myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

युवाओं में वीडियो गेम खेलना काफी प्रचलित है। कई लोग एक लंबा वक्त वीडियो गेम खेलने में बिताते हैं। लेकिन देखा जाए तो गेम खेलना मानसिक रूप से फायदेमंद भी है। एक नई रिसर्च में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया कि वीडियो गेम खेलने में समय व्यतीत करने से मेंटल हेल्थ में सुधार होता है। दरअसल इस साल लॉकडाउन के बाद वीडियो गेम की बिक्री में तेजी आई है, जिसके बाद शोधकर्ताओं ने इससे जुड़े प्रभाव का आंकलन किया है।

(और पढ़ें - कोविड-19 से रिकवर हुआ हर पांचवां व्यक्ति 90 दिनों के भीतर मानसिक रोग से प्रभावित होता है: दि लांसेट)

रिसर्च से जुड़ा पेपर हाल में जारी किया गया जो कि उन लोगों के सर्वे पर आधारित है, जिन्होंने दो गेम खेले थे। रिपोर्ट के मुताबिक यह पहला अध्ययन है, जिसमें गेम निर्माताओं, इलेक्ट्रॉनिक आर्ट्स और अमेरिका के निन्टेंडो से मिले डेटा का उपयोग किया गया। इसमें बताया गया है कि लोगों ने वीडियो गेम खेलने में कितना समय व्यतीत किया। यह रिसर्च पिछले शोध के विपरीत है, जो खिलाड़ियों (वीडियो गेम प्लेयर्स) के अनिश्चित अनुमानों पर निर्भर था। ऑक्सफोर्ड इंटरनेट इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं के मुताबिक उन्होंने पाया कि वीडियो गेम खेलने में कम समय के बावजूद मानसिक सेहत पर महत्वपूर्ण सकारात्मक प्रभाव दिखाई दिए।

(और पढ़ें - इस अमेरिकी यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने मानसिक स्वास्थ्य/बुद्धिमत्ता के लिए जरूरी माने गए मानकों में अध्यात्म को भी शामिल किया)

गेम खेलने से मेंटल हेल्थ में सुधार कैसे?
रिपोर्ट के मुताबिक इस रिसर्च की अभी समीक्षा की जानी बाकी है, इसलिए इसे अभी किसी मेडिकल जर्नल में प्रकाशित नहीं किया गया है। वहीं, शोधकर्ताओं का मानना है कि वीडियो गेम खेलने से होने वाला मनोरंजन इसमें लगने वाले वास्तविक समय से ज्यादा मानसिक लाभ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

(और पढ़ें - नींद का मानसिक सेहत पर क्या असर पड़ता है?)

कैसे की गई थी रिसर्च? 
रिसर्च के तहत शोधकर्ताओं ने अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा के 2,756 और 518 दो अलग-अलग गेम खेलने वाले लोगों को सर्वे में शामिल किया था। इस दौरान लोगों को सर्वे के तहत वीडियो गेम खेलने के अपने अनुभवों की जानकारी देने को कहा गया।

ऑक्सफोर्ड इंटरनेट इंस्टीट्यूट में रिसर्च डायरेक्टर एंड्रयू प्रेज़बल्स्की का कहना है "हमारे निष्कर्ष बताते हैं कि वीडियो गेम आपके स्वास्थ्य के लिए आवश्यक रूप से खराब नहीं हैं। यहां अन्य मनोवैज्ञानिक कारकों का पता चला है जो किसी व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य में सुधार से जुड़े हैं। वास्तव में, वीडियो गेम खेलना एक ऐसी गतिविधि हो सकती है, जो लोगों के मानसिक स्वास्थ्य के लिए सकारात्मक रूप से संबंधित है।

(और पढ़ें - मानसिक रूप से मजबूत कैसे बनें)

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ