myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

हमारी सुबह बहुत भागदौड़ भरी होती है। हमें सुबह काम पर भी जाना होता है। इस भागदौड़ से हम कई बार काफी थका हुआ भी महसूस करते हैं। इसके लिए हमें अपने मॉर्निंग रूटीन पर ध्यान देने की ज़रूरत है क्योंकि सुबह की दिनचर्या का हमारे मेटाबॉलिज्म (metabolism) पर काफी असर पड़ता है।

(और पढ़ें - मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के उपाय)

मेटाबोलिज्म का सही रहना हमारे मूड को ठीक करने और हमें पूरे दिन ऊर्जावान रखने के लिए बहुत जरूरी है। मेटाबोलिज्म एक ऐसी प्रक्रिया है जो हमारे भोजन को ऊर्जा में बदलने का काम करती है। तो आज हम आपको एक ऐसे मॉर्निंग रूटीन के बारे में बता रहे हैं जो आपके मेटाबोलिज्म को अच्छे से काम करने में मदद करेगा।

  1. चयापचय दर बढ़ाने के लिए पिएं नींबू पानी - Lemon water good for metabolism in hindi
  2. चयापचय बढ़ाने के लिए करें व्यायाम - Exercises boost metabolism in hindi
  3. मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए करें सुबह नाश्ता - Healthy breakfast to boost metabolism in hindi
  4. तेज मेटाबॉलिज्म के लिए लें पर्याप्त नींद - Sleeping helps metabolism in hindi
  5. मेटाबोलिज्म बढाने का उपाय है ग्रीन टी - Boost metabolism with green tea in hindi

 

हम समझते हैं कि सुबह सुबह कॉफी या चाय हमारी सबसे अच्छी साथी हैं। लेकिन 8 घंटे अच्छे से सो कर उठने के बाद हमारा शरीर निर्जलित होता है। इसलिए सुबह उठने के बाद खाली पेट हमें एक गिलास गर्म पानी में नींबू मिलाकर पीना चाहिए। यह हमारे पाचन तंत्र को साफ करता है और यह हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए भी अच्छा होता है। नींबू में मौजूद तत्व हमारे मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में भी मदद करते हैं। साथ ही हमें पूरे दिन हाइड्रेटेड रखते हैं। बर्लिन के फ्रांज-वोल्हर्ड क्लिनिकल रिसर्च सेंटर के अध्ययन से पता चला है कि सुबह में जागने के तुरंत बाद आधा लीटर पानी पीने से हमारा मेटाबोलिज्म 10 मिनट के बाद 30% तक बढ़ जाता है। इसलिए सोते समय अपने साथ पानी रखें ताकि सुबह उठकर आप उसे पी सकें।

(और पढ़ें – गर्म पानी पीने के फायदे)

 

आप अपने शरीर को एक्टिव रखने के लिए सुबह में कुछ समय निकाल कर योग, एरोबिक्स, वेट लिफ्टिंग या अन्य व्यायाम कर सकते हैं जो आपको अच्छा लगता हो। आप प्रतिदिन 20-45 मिनट कार्डियो (cardio) कर सकते हैं जो आपके शरीर के लिए बहुत ही अच्छा होगा। और भी बहुत सारे व्यायाम हैं जो चयापचय-केंद्रित करने के लिए कर सकते हैं। कुछ लोकप्रिय योगासन हैं जो चयापचय को अच्छे से काम करने में मदद करेगें जैसे उत्कटासनशलभासनधनुरासन और गरुड़ासन आदि। अपने शरीर को एक्टिव रखने के लिए आप एरोबिक एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। बस अपने मनपसंद गानें चलाएं और शुरू हो जाएँ। सुबह की कसरत आपकी भूख को नियंत्रित करती है और आपको पूरे दिन अधिक सक्रिय रखती है।

(और पढ़ें – दौड़ने के फायदे)

 

हम में से बहुत से लोग नाश्ता छोड़ देते हैं, हमें लगता है कि इससे समय की बचत हो जाएगी। पर सुबह में पर्याप्त पोषक तत्वों का सेवन नहीं करना दिन की शुरुआत का अच्छा तरीका नहीं है। नाश्ते के बिना सुबह घर से बाहर नहीं निकलें। सुबह नाश्ते में अंडे का सेवन करें, इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है जो आपके मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है। इसके अलावा पोहे या उपमा, ओट्स, नमकीन दलिया, दहीदूधछाछ या जूस का सेवन कर सकते हैं। सुबह का नाश्ता प्रोटीन और फाइबर युक्त होना चाहिए।

(और पढ़ें – मेटाबोलिज्म बढाने के लिए क्या खाएं)

 

अपने अलार्म को सुबह 30 मिनट पहले जागने के लिए सेट करें। यह सुबह की दिनचर्या के लिए बहुत अच्छा होगा। पर यह तभी सम्भव हे जब आप पर्याप्त नींद लेगें। यदि पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो आपके शरीर में कैलोरी को जलने में समय लगता है और आपका मेटाबोलिज्म सही से काम नहीं करता है। इसलिए बिस्तर पर जल्दी सोने जाएं और 8 घंटे की पर्याप्त नींद लें।

(और पढ़ें – नींद ना आने के आयुर्वेदिक उपाय)

 

अध्ययनों से पता चला है कि ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो चयापचय को बढ़ाने में मदद करते हैं। बेहतर परिणाम के लिए आप प्रतिदिन 2-3 कप हरी चाय का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़ें – ग्रीन टी पीकर क्यों फेंकते हैं टी बैग्स, रूखे फटे होठों के लिए जब हैं वो बैस्ट)

हम जानते हैं कि सुबह की दिनचर्या को निर्धारित करने में समय लगता है। पर एक अच्छा मॉर्निंग रूटीन आपको स्वस्थ और खुश रखने के साथ साथ आपके मेटाबोलिज्म को भी अच्छा करने में बहुत मदद करेगा।

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें