ़ें - जहाँ दवाइयां ना करें काम वहाँ संगीत दिखाए अपना कमाल)

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने यह भी कहा है कि लयबद्ध संगीत में कई न्यूरोलॉजिकल स्थितियों के इलाज के लिए चिकित्सीय प्रभाव हो सकते हैं क्योंकि यह मस्तिष्क को उत्तेजित करता है और मस्तिष्क कार्य को भी बदल सकता है।

मधुर स्वर के साथ एक मंद संगीत आपके तनाव हार्मोन कोर्टिसोल के स्तर को कम करने में मदद करता है जो आपके दिमाग और शरीर पर हानिकारक प्रभाव डालता है।

संगीत वाद्य बजाना आपको अपने आपको व्यक्त करने और तनाव को दूर करने में मदद करता है। धीमे बीट्स विशेष रूप से ध्यान की स्तिथि से जुड़े होते हैं क्योंकि वे धीमे ब्रेन वेव्स को बढ़ाते हैं।

बागवानी एक लाभप्रद शौक और तनाव को दूर करने का बहुत अच्छा साधन है। यह हमें प्रकृति का सुखद अनुभव देता है जिससे आपकी आत्मा को सुकून मिलता है। आवाज़ें, गंध, हवा और धूप-ये सब आपके मन को शांत करने में मदद करते हैं। इसके अलावा बागवानी आपके दिमाग को शांत करती है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि मिट्टी में पाए जाने वाले बैक्टीरिया मस्तिष्क कोशिकाओं को न्यूरोट्रांसमीटर सेरोटोनिन का उत्पादन करने के लिए एक्टिवटे कर सकते हैं जो एक एंटीडिप्रेसेंट की तरह काम करता है। शोधकर्ताओं का मानना है कि मिट्टी में पाए जाने वाले बैक्टीरिया हमारी सीखने की क्षमता में मदद कर सकते हैं।

बागवानी आपके शारीरिक स्वास्थ्य में भी योगदान देती है जैसे खुदाई, रोपण, खरपतवार खींचना और कटाई जैसी प्रक्रियाएं आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाते हैं।

(और पढ़ें - हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए जूस)

चित्रकारी आपके मन को शांत करने का एक सुंदर और सुखदायक तरीका हो सकती है। विभिन्न रंगों में विभिन्न प्रकार के ऊर्जा के स्तर छुपे हुए हैं जो आपकी मनोदशा पर काफी प्रभाव डाल सकते हैं। उदाहरण के लिए नीला शांति के साथ जुड़ा हुआ है, बैंगनी रचनात्मकता और ध्यान के साथ जुड़ा हुआ है, हरा रंग ताजगी के साथ जुड़ा हुआ है, पीला रंग आशा के साथ जुड़ा हुआ है, नारंगी रंग जीवन शक्ति के साथ जुड़ा हुआ है, लाल रंग जुनून के साथ जुड़ा हुआ है और इनके अलावा भी कई रंगों की अपनी विशेषताएं हैं।

यह मनोरंजक शौक आपकी रचनात्मकता को बाहर आने का मौका देता है और आपके दिमाग को तेज बनाता है। वास्तव में यह तनाव और क्रोध को ख़त्म करके रचनात्मक तनाव निवारक के रूप में काम करता है।

(और पढ़ें - हरी घास पर चलने के फायदे करें तनाव को कम)

आप ध्यान चित्रकला करने की भी कोशिश कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने विचारों और भावनाओं को प्रतिबिंबित (Reflected) करने के लिए एक मिनट का समय लें और बिना संदर्भ के और बिना किसी ज्ञात निष्कर्ष के चित्रकारी करें।

शिल्प परियोजनाओं पर काम करना जैसे कि सिलाई, बुनाई, स्क्रैपबुकिंग एक प्रकार के दिलचस्प शौक हैं जो आपके दिमाग को केंद्रित रखते हैं। यह आपको किसी विशेष आइटम या पैटर्न पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करते हैं और इस प्रकार आप उन चीजों को भूल जाते हैं जो आपके दिमाग पर बल देते हैं।

अध्ययन से पता चलता है कि क्राफ्टिंग एक एंटीडिप्रेसेंट के रूप में कार्य कर सकता है और उम्र के साथ आपके दिमाग की क्षति को भी रोकता है। ब्रिटिश जर्नल ऑफ ऑक्यूपेशनल थेरपी में प्रकाशित 2014 के एक अध्ययन में पाया गया कि 3,500 लोगों में 81.5% भाग लेने वाले लोगों को उदासीनता में बुनाई के बाद ख़ुशी महसूस हुई। 

(और पढ़ें - डिप्रेशन के घरेलू उपचार)

इसके लिए अपने पूरे परिवार के साथ आप एक आरामदायक शिल्प गतिविधि कर सकते हैं और कुछ अच्छा समय बिता सकते हैं। कुछ घर को सजाने वाले शिल्प बनाने के लाभ के साथ विशेष यादें इखट्टा कर सकते हैं। इसके अलावा किसी परियोजना को पूरा करने से आपको अपने बारे में एक सकारात्मक भावना का अनुभव मिलता है और आप अपनी क्षमताओं को पहचानते हैं जिससे आपके आत्मसम्मान को बढ़ावा मिलता है।

फ़ोटोग्राफ़ी एक और रचनात्मक और मजेदार शौक है। एक फोटोग्राफर अपने लेंस के माध्यम से दुनिया को देखकर गहराई से महसूस करता है क्योंकि आप उन चीजों को अलग तरीके से देखना शुरू कर देते हैं।

(और पढ़ें - मण्डूकपर्णी के गुण करें मानसिक थकान दूर)

फ़ोटोग्राफ़ी के कारण आप अपने आपसे ध्यान हटा लेते हैं और दुनिया की सुंदरता को खोजने लगते हैं। यह उद्देश्य फोटोग्राफी की कला को सुखदायक और संतोषजनक बनाता है। साथ ही आपकी तस्वीरें आपको जीवन के सुंदर पक्ष की लगातार सराहना करने में मदद करती हैं और सकारात्मक नजर रखने के लिए आपके दिमाग को प्रशिक्षित करती हैं।

पढ़ना और लिखना दोनों आम शौक हैं जो लोग आराम करने के लिए उपयोग करते हैं। ससेक्स विश्वविद्यालय में आयोजित एक अध्ययन से पता चला कि पढ़ना आराम करने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है। बस सिर्फ 6 मिनट के लिए समाचार पत्र या किताब पढ़ना अपने तनाव के स्तर को 68% तक कम कर सकता है। यह हृदय गति को संतुलित करने में मदद करता है और मांसपेशियों में तनाव कम करता है

(और पढ़ें - किताब पढ़ने के फायदे)

एक डायरी में अपने जीवन की भावनाओं और प्रतिक्रियाओं को लिखने से आपको अपने विचारों को स्पष्ट करने में मदद मिल सकती है जिससे आप अपने तनाव को भी कम कर सकते हैं। अध्ययनों से यह भी पता चला है कि डायरी लिखना वैलनेस को बढ़ावा देता है।

हालांकि कुछ लोगों को खाना पकाना थकाने वाला काम लगता है पर आनंद लेने वालों के लिए यह सुखद और तनाव को दूर करने का शौक है। यह आपके मन को शांत करने के लिए थेरेपी के रूप में काम करता है और खाना परोसना क्रिएटिव आउटलेट के रूप में कार्य करता है। कटिंग और चोप्पिंग जैसे कार्य भी आपके मन को शांति प्रदान कर सकते हैं।

(और पढ़ें - शिल्पा शेट्टी वजन घटाने के लिए दे रही हैं ये पौष्टिक बीटरूट (चुकंदर) सूप रेसिपी)

तत्काल संतुष्टि प्रदान करने के अलावा खाना पकाना आपको अच्छा अनुभव प्रदान करता है जैसे खाने का सुगंध, खाने का जायका, खाने के रंग रूप का आनंद और जलती हुई लौ की ध्वनि आदि। इसके अलावा जब आप आपको दूसरों को खाना खिलाते है तो आपको आनंद लेने में मदद मिलती है यह सब प्रक्रिया मजेदार होती हैं।

कुत्ते और बिल्ली पालने का सौक स्वाभाविक रूप से सुखदायक हो सकता है।अनुसंधान से पता चलता है कि पालतू जानवरों के साथ रहने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं, जैसे तनाव में कमी, आपके मनोदशा में सुधार और उच्च रक्तचाप में कमी इसके साथ-साथ ट्राइग्लिसराइड और कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कम होता है।

(और पढ़ें - पालतू जानवर है कैलोरी को बर्न करने का उपाय)

अध्ययनों से पता चला है कि दिल का दौरा पड़ने वाले मरीज़ जो पालतू जानवर रखते हैं। उन लोगों की तुलना में अधिक जीवित रहते हैं जो पालतू जानवर नहीं रखते हैं। 

(और पढ़ें – दिल का दौरा के लक्षण)

दिलचस्प बात यह है कि कई बाल रोग विशेषज्ञ सकारात्मक मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए एक्वैरियम चिकित्सा को शामिल करने को कहते हैं क्योंकि इससे मन को शांत करने और चिंता कम करने में मदद मिलती है।

इस शौक को पूरा करने के लिए कुत्ते, बिल्ली, पक्षी, मछली, खरगोश कुछ सबसे लोकप्रिय पालतू जानवर हैं जो लोग रखते हैं।

नृत्य एक और रचनात्मक अभिव्यक्ति है जो तीव्र भावनाओं को बढ़ाती है। यह शरीर में जान डालती है और दिमाग को भी बढ़ाती है।

नृत्य भी आपके मूड को बढ़ाने में मदद करता है। स्वीडिश शोधकर्ताओं के द्वारा द आर्काइव्ज ऑफ पीडियाट्रिक्स एंड एडोलसेंट मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन में बताया गया है कि 8 महीनों के लिए सप्ताह में दो बार नृत्य हस्तक्षेप कार्यक्रम में भाग लेकर तनाव, चिंता, अवसाद और अन्य आंतरिक समस्याओं से जूझ रहे किशोर लड़कियों ने अपने स्वयं के स्वास्थ्य को सुधारने में मदद मिली और मूड में वृद्धि को महसूस किया था।

(और पढ़ें - इस डांस को करने का असर सीधा पड़ेगा आपकी बॉडी पर)

यह मजेदार शौक आपके दिल और फेफड़ों की स्थिति को बेहतर बनाने में मदद करता है, आपका आत्मविश्वास बढ़ाता है और आपकी एरोबिक फिटनेस को भी बढ़ाती है।

बाइकिंग कई लोगों के लिए रोमांचक शौक है जो आपके दिमाग को वर्तमान क्षण का आनंद लेने में मदद करता है और आपकी सोच को उत्तेजित कर आपको बेचैन विचारों से दूर रखते हैं।

(और पढ़ें - क्या आपको साइकिल चलाने के फायदे पता हैं?)

साइकिल चलाना आपके दिमाग को उत्तेजित करता है और आपको परिवेश के साथ जुड़ने और दुनिया को अलग तरीके से तलाशनेका अनुभव देता है। यह आपको शारीरिक रूप से सक्रिय रखने में मदद करता है। इस प्रकार हृदय रोग, मधुमेह और गठिया जैसी पुरानी बीमारियों के विकास की संभावना को कम करता है।

हालांकि शौक मज़ेदार हैं और भावनात्मक परेशानियों के लिए यह आउटलेट प्रदान करते हैं, इन शौक का उपयोग वास्तविकता से बचने के साधन के रूप में नहीं करना चाहिए। इसके बजाय उन्हें आराम के लिए इस्तेमाल करना चाहिए, यह आपके दिमाग को खोलें, आपके अंदरूनी आत्मा में ट्यून करें, आत्मविश्वास का निर्माण करने, सकारात्मक शारीरिक परिवर्तनों को प्रेरित करने और एक नया कौशल सिखने में मदद करते हैं।

cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ