myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

मसूर दाल (red lentils) स्वाद में तो बहुत अच्छी लगती ही है पर आपकी नियमित त्वचा की देखभाल के लिए भी यह बहुत अच्छी है। यह आवश्यक खनिजों, विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट से समृद्ध है और बिल्कुल सुरक्षित है। मसूर दाल का त्वचा पर लगभग जादुई प्रभाव होता है। आपकी त्वचा के प्रकार के आधार पर पाउडर दाल को कई सामग्रियों के साथ संग्रहित और मिश्रित किया जा सकता है और चेहरे के लिए बढ़िया फेस मास्क, स्क्रब और पैक बनाया जा सकता है।

मसूर दाल एक ब्लीचिंग एजेंट के रूप में काम करती है। एक बार जब आप इसे नियमित रूप से अपने स्किन केयर रेजीम में जोड़ेंगे, तो आप अपनी त्वचा में एक स्पष्टता, नमी और चमक देख पाएंगे। यह एक एक्सफोलिएटर के रूप में काम करती है और निशान, स्पॉट और रंजकता को हल्का करने में मदद करती है।

  1. मसूर दाल का उबटन है त्वचा को कसने का उपाय - Masoor dal for skin tightening in hindi
  2. मसूर दाल फोर स्किन टैन - Masoor dal for tan removal in hindi
  3. मसूर दाल फेस पैक फॉर पिगमेंटेशन - Masoor dal face pack for pigmentation in hindi
  4. मसूर दाल का फेस पैक है मुंहासों को रोकने का उपाय - Masoor dal face pack for pimples in hindi
  5. मसूर दाल फेस पैक फॉर फेयरनेस इन हिंदी - Masoor dal face pack for fairness in hindi
  6. मसूर दाल फेस पैक फॉर ग्लोइंग स्किन इन हिंदी - Masoor dal face pack for glowing skin in hindi

मसूर दाल पाउडर को दूध और सफेद अंडे के साथ मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगा लें और सूखने दें। इससे एक शक्तिशाली मास्क बन जाएगा जो त्वचा को टाइट करेगा और उसे जीवंत करेगा।

मसूर दाल का उपयोग एंटी एजिंग पैक बनाने के लिए किया जा सकता है जिसमें इसके पाउडर को अखरोट पाउडर या बेसन के साथ मिलाया जा सकता है। यह पैक पूरी तरह से एक टैन हटाने वाले एजेंट के रूप में भी काम करता है।

(और पढ़ें – बेसन के लाभ हैं गोरापन लाने में सहायक)

दूध के साथ मिश्रित करके मसूर दाल पाउडर का पेस्ट बनाया जा सकता है। धीरे से चेहरे पर इसे रगड़ें और सूखने दें। बाद में धो लें और अच्छी तरह से चेहरे को मॉइस्चराइज कर लें। इससे चेहरे से मृत त्वचा, प्रदूषण, अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद मिलेगी। दूध पैक को मॉइस्चराइजिंग गुण देता है। कुछ समय तक एक सप्ताह में एक बार उपयोग करने से दाग धब्बे और असमान त्वचा टोन से छुटकारा मिलेगा।

मसूर दाल पाउडर जब उड़द दाल, बादाम के तेल, ग्लिसरीन और गुलाब जल के साथ मिलाई जाती है, तो यह मुहांसों को होने से रोकने के लिए एक शक्तिशाली पैक के रूप में काम करती है।

1 बढ़ा चम्मच मसूर दाल पाउडर, 2 बड़े चम्मच दूध, 3 बूँद नारियल का तेल और साथ में एक चुटकी हल्दी मिलाएं। चेहरे पर समान रूप से लगा लें। इसे 2 मिनट के लिए छोड़ दें।

इस धीरे से रगड़ते हुए चेहरा धो लें।

नोट: नारियल के तेल को केवल तभी शामिल करें यदि आपकी त्वचा बहुत सूखी है।

एक कटोरी में रात में पानी में 50 ग्राम मसूर दाल भिगोएँ। इसे सुबह में पीस कर एक अच्छा पेस्ट बना लें। पेस्ट में 1 चम्मच कच्चा दूध और 1 छोटा चम्मच बादाम तेल मिलाएं। अपने चेहरे पर समान रूप से इस फेस पैक को लगा लें। इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें।

इन बातों का ध्यान रखें -

  1. नाक पर से ब्लैकहैड्स और व्हाइटहेड्स को हटाने के लिए मसूर दाल पाउडर का इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन एक हफ्ते से अधिक बार इसके इस्तेमाल से त्वचा से आवश्यक तेल ख़त्म हो सकते हैं। (और पढ़ें – ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू नुस्खे)
  2. मसूर दाल त्वचा को कस्ती और सुखाती है इसलिए इसके इस्तेमाल के बाद त्वचा को मॉइस्चराइज करना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। (और पढ़ें – बाजार के मॉइस्चराइजर से भी बढ़िया है यह घर पर बना नेचुरल मॉइस्चराइजर)
  3. संवेदनशील त्वचा या बेहद शुष्क त्वचा वाले लोगों को इसके इस्तेमाल से बचना चाहिए। (और पढ़ें – ड्राई स्किन से परेशान हैं तो इस्तेमाल करें ये बेहतरीन प्राकृतिक फेस वाश)
  4. यदि आपकी त्वचा पर मुँहासे, दाने, चकत्ते या एलर्जी है तो इसे लगाने से बचें।
और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें