myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

मुलेठी (लीकोरिस या नद्यपान) का उपयोग व्यापक रूप से मिठाई, टूथपेस्ट और पेय पदार्थ में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है।इसका उपयोग भारतीय आयुर्वेद के साथ-साथ चीनी दवाओं में भी प्राचीन काल से होता आ रहा है। मुलेठी को अन्य भाषाओँ में अलग-अलग नामों से जाना जाता है - इसको अंग्रेजी में लिकोरिस (Licorice), हिंदी में मुलेथी, संस्कृत में यशतिमाधु, आयुर्वेदिक में यशतिमाधु और अन्य भाषाओँ में इसे मुल्ती, यशती-माधू, यशती-मधुका, जेथी माध भी कहा जाता है। 

औषधीय प्रयोजनों के लिए, इस जड़ी बूटी की सूखी जड़ का प्रयोग किया जाता है। वास्तव में, यह दुनिया भर में औषधीय लाभ के लिए सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल होने वाली जड़ी बूटियों में से एक है।

इस जड़ी बूटी का स्वाद चीनी की तुलना में ज्यादा मीठा होता है। इसमें कई पोषक तत्वों और फ्लेवोनॉइड्स (flavonoids) की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है।

यह विटामिन बी और विटामिन ई का एक अच्छा स्रोत है। यह फॉस्फोरस, कैल्शियम, कोलीन, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, सेलेनियम, सिलिकॉन और ज़िंक जैसे खनिजों का भी एक अच्छा स्रोत है। इसके अलावा, इसमें कई आवश्यक फाइटोन्यूटरिएंट्स (phytonutrients) भी होता हैं।

मुलेठी की जड़ आसानी से अलग अलग रूपों में बाजार में उपलब्ध है। आप इसे सूखी जड़, पाउडर, या कैप्सूल के रूप में पा सकते हैं। हालांकि, चिकित्सा सहायता के रूप में इस जड़ी बूटी का उपयोग करने से पहले चिकित्सक से परामर्श करने का सुझाव दिया जाता है। आइए विस्तार से जाने इसके गुणों के बारे में -

  1. मुलेठी की तासीर - Mulethi ki taseer in Hindi
  2. मुलेठी के अन्य फायदे - Other benefits of Mulethi in Hindi
  3. मुलेठी खाने का सही तरीका - Mulethi khane ka sahi tarika in Hindi
  4. मुलेठी के फायदे - Mulethi ke fayde in Hindi
  5. मुलेठी के नुकसान - Mulethi ke nuksan in Hindi

मुलेठी की तासीर ठंडी होती है। इसलिए इसका सर्दियों में अधिक उपयोग करने से आपको कई प्रकार की समस्या हो सकती है।

  • मुलेठी का मौखिक उपयोग पेट की बीमारियों, गठिया, अत्यधिक तैलीय बालों यदि के लिए प्रयोग किया जाता है।
  • 1 छोटा चम्मच (5 मिलीलीटर) मुलेठी पाउडर को गर्म पानी (250 मिलीलीटर) में मिलाएं और इस मिश्रण को अच्छे से घुलने दें। मुंह के घावों को आराम देने के लिए और ठीक करने में मदद करने के लिए दिन में चार से पांच बार इस मिश्रण से गरारे करें। ध्यान रखें की आप इस मिश्रण को निगले ना। 
  • इसी प्रकार, 1/4 कप (60 मिलीलीटर) गर्म पानी और 1/2 छोटा चम्मच (2.5 मिलीलीटर) मुलेठी के पाउडर को साथ में मिलाएं और गरारे करें, यह सांस को बदबू को कम करने या खत्म करने में मदद कर सकता है।
  • जुकाम, खांसी, आदि के इलाज में मदद करने के लिए मुलेठी की चाय का सेवन करें।
  • मासिक धर्म के दौरान मुलेठी की चाय पिने से शरीर में ऐंठन कम होती है। इसका अधिक लाभ लेने के लिए मासिक धर्म शुरू होने के तीन दिन पहले से ही इसका दिन में एक बार सेवन करें।
  • सांस की बदबू दूर करने के लिए आप मुलेठी को चबा भी सकते हैं। 
  1. मुलेठी के औषधीय गुण लिवर के लिए - Licorice for liver in Hindi
  2. मुलेठी करती है श्वसन तंत्र में संक्रमण का इलाज - Licorice fights respiratory infections in Hindi
  3. मुलेठी के गुण प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए - Licorice for immune system in Hindi
  4. मुलेठी का उपयोग पाचन के लिए - Licorice for digestive problems in Hindi
  5. मुलहठी का उपयोग वज़न घटाने के लिए - Licorice for weight loss in Hindi
  6. मुलेठी का उपयोग गठिया के इलाज में - Licorice for arthritis in Hindi
  7. मुलेठी का लाभ मौखिक स्वास्थ्य के लिए - Licorice for oral health in Hindi
  8. मुलेठी के फायदे नासूर घावों के इलाज के लिए - Licorice for canker sores in Hindi
  9. मुलेठी का लाभ रजोनिवृत्ति की समस्याओं से निपटने के लिए - Licorice for menopause in Hindi
  10. मुलेठी के औषधीय गुण अवसाद से लड़ने के लिए - Licorice for depression in Hindi
  11. मुलेठी के फायदे स्किन और बालों के लिए - Mulethi for skin and hair

मुलेठी के औषधीय गुण लिवर के लिए - Licorice for liver in Hindi

मुलेठी पीलिया, हेपेटाइटिस और गैर शराबी (non alcoholic) फैटी लिवर जैसे यकृत रोगों के इलाज में मदद करती है। इसके प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट गुण मुक्त कण और विषाक्त पदार्थों के कारण होने वाले नुकसान से जिगर की रक्षा करता है। इसके अलावा, मुलेठी हेपेटाइटिस के कारण लिवर की सूजन को कम करने में मदद करता है।

(और पढ़ें – लिवर को साफ रखने के लिए आहार)

फायटोथैरेपि रिसर्च जर्नल में प्रकाशित एक 2012 के अध्ययन में पाया गया है कि नद्यपान जड़ का एक्सट्रैक्ट (Licorice root extract) गैर शराबी फैटी लिवर रोग के उपचार में मदद करता है।

मुलेठी जड़ की चाय का एक कप जिगर के स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए पियां करें। चाय बनाने के लिए, एक कप गर्म पानी में मुलेठी के जड़ के पाउडर का आधा चम्मच डालें। 5 से 10 मिनट के लिए ढकें और छान लें। एक सप्ताह के लिए हर दिन एक बार इस चाय को पिएं, फिर कुछ हफ़्ते के लिए रुक जाएं और फिर से दोहराएं। आप मुलेठी के पूरक (licorice supplements) भी ले सकते हैं, लेकिन केवल अपने चिकित्सक से परामर्श के बाद।

(और पढ़ें - फैटी लीवर के घरेलू उपाय)

मुलेठी करती है श्वसन तंत्र में संक्रमण का इलाज - Licorice fights respiratory infections in Hindi

यह जड़ी बूटी गले में खराश, सर्दी, खांसी और दमा के रूप में श्वसन तंत्र में संक्रमण का इलाज करती है। अपने सूजन को कम करने और एंटीऑक्सीडेंट गुण के कारण ब्रोन्कियल नलियों की सूजन को कम करने और वायुमार्ग को शांत करने में मदद करती हैं। यह बलगम को निकालती है जिससे खाँसी में आराम मिलता है। इसके अलावा इसके रोगाणुरोधी, जीवाणुरोधी और एंटीवाइरल गुण सांस की बीमारियों और बलगम का कारण होने वाले रोगाणुओं से लड़ते हैं।

(और पढ़ें - सांस फूलने का इलाज)

जब सांस की समस्या से पीड़ित हैं, मुलेठी जड़ की चाय (licorice root tea) के कुछ कप पीने से राहत मिलती है। थोड़े से शहद के साथ मुलेठी के चूर्ण या पाउडर का आधा चम्मच मिश्रित करके कुछ दिनों के लिए दिन में दो बार ले सकते हैं। गले में जलन को शांत करने के लिए मुलेठी कैंडीज को चूस भी सकते हैं।

(और पढ़ें - सांस फूलने के उपाय)

मुलेठी के गुण प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए - Licorice for immune system in Hindi

मुलेठी शरीर को वायरस, बैक्टीरिया और संक्रमण से मुक्त रखने के लिए एक मजबूत, स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। मुलेठी लिम्फोसाइटों और मैक्रोफेज जैसे रसायनों के उत्पादन में मदद करती है जो आपके शरीर की प्राकृतिक रक्षा प्रणाली में सुधार लाते हैं। इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट भी हैं जो प्रतिरोधक क्षमता में सुधार लाते हैं। 

(और पढ़ें – बीमारियों से लड़ने की शक्ति कैसे बढ़ायें)

अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने के लिए, मुलेठी की चाय (licorice tea) पिएं या अपने चिकित्सक से परामर्श के बाद मुलेठी की खुराक ले। या आप मुलेठी, शहद और घी का मिश्रण बनाएं और इसका सेवन करें, यह मिश्रण आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देगा।

(और पढ़ें - बच्चों की इम्यूनिटी कैसे बढ़ाएं)

मुलेठी का उपयोग पाचन के लिए - Licorice for digestive problems in Hindi

लीकोरिस जड़ कब्ज, अम्लता, सीने में जलन, पेट के अल्सर, पेट के अस्तर की सूजन जैसी पाचन समस्याओं के इलाज में सहायक है। इसका हल्का रेचक प्रभाव मल त्याग को विनियमित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके सूजन को कम करने और और जीवाणुरोधी गुण भी पेट में सूजन को कम करने और संक्रमण से पेट की अंदरूनी परत को बचाने में मदद करते हैं। 

(और पढ़ें – कब्ज के लिए घरेलू उपचार)

एक 2013 के अध्ययन में हेलिकोबेक्टर संक्रमित पेप्टिक अल्सर पर मुलेठी के उपचार के प्रभाव पर प्रकाश डाला गया है।

एक पाचन सहायक के रूप में, एक कप गर्म पानी में नद्यपान पाउडर (Licorice powder) की 1 चम्मच डालें। दस मिनट के लिए ढकें और फिर छान लें। एक सप्ताह में इसे 2 या 3 बार पिएं।

(और पढ़ें - सीने की जलन के घरेलू उपाय)

मुलहठी का उपयोग वज़न घटाने के लिए - Licorice for weight loss in Hindi

मोटापा एक गंभीर स्थिति है। इस जड़ी बूटी में उपस्थित फ्लेवोनाइड्स शरीर में अत्यधिक वसा संचय को कम करने में मदद करता है।

मोटापा अनुसंधान और नैदानिक अभ्यास जर्नल में प्रकाशित 2009 के एक अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि मुलेठी का तेल अधिक वजन वाले लोगों में शरीर और आंत के वसा को कम करने में मदद करता है। 

(और पढ़ें - वजन कम करने के उपाय)

मुलेठी (या मुलेठी का तेल) मोटापे की रोकथाम और इलाज में मदद करती है। हालांकि, मुलेठी कैंडी को खाने से बचें जो चीनी के साथ भरी होती है।

(और पढ़ें - motapa kam karne ki diet chart)

मुलेठी का उपयोग गठिया के इलाज में - Licorice for arthritis in Hindi

यह जड़ी बूटी सूजन वाले रोगों के जैसे रुमेटाइड अर्थराइटिस आदि के इलाज में मदद करती है। यह गठिया के दो आम लक्षणों - दर्द और सूजन - को शांत करने में मदद कर सकती है। 

(और पढ़ें –  गठिया रोग का इलाज)

बायोमेडिसिन और जैव प्रौद्योगिकी के जर्नल में प्रकाशित 2010 के एक अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि मुलेठी और भुनी हुई मुलेठी का अर्क गठिया को रोकने और इसके इलाज में फायदेमंद हो सकता है।

(और पढ़ें - गठिया में परहेज)

गठिया के दर्द और सूजन को कम करने के लिए, मुलेठी की चाय के कुछ कप हर दिन पिएं या अपने चिकित्सक से परामर्श के बाद इसका पूरक लें।

(और पढ़ें - गठिया के घरेलू उपाय)

मुलेठी का लाभ मौखिक स्वास्थ्य के लिए - Licorice for oral health in Hindi

यह जड़ी बूटी मौखिक स्वास्थ्य को अच्छा रखती है। अपने जीवाणुरोधी और रोगाणुरोधी गुण के कारण कैविटी वाले बैक्टीरिया की वृद्धि को रोकती है, पट्टिका (plaque) को कम करती है, बुरी सांस को रोकती है और आपके दांतों और मसूड़ों को मजबूत और स्वस्थ रखती है। 

(और पढ़ें - कैविटी का इलाज)

प्राकृतिक उत्पाद पर अमेरिकन केमिकल सोसायटी के जर्नल में प्रकाशित एक 2012 के अध्ययन ने मुलेठी की जड़ के मौखिक स्वास्थ्य लाभों की पुष्टि की है। एक और एनेरोब पत्रिका में प्रकाशित 2012 अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने मौखिक स्वच्छता उत्पादों जैसे टूथपेस्ट और माउथवॉश में मुलेठी की जड़ के अर्क का उपयोग करने की स्वीकृति दी है।

(और पढ़ें – मुंह की बदबू का इलाज)

सूखे मुलेठी के जड़ के पाउडर (Licorice root powder) का प्रयोग अपने दांतों को ब्रश करने के लिए करें या एक मुलेठी युक्त माउथवॉश का उपयोग मौखिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए करें। आप प्रतिदिन मुलेठी की एक नरम छड़ी (दातुन) का उपयोग अपने दांतों को ब्रश करने के लिए भी कर सकते हैं।

(और पढ़ें - दांतों को चमकाने के उपाय)

मुलेठी के फायदे नासूर घावों के इलाज के लिए - Licorice for canker sores in Hindi

मुलेठी की औषधीय गुणों की वजह से लंबे समय से इसका उपयोग आयुर्वेद में होता आ रहा है। पेट की समस्याओं के कारण मुंह में छाले हो सकते हैं, जिसे मुलेथी ठीक करने में मदद करती है। इसका ज़्यादा लाभ पानी या शहद के साथ लेने पर होता है। यह आपके पेट को साफ करने में मदद करती है और अल्सर के लिए जिम्मेदार खतरनाक टोक्सिन को शरीर से हटा देती है। यदि आपने अभी तक मुलेथी का उपयोग नहीं किया है, तो मुंह के छाले से छुटकारा पाने के लिए इसका उपयोग ज़रूर करें। मुलेठी सूजन को कम करने और म्यूकोसा चिकित्सा गुणों के कारण नासूर घावों के इलाज में मदद करती है। यह दाद के वायरस से लड़ने में भी मदद करती है।

(और पढ़ें - पेट में अल्सर के घरेलू उपाय)

कुछ 200 मिलीग्राम deglycyrrhizinated मुलैठी कैप्सूल दिन में दो या तीन बार चबाएं। आप पानी में भी कुछ deglycyrrhizinated मुलैठी की गोलियों को मिला सकते हैं और दिन में 4 बार इससे कुल्ला कर सकते हैं।

मुलेठी का लाभ रजोनिवृत्ति की समस्याओं से निपटने के लिए - Licorice for menopause in Hindi

मुलेठी रजोनिवृत्ति (menopause) के साथ जुड़ी कई समस्याओं से निपटने में मदद करती है। इस जड़ी बूटी में फायटोएस्त्रोजैनिक यौगिक (phytoestrogenic compounds) शरीर में हार्मोनल असंतुलन को ठीक करने में मदद करते हैं ताकि रात को पसीना, अनिद्रा, अवसाद, योनि सूखापन जैसे लक्षणों को कम किया जा सके। इसके अलावा, मुलेठी में विटामिन बी, एस्ट्रोजन और प्रोजेस्ट्रोन जैसे हार्मोन को विनियमित करते हैं जो इन लक्षणों से लड़ने में मदद करते हैं। 

(और पढ़ें – योनि में इन्फेक्शन और खुजली के उपाय)

2012 में ईरान के प्रारंभिक औषधि अनुसंधान जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में रजोनिवृत्ति हॉट फ्लेशेस पर मुलेठी के सकारात्मक प्रभाव पर प्रकाश डाला गया है। हालाँकि अभी इस पर अनुसंधान जरी है।

मुलेठी के औषधीय गुण अवसाद से लड़ने के लिए - Licorice for depression in Hindi

यह जड़ी बूटी अवसाद (depression) के इलाज में भी मदद करती है। मुलेठी अधिवृक्क ग्रंथि (adrenal glands) के कामकाज में सुधार लाती है, जो घबराहट और अवसाद से लड़ने में मदद करती है। इसके अलावा, इसमें मैग्नीशियम, कैल्शियम और बीटा कैरोटीन जैसे आवश्यक खनिज और फ्लेवोनॉइड्स हैं जो अवसाद को दूर करने में मदद करते हैं।

(और पढ़ें - अवसाद का घरेलू उपाय)

मुलेठी महिलाओं में रजोनिवृत्ति के पूर्व और उसके बाद अवसाद का मुकाबला करने में कारगर है। आण्विक तंत्रिका विज्ञान के जर्नल में प्रकाशित एक 2003 के अध्ययन के अनुसार, मुलेठी सेरोटोनिन को रोकती है, जिससे रजोनिवृत्ति के पूर्व और उसके बाद महिलाओं में अवसाद के इलाज में मदद होती है।

आप अवसाद से लड़ने के लिए इस जड़ी बूटी को चाय या पूरक आहार के रूप में ले सकते हैं। इसकी खुराक लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

(और पढ़ें - डिप्रेशन के लिए योग)

मुलेठी के फायदे स्किन और बालों के लिए - Mulethi for skin and hair

मुलेठी को एंटीऑक्सिडेंट्स का पावरहाउस भी कहा जाता है क्योंकि इसमें आपको निरोग बनाकर रखने वाले कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इस कारण मुलेठी आपकी त्वचा संबंधी कई समस्याओं को दूर करती है और इसे स्किन को फिर से जवां बनाने वाली जड़ी-बूटी के तौर पर भी देखा जाता है। शरीर में मौजूद फ्री ऑक्सिजन रैडिकल्स की वजह से त्वचा को जो नुकसान पहुंचता है उसे असरदार तरीके से ठीक करने में मदद करती है मुलेठी। इतना ही मुलेठी शरीर के वात और पित्त दोष को शांत कर त्वचा में मौजूद हानिकारक तत्वों (टॉक्सिन्स) को भी शरीर से बाहर निकालने में मदद करती है।

स्किन से जुड़ी कई समस्याएं जैसे- एक्जिमा, कील-मुंहासे, स्किन पर चकत्ते होना (रैशेज) और फोड़े-फुंसी के इलाज में भी फायदेमंद साबित हो सकती है मुलेठी। जब मुलेठी को क्लीन्जर या टोनर के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है तो स्किन में हाइपरपिग्मेंटेशन और डार्क सर्कल की समस्या दूर होती है जिससे दाग-धब्बे हट जाते हैं और स्किन ग्लोइंग हो जाती है।

मुलेठी को पेस्ट या जेल के तौर पर एक्जिमा के पैच पर लगाने से स्किन को ठंडक मिलती है और खुजली और लालिमा दूर होती है। मुलेठी पाउडर में गुलाबजल या दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं और फिर चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे की चमक बढ़ जाती है। अगर आपकी स्किन ऑइली है तो चेहरे से तेल कम करने के लिए आप मुलेठी के पाउडर में चंदन का पाउडर और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर फेस मास्क के तौर पर लगाएं।

सिर्फ स्किन ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी फायदेमंद है मुलेठी और बालों को लंबा करने में भी मददगार साबित हो सकती है। मुलेठी हमारे सिर के स्कैल्प और हेयर फॉलिकल्स में रक्त संचार को बेहतर बनाती है जिससे बालों की जड़ें मजबूत होती हैं और बालों की ग्रोथ बेहतर होती है। नियमित रूप से मुलेठी का सेवन करने से न सिर्फ गिरते बालों की समस्या दूर होती है बल्कि गंजेपन की समस्या भी दूर होती है, कम उम्र में बाल सफेद होने की समस्या दूर होती है और कई तरह के स्कैल्फ इंफेक्शन से भी छुटकारा मिलता है।

  • दो सप्ताह से ज़्यादा मुलेठी की बड़ी मात्रा लेना हानिकारक हो सकता है। यह हाई बीपी, द्रव प्रतिधारण (fluid retention) और चयापचय असामान्यताएं (metabolism abnormalities) जैसे दुष्प्रभावों का कारण बन सकती है।
  • यदि आप मूत्रल (diuretics) या हाई बीपी के लिए दवाईयाँ ले रहे हैं, तो इस जड़ी बूटी को लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • अगर आप मधुमेह, गुर्दे की बीमारी या कम पोटेशियम के स्तर से परेशान हैं, तो इस जड़ी बूटी को लेने से पूरी तरह बचें।
  • यह जड़ी बूटी गर्भवती महिलाओं या बच्चों के लिए उपयुक्त नहीं है।
Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
Herbal Hills Glohills Face CreamHerbal Hills Glohills Face Cream132.3
Herbal Hills Yashtimadhu PowderHerbal Hills Yashtimadhu Powder576.0
Nirogam Yashtimadu PowderNirogam Yashtimadu Powder270.0
Planet Ayurveda Praanrakshak ChurnaPlanet Ayurveda Praanrakshak Churna 531.0
Himalaya Protein ShampooHimalaya Protein Shampoo Extra Moist 400ml0.0
Kerala Ayurveda Anu Thailam Kerala Ayurveda Anu Thailam58.5
Kerala Ayurveda Arimedadi ThailamKerala Ayurveda Arimedadi Thailam63.0
Kerala Ayurveda Asanavilwaadi ThailamKerala Ayurveda Asanavilwaadi Thailam58.5
Kerala Ayurveda Balahatadi ThailamKerala Ayurveda Balahatadi Thailam72.0
Kerala Ayurveda Drakshadi KwathKerala Ayurveda Drakshadi Kwath126.0
Kerala Ayurveda Elakanadi KwathKerala Ayurveda Elakanadi Kwath130.5
Kerala Ayurveda ErandasukumaramKerala Ayurveda Erandasukumaram45.0
Kerala Ayurveda Gandha ThailamKerala Ayurveda Gandha Thailam67.5
Kerala Ayurveda KanakasavamKerala Ayurveda Kanakasavam108.0
Kerala Ayurveda Kachooradi ChoornamKerala Ayurveda Kachooradi Choornam58.5
Kerala Ayurveda Kayyunyadi KeramKerala Ayurveda Kayyunyadi Keram63.0
Kerala Ayurveda Mahathikthakam Kashayam TabletKerala Ayurveda Mahathikthakam Kashayam Tablet135.0
Kerala Ayurveda SathavarigulamKerala Ayurveda Sathavarigulam112.5
Kerala Ayurveda Sukumaram Kashayam TabletKerala Ayurveda Sukumaram Kashayam94.5
Kerala Ayurveda Sukumaram KwathKerala Ayurveda Sukumaram Kwath112.5
Herbal Hills Migrahills TabletHerbal Hills Migrahills Tablet220.5
Herbal Hills Femohills CapsuleHerbal Hills Femohills Capsule265.5
Arya Vaidya Sala Kottakkal Dhanwantaram KuzhampuDhanwantaram Kuzhampu By Arya Vaidya Sala130.5
Arya Vaidya Sala Kottakkal Valiya Karpuradi ChurnamValiya Karpuradi Churnam By Arya Vaidya Sala135.0
Arya Vaidya Sala Kottakkal BalamritamBalamritam By Arya Vaidya Sala143.1
Arya Vaidya Sala Kottakkal Yashtimadhukadi Kera TailamYashtimadhukadi Kera Tailam By Arya Vaidya Sala85.5
Arya Vaidya Sala Kottakkal Jathyadi Kera TailamJathyadi Kera Tailam By Arya Vaidya Sala108.0
Arya Vaidya Sala Kottakkal Gorochanadi GulikaGorochanadi Gulika By Arya Vaidya Sala87.75
Arya Vaidya Sala Kottakkal Ajaswagandhadi LehamAjaswagandhadi Leham By Arya Vaidya Sala189.0
Arya Vaidya Sala Kottakkal Brahma RasayanamBrahma Rasayanam By Arya Vaidya Sala157.5
Arya Vaidya Sala Kottakkal Dasanakanthi ChurnamDasanakanti Churnam By Arya Vaidya Sala22.5
Arya Vaidya Sala Kottakkal Rasnadi ChurnamRasnadi Churnam By Arya Vaidya Sala13.5
Arya Vaidya Sala Kottakkal Svasahara LehamSvasahara Leham By Arya Vaidya Sala112.5
Arya Vaidya Sala Kottakkal Dhathryadi GhritamDhathryadi Ghritam By Arya Vaidya Sala175.5
Arya Vaidya Sala Kottakkal Patoladi GhritamPatoladi Ghritam By Arya Vaidya Sala135.0
Arya Vaidya Sala Kottakkal Satavaryadi GhritamSatavaryadi Ghritam By Arya Vaidya Sala139.5
Arya Vaidya Sala Kottakkal Sukhaprasavada GhritamSukhaprasavada Ghritam By Arya Vaidya Sala171.0
Arya Vaidya Sala Kottakkal Durvadi Kera TailamDurvadi Kera Tailam By Arya Vaidya Sala117.0
Arya Vaidya Sala Kottakkal Valiya Arimedas TailamValiya Arimedas Tailam By Arya Vaidya Sala153.0
Arya Vaidya Sala Kottakkal Drakshadi Kwatham TabletDrakshadi Kwatham (Tablet) By Arya Vaidya Sala36.9
Arya Vaidya Sala Kottakkal Manjishtadi Kwatham TabletManjishtadi Kwatham (Tablet) By Arya Vaidya Sala46.8
Charak Cephagraine Nasal DropsCharak Cephagraine Nasal Drops49.4
Charak Cytozen Forte SyrupCharak Cytozen Forte Syrup84.6
Charak Extrammune SyrupCharak Extrammune Syrup99.0
Charak Kofol SyrupCharak Kofol Syrup74.1
Charak Imupsora OilCharak Imupsora Oil72.0
Charak Pilief OintmentPILIEF-OINTMENT 20GM56.7
Charak Alsarex TabletsALSAREX FTA TABLET 40S66.6
Charak Extrammune TabletsCharak Extrammune Tablet92.7
Charak Neo TabletsCharak Neo Tablet106.2
Charak Imupsora OintmentCharak Imupsora Ointment99.0
Charak Kofol TabletsCharak Kofol Chewable Tablet Sugar Free39.6
Himalaya Bleminor Anti Blemish CreamHimalaya Bleminor Anti Blemish Cream142.5
Himalaya Geriforte SyrupHimalaya Geriforte Syrup109.25
Himalaya Koflet SyrupHimalaya Koflet SF Linctus76.0
Himalaya Herbolax CapsuleHimalaya Herbolax Capsule38.0
Himalaya Hiora SG GelHimalaya Hiora SG Gel57.0
Himalaya Diabecon DS TabletHimalaya Diabecon DS Tablet152.0
Himalaya Septilin TabletSEPTILLIN JUNIOR TABLET 100S126.0
Himalaya Yashtimadhu TabletHimalaya Yashtimadhu Tablet144.4
Himalaya Septilin SyrupHimalaya Septilin Syrup114.0
Himalaya Koflet LozengesHimalaya Koflet Lozenges332.5
Himalaya Baby LotionHimalaya Baby Lotion81.0
Nagarjuna Asanavilwaadi Thailam Nagarjuna Asanavilwaadi Thailam106.2
Nagarjuna Brahmi Plus SmrithiNagarjuna Brahmi Plus Smrithi432.0
Nagarjuna Count Plus GranulesNagarjuna Count Plus Granules270.0
Nagarjuna Marmma Gulika Nagarjuna Marmma Gulika 160.2
Nagarjuna Nutral TabletsNagarjuna Nutral Tablet198.0
Nagarjuna Drakshadi Kashayam TabletsNagarjuna Drakshadi Kashayam Tablet321.3
Nagarjuna Anu ThailamNagarjuna Anu Thailam55.8
Nagarjuna Elaneer KuzhambuNagarjuna Elaneer Kuzhambu (narikelanjana)23.4
Vyas Ujala TabletVyas Pharmaceuticals Ujala Tablet180.5
Vyas Kesh Kuntal TabletVyas Kesh Kuntal Tablet104.5
Vyas Shirashulhar TabletVyas Shirashulhar Tablet185.25
Vyas Shitpittantak TabletVyas Shitpittantak Tablet185.25
Vyas Jwarantak TabletVyas Pharmaceuticals Jwarantak Tablet166.25
Aimil Purodil TabletAimil Purodil Tablet161.5
Aimil Amystop G CapsulesAimil Amystop G Capsules134.1
Aimil Zymnet SyrupAimil Zymnet Syrup166.25
Aimil Amyron SyrupAimil Amyron Syrup171.0
Baidyanath Dantobhedgadantak RasBaidyanath Dantodbhedgadantak Ras50.35
Baidyanath Chyawan Vit SugarfreeBaidyanath Chyawan Vit Sugarfree180.0
Baidyanath Mahasudarshan ChurnaBaidyanath Mahasudarshana Churna175.75
Dhootapapeshwar ChandanasavaDhootapapeshwar Chandanasava134.9
Baidyanath Eladi VatiBaidyanath Eladi Vati80.75
Baidyanath Irimedadi TelBaidyanath Irimedadi Tel101.65
Dhootapapeshwar Drakshovin Special TonicDhootapapeshwar Drakshovin Special Tonic169.1
Dhootapapeshwar Mincof SyrupDhootapapeshwar Mincof Syrup75.0
Baidyanath Pushyanug ChurnaBaidyanath Pushyanug Churna50.35
Baidyanath Triphala GhritaBaidyanath Triphala Ghrita218.5
Baidyanath Dhatri LauhBaidyanath Dhatri Lauh78.3
Baidyanath Saptamrit LauhBaidyanath Saptamrit Lauh69.35
Baidyanath Shankapusphi TelBaidyanath Shankapusphi Tel81.0
Aimil Memtone SyrupMemtone Syrup224.2
Dhootapapeshwar Pushpadhanwa RasaDhootapapeshwar Pushpadhanwa Rasa1170.0
Dhootapapeshwar Pushyanuga ChoornaDhootapapeshwar Pushyanuga Choorna228.6
Dhootapapeshwar Shirahshooladri Vajra RasaDhootapapeshwar Shirshooladri Vajra Rasa1172.7
Kesh King Ayurvedic Hair OilKesh King Scalp and Hair Medicine Oil313.5
Zandu PancharishtaZandu Pancharishta118.8
AVN Gynaeven TabletAVN Gynaeven Tablet420.75
Avn Dhanwanataram Kashayam TabletAvn Dhanwanataram Kashayam Tablet414.0
Avn Drakshadi Kashayam TabletAvn Drakshadi Kashayam Tablet405.0
Avn Mahatiktakam Kashayam TabletAvn Mahatiktakam Kashayam Tablet517.5
Avn Sukumaram Kashayam TabletAvn Sukumaram Kashayam Tablet378.0
Avn Triphala Choornam TabletAvn Triphala Choornam Tablet63.0
Avn Leucofre TabletAvn Leucofre Tablet355.5
Dabur Active AntacidDabur Active Antacid Syrup112.1
Dabur ShwaasamritDabur Shwaasamrit 304.2
Dabur Ashwagandhadi LehyaDabur Ashwagandhadi Lehya169.2
Dabur AshwagandharishtaDabur Ashwagandharishta 680 ml240.3
Kudos Kasolin Ginger SyrupKudos Kasolin Ginger Cough Syrup 73.8
Immubuild SyrupCharak Immubuild Syrup85.5
Charak Kofol LozengesCharak Kofol Lozenges34.2
Sri Sri Tattva Kasahara Vati TabletSri Sri Tattva Kasahara Vati81.0
Sri Sri Tattva Amlapittari Vati TabletSri Sri Tattva Amlapittari Vati117.0
Sri Sri Tattva Shakti DropSri Sri Tattva Shakti Drops Immunity Booster99.0
Sri Sri Tattva Kasahari Cough SyrupSri Sri Tattva Kasahari Cough Syrup54.0
Maharishi Ayurveda Kasni Cough SyrupMaharishi Ayurveda Kasni Cough Syrup74.7
Nagarjuna Asoka GhruthamNagarjuna Asoka Ghrutham116.1
Nagarjuna Kayyunyaadi Velichenna Nagarjuna Kayyunyaadi Velichenna306.0
Nagarjuna Siva GulikaNagarjuna Shiva Gulika 328.5
Nagarjuna Draakshaadi KashayamNagarjuna Draakshaadi Kashayam324.0
Nagarjuna Haematone Nagarjuna Haematone99.0
Nagarjuna Balaahadaadi ThailamNagarjuna Balaahadaadi Thailam117.0
Kerala Ayurveda Sukumaram Kwath TabletKerala Ayurveda Sukumaram Kwath Tablet90.0
Kerala Ayurveda Alsactil TabletKerala Ayurveda Alsactil324.0
Kerala Ayurveda Gandha Thailam CapsulesKerala Ayurveda Gandha Thailam540.0
Kerala Ayurveda TussnilKerala Ayurveda Tussnil101.7
Himalaya Menosan TabletHIMALAYA MENOSAN TABLET221.0
Himalaya Septilin DropsHimalaya Septilin Drop54.0
Zandu Ovoutoline SyrupZandu Ovoutoline Syrup118.75
Zandu Ovoutoline Forte TabletZandu Ovoutoline Forte171.0
Zandu Brento SyrupZandu Brento Syrup137.75
Zandu Infee SyrupZandu Infee Syrup 63.0
Divya Liv D 38 SyrupDivya Liv D 38 Syrup67.5
Divya ArvindasavaDivya Arvindasava54.9
Baidyanath Amlapittantak SyrupBaidyanath Amlapittantak Syrup118.75
Baidyanath ArvindasavaBaidyanath Arvindasava109.25
Baidyanath ChandanasavaBaidyanath Chandanasava122.4
Baidyanath Leucogard TabletBaidyanath Leucogard Tablet72.0
Baidyanath Mahabhringaraj OilBaidyanath Mahabhringaraj Oil61.75
Baidyanath Balamrit SyrupBaidyanath Balamrit Syrup81.0
Dabur ChyawanprakashDabur Sugarfree Chyawanprakash 189.0
Dabur Honitus Cough SyrupDabur Honitus Cough Syrup152.0
Kairali Dasanakanthi ChoornamKairali Dasanakanthi Choornam79.2
Kairali Dhoordhoorapathradi Kera ThailamKairali Dhoordhoorapathradi Kera Thailam162.0
Himalaya Diakof LinctusHimalaya Diakof Linctus74.0
Kairali Gandha ThailamKairali Gandha Thailam89.1
Himalaya Clear Complexion Whitening Face WashHimalaya Clear Complexion Whitening Face Wash126.0
Himalaya Natural Glow Kesar Face WashHimalaya Natural Glow Kesar Face Wash140.0
Jiva Bhringraj OilJiva Bhringraj Oil72.0
Jiva Dashang LepJiva Dashang Lep216.0
Jiva Kasna SyrupJiva Kasna Syrup99.0
Jiva Saffron CreamJiva Saffron Cream108.0
Jiva Sleep Well TabletsJiva Sleep Well Tablet105.3
Jiva Yasthimadhu CompoundJiva Yasthimadhu Compound94.5
Kairali Kachoradi ChoornamKairali Kachoradi Choornam51.3
Kairali Kaircin Oilkairali Kaircin Saffron Based Facial Oil648.0
Kairali Kairkare Body Massage OilKairali Kairkare Body Massage Oil877.5
Kairali Kairkare Body Massage OilKairali Kairkare Body Massage Oil1125.0
Kairali Kair oilKairoil Kairali Hair Oil846.0
Kairali kayyunadi thailamKairali kayyunadi thailam130.5
Kairali Kayyanyadi Kera ThailamKairali Kayyanyadi Kera Thailam130.5
Vasu Kultab TabletVasu Kultab Tablet472.5
Kairali Maharajaprasarani Thailam Kairali Maharajaprasarani Thailam81.0
Kairali manasamitram gulikaKairali Manasamitram Gulika1615.5
Kairali Neelibringadi Kera ThailamNeelibringadi Kera Thailam Oil180.0
Neelibringadi Thailamkairali Neelibringadi Thailam180.0
Zandu Nityam TabletZandu Nityam Tablet85.5
Zandu Nityam ChurnaZANDU NITYAM CHURNA 100GM80.75
OvoutolineOvoutoline Forte Tablet130.5
Kairali Pippalyadi ThailamKairali Pippalyadi Thailam117.0
Baidyanath Pradrantak TabletBaidyanath Pradrantak Tablet148.5
Smyle Mouth Ulcer GelSmyle Mouth Ulcer Gel63.0
Lupin Softovac PowderSoftovac SF Bowel Regulator Powder139.5
Sri Sri Tattva Pradarashamaka SyrupSri Sri Tattva Pradarashamaka Syrup121.5
Sri Sri Tattva Shwasa Shuddhi Vati TabletSri Sri Tattva Shwasa Shuddhi Vati117.0
Sri Sri Tattva Yashtimadhu TabletSri Sri Tattva Yashtimadhu Tablet81.0
Vasu Step CapsuleVasu Step Capsule108.0
Kairali Thriphaladi ChoornamKairali Thriphaladi Choornam46.8
Vasu Trichup CapsuleVasu Trichup Capsule112.5
TvakshTvaksh Acne Face Wash315.0
Kairali Valiya Karpooradi Choornam Kairali Valiya Karpooradi Choornam57.6
Kairali Valiya Narayana Thailam Kairali Valiya Naryana Thailam211.5
Yogi KanthikaYogi Kanthika Pills38.0
Zandu Zanacid Duo TabletsZandu Zanacid Duo Tablet52.25
Zandu BrentoBRENTO TABLET 30S49.5
Zandu Ayurvedic Cough SyrupZandu Ashokarishta Syrup89.1
Vasu Zeal SyrupVasu Zeal Syrup63.0
Vasu Zeal Herbal GranulesVasu Zeal Herbal Granules112.5
Vasu Zeal Plus LozengesVasu Zeal Plus Lozenges72.0
Zandu Zefs SyrupZandu Zefs Syrup64.8
Zandu AyurSipZandu AyurSip 1.5 gm108.0
Dabur Pushpadhanwa RasDabur Pushpdhanwa Ras124.2
Kapiva Amla Plus Digest CapsuleKapiva Amla Plus Digest Capsules405.0
Kapiva Memo Boost TabletKapiva Memo Boost Tablets180.0
Kapiva No Stress Ayurvedic Tea Kapiva No Stress Ayurvedic Tea224.1
Kapiva Cold and Flu Ayurvedic Tea Kapiva Cold and Flu Ayurvedic Tea224.1
Jiva Sattva Pregnancy Health Care PackJiva Sattva Pregnancy Health Care Pack990.0
Planet Ayurveda Jatyadi TailamPlanet Ayurveda Jatyadi Tailam216.0
Planet Ayurveda Kumkumadi TailamPlanet Ayurveda Kumkumadi Tailam441.0
Planet Ayurveda Memory SupportPlanet Ayurveda Memory Support1215.0
Planet Ayurveda Pushyanug ChurnaPlanet Ayurveda Pushyanug Churna297.0
Planet Ayurveda Swadisht Virechan ChurnaPlanet Ayurveda Swadisht Virechan Churna297.0
Planet Ayurveda Yashtimadhu PowderPlanet Ayurveda Yashtimadhu Powder405.0
Himalaya Koflet SF LinctusHimalaya Koflet SF Linctus 76.0
Himalaya Bresol NS Nasal SolutionHimalaya Bresol NS Nasal Solution42.75
Patanjali Divya Mulethi ChurnaPatanjali Divya Mulethi Churna37.8
Patanjali Divya Udarkalp Churna Patanjali Divya Udarkalp Churna45.0
Patanjali Divya Shirahshooladi Vajra RasPatanjali Divya Shirahshooladi Vajra Ras49.5
Patanjali Divya Mulethi KwathPatanjali Divya Mulethi Kwath 27.0
Patanjali Divya Swasari RasPatanjali Divya Swasari Ras13.5
Patanjali Divya Bala TailaPatanjali Divya Bala Taila117.0
Patanjali Divya Phal GhritPatanjali Divya Phal Ghrit278.1
Patanjali Divya Saptamrit LauhPatanjali Divya Saptamrit Lauh18.0
Emami Fair and Handsome Complete Winter Solution Cream Emami Fair & Handsome Complete Winter Solution Cream224.1
Emami Natural Fairness Cream Emami Natural Fairness Cream108.0
Emami Naturally Fair Herbal Fairness Emami Naturally Fair Herbal Fairness Cream92.7
Jain Yastimadhu PowderJain Yastimadhu Powder360.0
Jain Janocid TabletJain Janocid108.0
Jain Memovit Plus Brahmi Granules Jain Memovit Plus Brahmi Granules Chocolate585.0
Jain Vikof SyrupJain Vikof Syrup252.0
Jain Femitab SyrupJain Femitab Syrup130.5
Jain Herbal Sesame Hair Oil Jain Herbal Sesame Hair Oil176.4
Charak Moha Herbal Face Wash Charak Moha Herbal Face Wash256.5
Herbal Hills Aramhills PowderHerbal Hills Aramhills Powder180.0
Herbal Hills Kofhills Tea TabletHerbal Hills Kofhills Tea Tablet153.0
Aimil Amlycure SyrupAimil Amlycure Syrup 133.2
Aimil Amlycure TabletAimil AmlycureTablet123.5
Aimil Zymnet Plus SyrupAimil Zymnet Plus104.5
Aimil K G tone Forte SyrupAimil K G tone Forte123.5
Swadeshi ArvindasavaSwadeshi Arvindasava93.6
Swadeshi Kabjgul VatiSwadeshi Kabjgul Vati 110.7
Khadi Hand Cream Milk And SaffronKhadi Hand Cream Milk And Saffron144.0
Khadi Face Gold Massage Cream Khadi Face Gold Massage Cream157.5
Khadi Rose And Papaya Face ScrubKhadi Organique Natural Face Scrub Rose and Papaya112.5
Khadi Gold Thermo HerbKhadi Gold Thermo Herb184.5
Khadi Aloevera Gel With Liqorice And Cucumber ExtractsKhadi Aloevera Gel With Liqorice And Cucumber Extracts145.8
Swadeshi Lavangadi VatiSwadeshi Lavangadi Vati 126.0
Khadi Green Apple Conditioner CleanserKhadi Green Apple Conditioner Cleanser130.5
Swadeshi Suprabhatam churnaSwadeshi Suprabhatam churna 86.4
Swadeshi Yashtimadhu churnaSwadeshi Yashtimadhu Churna76.5
Dhootapapeshwar Amlapitta Mishran SuspensionDhootapapeshwar Amlapitta Mishran Suspension55.0
SoftolaxSoftolax Powder Saunf104.55
AmlystopAMYSTOP G CAPSULE57.6
Vyas Shiva GutikaVyas Shiva Gutika132.99
Charak Expijoy NutraCharak Expijoy Nutra Tablet1206.0
Brilante Intense Brightening Serum Brilante Serum377.1
SoftovacSoftovac Bowel Regulator Powder288.0
Vasu Trichup Healthy, Long & Strong OilVasu Trichup Healthy, Long & Strong Oil207.0
Vasu Trichup Hair Fall Control Shampoo RegularVasu Trichup Hair Fall Control Shampoo152.0
Baidyanath Ashwagandharishta SyrupBaidyanath Ashwagandharishta204.25
Wisdom Natural Adulsaa Herbal Cough SyrupWisdom Natural Adulsaa Herbal Cough Syrup81.0
Biogetica Hairgrow CapsuleHairgrow Capsule949.05
Biogetica Smokesolve CapsuleSmokesolve Capsule949.05
Biogetica Acidsolve CapsuleAcidsolve Capsule949.05
Biogetica Pilesolve CapsulePilesolve Capsule949.05
Biogetica Aerosolve TabletBiogetica Aerosolve Tablet664.05
Biogetica Immunofree TabletBiogetica Immunofree Tablet854.05
Biogetica Hyperisince TabletBiogetica Hyperisince Tablet949.05
Biogetica Neuralease TabletBiogetica Neuralease Tablet1899.05
Vasu Meryton SyrupVasu Meryton Syrup103.5
Vasu Ranger SyrupVasu Ranger Syrup112.5
Vasu Step SyrupVasu Step Syrup67.5
Vasu UVA Acnovin SyrupVasu UVA Acnovin Syrup126.0
Vasu Zeal Kid DropVasu Zeal Kid Drop99.0
और पढ़ें ...

References

  1. CBI, Ministry of Foreign Affairs. Exporting liquorice to Europe. [Internet]
  2. National Center for Complementary and Integrative Health [Internet] Bethesda, Maryland; Licorice Root
  3. Monica Damle. Glycyrrhiza glabra (Liquorice) - a potent medicinal herb . International Journal of Herbal Medicine 2014; 2(2): 132-136
  4. Marjan Rahnama et al. The healing effect of licorice (Glycyrrhiza glabra) on Helicobacter pylori infected peptic ulcers . J Res Med Sci. 2013 Jun; 18(6): 532–533. PMID: 24250708
  5. Nakagawa K et al. Licorice flavonoids suppress abdominal fat accumulation and increase in blood glucose level in obese diabetic KK-A(y) mice. Biol Pharm Bull. 2004 Nov;27(11):1775-8. PMID: 15516721
  6. Nazli Namazi. The Effect of Dried Glycyrrhiza Glabra L. Extract on Obesity Management with Regard to PPAR-γ2 (Pro12Ala) Gene Polymorphism in Obese Subjects Following an Energy Restricted Diet . Adv Pharm Bull. 2017 Jun; 7(2): 221–228. PMID: 28761824
  7. Nazli Namazi. The Effect of Dried Glycyrrhiza Glabra L. Extract on Obesity Management with Regard to PPAR-γ2 (Pro12Ala) Gene Polymorphism in Obese Subjects Following an Energy Restricted Diet . Adv Pharm Bull. 2017 Jun; 7(2): 221–228. PMID: 28761824
  8. Zeynep Madak Erdogan et al. Dietary licorice root supplementation improves diet-induced weight gain, lipid deposition and hepatic steatosis in ovariectomized mice without stimulating reproductive tissues and mammary gland . Mol Nutr Food Res. 2016 Feb; 60(2): 369–380. PMID: 26555669
  9. Jae-Chul Jung et al. Hepatoprotective effect of licorice, the root of Glycyrrhiza uralensis Fischer, in alcohol-induced fatty liver disease . BMC Complement Altern Med. 2016; 16: 19. PMID: 26801973
  10. Eyyüp Karaoğul et al. Enrichment of the Glycyrrhizic Acid from Licorice Roots (Glycyrrhiza glabra L.) by Isoelectric Focused Adsorptive Bubble Chromatography . J Anal Methods Chem. 2016; 2016: 7201740. PMID: 26949562
  11. Sunil Lingaraj Ajagannanavar et al. Effect of Aqueous and Alcoholic Licorice (Glycyrrhiza Glabra) Root Extract Against Streptococcus Mutans and Lactobacillus Acidophilus in Comparison to Chlorhexidine: An In Vitro Study. J Int Oral Health. 2014 Jul-Aug; 6(4): 29–34. PMID: 25214729
  12. Masumeh Ghazanfarpour et al. The efficacy of Iranian herbal medicines in alleviating hot flashes: A systematic review . Int J Reprod Biomed (Yazd). 2016 Mar; 14(3): 155–166. PMID: 27294213
  13. Mumoli N, Cei M. Licorice-induced hypokalemia. Int J Cardiol. 2008 Mar 14;124(3):e42-4. Epub 2007 Feb 22. PMID: 17320224
  14. National Center for Complementary and Integrative Health [Internet] Bethesda, Maryland; Licorice Root
  15. Hesham R. Omar et al. Licorice abuse: time to send a warning message . Ther Adv Endocrinol Metab. 2012 Aug; 3(4): 125–138. PMID: 23185686
  16. Emily Allcock, James Cowdery. Hypertension induced by liquorice tea. BMJ Case Rep. 2015; 2015: bcr2015209926. PMID: 26077805
  17. Mohammad Asif. A brief study of toxic effects of some medicinal herbs on kidney. Adv Biomed Res. 2012; 1: 44. PMID: 23326775
  18. National Institute of Neurological Disorders and Stroke [Internet] Maryland, United States; Hypotonia Information Page.
  19. Hesham R. Omar et al. Licorice abuse: time to send a warning message . Ther Adv Endocrinol Metab. 2012 Aug; 3(4): 125–138. PMID: 23185686
ऐप पर पढ़ें
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ