मूंगफली (पीनट) सेहत का खजाना है। इसमें प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्यादा पाई जाती है। 100 ग्राम कच्ची मूंगफली में 1 लीटर मिल्क के बराबर प्रोटीन पाया जाता है। मूंगफली में प्रोटीन की मात्रा 25% से ज्यादा होती है। साथ ही मूँगफली पाचन शक्ति बढ़ाने में भी उपयोगी है। 250 ग्राम भूनी मूंगफली में जितनी मात्रा में खनिज और विटामिन पाए जाते हैं, वो 250 ग्राम मीट से भी नहीं मिलते हैं। इसके अलावा, मूंगफली का तेल खाने में उपयोग करने से आपकी बॉडी के कीटाणु कम होते हैं और आपकी बॉडी को अच्छा पोषण मिलता है। पीनट में पोषक तत्व, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन जैसे पदार्थ पाए जाते हैं जो कि आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते हैं।

  1. मूंगफली खाने के फायदे - Mungfali ke fayde in Hindi
  2. मूंगफली के अन्य फायदे - Other Mungfali Benefits in Hindi
  3. मूंगफली खाने के नुकसान - Mungfali ke Nuksan in Hindi

मूंगफली खाने के फायदे रखें ब्लड शुगर को संतुलित - Peanuts for Blood Sugar in Hindi

मूंगफली खाने के फायदे रखें ब्लड शुगर को संतुलित - Peanuts for Blood Sugar in Hindi

मूंगफली में मौजूद मैंगनीज रक्त में कैल्शियम के अवशोषण, वसा और कार्बोहाइड्रेट चयापचय और शर्करा के स्तर को संतुलित रखने में मदद करता है। रोज खाना खाने के बाद 50 ग्राम मूंगफली खाने से आपकी बॉडी का ब्लड रेशो इनक्रीज होगा।

(और पढ़ें – सेब के सिरके के लाभ रक्त शर्करा को कम करें)

मूंगफली के लाभ हैं सर्दी जुकाम में उपयोगी - Peanuts for Cough in Hindi

मूंगफली के लाभ हैं सर्दी जुकाम में उपयोगी - Peanuts for Cough in Hindi

मूंगफली सर्दी जुकाम के लिए बहुत लाभदायक है। अगर आप सर्दी के मौसम में मूंगफली खाएंगे तो आपका शरीर गर्म रहेगा। यह खाँसी में उपयोगी है व फेफड़े को मजबूत करती है।(

और पढ़ें – खांसी के लिए घरेलू उपचार)

मूंगफली के फायदे खराब कोलेस्ट्रॉल के लिए - Mungfali ke Fayde for Cholesterol in Hindi

मूंगफली के फायदे खराब कोलेस्ट्रॉल के लिए - Mungfali ke Fayde for Cholesterol in Hindi

मूंगफली में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड पाए जाते हैं। जो कि खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करके गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं।

(और पढ़ें – मकई के फायदे खराब कोलेस्ट्रॉल के लिए)

मूंगफली के तेल के फायदे रखें बालों को स्वस्थ - Peanut Oil for Hair in Hindi

मूंगफली के तेल के फायदे रखें बालों को स्वस्थ - Peanut Oil for Hair in Hindi

मूँगफली में कई ऐसे पोषक तत्व है जो कि बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए फायदेमंद होते हैं। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड का एक उच्च स्तर शामिल है जो स्कैल्प को मजबूत और बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए मदद करता है। मूंगफली एल आर्जिनाइन (L-Arginine) का बहुत अच्छा स्रोत है, यह एक अमीनो एसिड है जो पुरुषों में गंजेपन के इलाज के लिए बहुत उपयोगी है और स्वस्थ बालों के विकास को प्रोत्साहित करता है।

(और पढ़ें – बालों को झड़ने से रोकने के लिए जूस रेसिपी)

मूंगफली खाने के लाभ हैं त्वचा के लिए बेहतर - Peanuts for Skin in Hindi

मूंगफली खाने के लाभ हैं त्वचा के लिए बेहतर - Peanuts for Skin in Hindi

मूंगफली के सूजन कम करने वाले गुण सोरायसिस और एक्जिमा जैसे त्वचा विकारों का इलाज करते हैं। मूंगफली में मौजूद फैटी एसिड भी सूजन और त्वचा की लालिमा को कम करता है। मूंगफली में मौजूद फाइबर विषाक्त पदार्थों और कचरे को बाहर निकालने के लिए आवश्यक है। शरीर के अंदर विषाक्त पदार्थ त्वचा पर डल्नस और अतिरिक्त तेल का कारण होते हैं। नियमित रूप से मूंगफली का भोजन के रूप में सेवन आपको एक स्वस्थ त्वचा देने के लिए मदद करता है।

मैग्नीशियम से भरपूर मूंगफली हमारे तंत्रिका तंत्र, मांसपेशियों और रक्त वाहिकाओं को शांत कर त्वचा के लिए बेहतर रक्त प्रवाह प्रदान करती है। जिससे आपको एक युवा और स्वस्थ त्वचा मिलती है। बीटा कैरोटीन मूंगफली में पाया जाने वाला एक एंटीऑक्सीडेंट है जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। 

(और पढ़ें – त्वचा की रंजकता या झाइयां हटाने के असरदार उपाय)

पीनट के फायदे वजन कम करने के लिए - Peanuts for Weight Loss in Hindi

पीनट के फायदे वजन कम करने के लिए - Peanuts for Weight Loss in Hindi

मूँगफली वजन कम करने के लिए भी बहुत उपयोगी है। रोजाना मूँगफली का सेवन करने से जल्दी ही वेट लॉस होने लगता है। 

(और पढ़ें – एक्यूप्रेशर से वजन घटाने के तरीके)

पीनट बटर के फायदे करें अवसाद को दूर - Peanut Butter for Depression in Hindi

पीनट बटर के फायदे करें अवसाद को दूर - Peanut Butter for Depression in Hindi

सेरोटोनिन का कम स्तर अवसाद की ओर ले जाता है। मूंगफली में मौजूद ट्रिप्टोफेन इस रसायन को निकालने में मदद करता है और इस प्रकार आपकी अवसाद से लड़ने में मदद करता है। मूंगफली के स्वास्थ्य लाभ आप कई प्रकार से उठा सकते हैं। खतरनाक बीमारियों को दूर रखने और स्वस्थ रहने के लिए प्रत्येक सप्ताह दो बड़े चम्मच मूंगफली के मक्खन का सेवन करें।

(और पढ़ें – जटामांसी का पौधा है अवसाद में उपयोगी)

मूंगफली के फायदे करें कैंसर के जोखिम को कम - Moongfali ke Fayde for Cancer in Hindi

मूंगफली के फायदे करें कैंसर के जोखिम को कम - Moongfali ke Fayde for Cancer in Hindi

पॉलिफीनॉलिक नामक एंटीऑक्सीडेंट की उच्च मात्रा मूंगफली में मौजूद होती है। पी-कौमरिक एसिड में पेट के कैंसर के जोखिम को कम करने की क्षमता होती है। मूँगफली विशेष रूप से महिलाओं में पेट के कैंसर को कम कर सकती है। मूंगफली के मक्खन के कम से कम 2 चम्मच दो बार एक सप्ताह में सेवन करने से महिलाओं और पुरुषों में पेट के कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं। यह महिलाओं के लिए मूंगफली के सबसे अच्छे लाभों में से एक है।

(और पढ़ें – कैंसर से लड़ने वाले दस बेहतरीन आहार)

मूंगफली खाने के फायदे बढ़ाएं प्रजनन शक्ति - Peanuts for Fertility in Hindi

मूंगफली खाने के फायदे बढ़ाएं प्रजनन शक्ति - Peanuts for Fertility in Hindi

मूंगफली महिलाओं में प्रजनन शक्ति को बेहतर बनाती है। मूंगफली में फोलिक एसिड होता है। फोलिक एसिड की मात्रा, पहले और जल्दी गर्भावस्था के दौरान,  भ्रूण में 70% तक गंभीर न्यूरल ट्यूब दोष के जोखिम को कम कर देती है।

(और पढ़ें - गर्भावस्था में पेट में दर्द और प्रेग्नेंट होने के लिए क्या करें)

मूंगफली के अन्य फायदे इस प्रकार हैं -

  • जिन लोगों में ट्राइग्लिसराइड्स का स्तर अधिक होता है, वो अगर मूँगफली खाएं, तो उनका ब्लड के लिपिड स्तर में ट्राइग्लिसराइड्स का स्तर 10.2% कम हो जाता है।
  • भोजन के बाद यदि आप 50 या 100 ग्राम मूँगफली प्रतिदिन खाते हैं तो आपकी सेहत बनी रहती है, भोजन पचता है, शरीर में खून की कमी पूरी होती है।
  • यह पाचन शक्ति को बढ़ाती है, लेकिन गरम प्रकृति के व्यक्तियों ले लिए हानिकारक भी है। मूँगफली ज़्यादा खाने से पित्त बढ़ता है।
  • रोजाना एक मुट्ठी मूँगफली का सेवन करने से आपको कई रोगों से छुटकारा मिलेगा और आपका वजन भी कम होगा।

(और पढ़ें - वजन घटाने के आसान तरीके)

मूंगफली खाने के नुकसान - Mungfali ke Nuksan in Hindi

मूंगफली खाने के नुकसान निम्न हैं -

  • मूंगफली का अधिक मात्रा में सेवन करने से एलर्जी भी हो सकती है, जो कई बार मौत का कारण बन सकती है।
  • संवेदनशील त्वचा के लिए मूंगफली बहुत ही घातक होती है, मुँह में खुजली, गले और चेहरे पर सूजन आदि इसके एलर्जी के ही लक्षण होते हैं।
  • कई बार साँस लेने में परेशानी, अस्थमा अटैक भी हो सकता है।
  • इसके अधिक सेवन से पेट में गैस की समस्या उत्पन्न हो सकती है। (और पढ़ें – पेट में गैस के घरेलू उपचार)

इसलिए किसी भी प्रकार के दुष्प्रभाव होने पर अपने डॉक्‍टर से सलाह लें और जब तक ठीक नहीं हो जाते हैं तब तक किसी भी प्रकार के सूखे मेवे का सेवन ना करें।


मूंगफली के हैं कई लाभ, क्या इन्हें जानते हैं आप सम्बंधित चित्र

सम्बंधित लेख

मूंगफली तेल के फायदे और नुकसान

सम्पादकीय विभाग

शेयर करें

मूंगफली के फायदे और नुकसान

सम्पादकीय विभाग

शेयर करें

Ro**** 5 महीना

सर्,
मेरे हथेली के पिछले हिस्से में, कोहनियों पर कमर पर, पेट पर, झांघों में, घुटने के पास पुट्ठों पर और मेरे लिंग एवं अंडकोष पर। इन सभी जगहों पर मुझे 3 महीने पहले खुजली शुरू हुई और उसके कुछ दिन बाद लाल लाल और त्वचा के ही रंग के दाने उठे हुए हैं और अब तक तो बहुत ज़्यादा खुजली हो गयी है बेतहाशा। सबसे बड़े दाने मेरे लिंग पर हो गए हैं और पिछले महीने ही मेरी शादी हुई है आप मेरी स्थिति समझ सकते हैं। अभी तक मैंने ये सब किया है, हरिद्राखण्ड पाउडर 3-5 ग्राम गुनगुने पानी मे रोज़ लिया । डॉक्टर को दिखाया स्किन स्पेशलिस्ट उन्होंने citrazin टेबलेट्स और fucanazol कैप्सूल्स दिए जिससे अभी तक कुछ नही हुआ यह दवाइयां मैंने 8 दिन तक खाई थीं । उसके बाद नही ली अभी मुझे कैंडिड पाउडर और एफडर्म क्रीम लगाने की सलाह दी है। मेरी आपसे रिक्वेस्ट है कि मुझे सही उपचार तो बताये ही पर सबसे पहले ये बताएं कि इस खुजली को रोकने के लिए कुछ तात्कालिक प्रभाव वाली कोई दवा होती भी है या नहीं? या ये क्रीम और पाउडर फायदेमंद होंगे? या क्या किया जाए जिससे कि मेरी खुजली और इन दानों से निजात पाया जा सके? ये मुझे मुम्बई में शेयरिंग रूम में रहते वक़्त हुई थी अक्टूबर माह में इंदौर लौटते वक्त कम थी और आने के बाद बहुत बढ़ गयी। और वर्तमान में चरम पर है दानो का आकार काली मिर्च के दानों बराबर है जो लिंग और अंडकोष पर उठे हुए हैं और बाकी जगह उससे छोटे छोटे दाने हैं । please सहायता करें।

1 जवाब

Ab*************** 2 महीना

डॉक्टर साहब, मेरी 12 वर्ष की बेटी को बाएं स्तन में 22*17 इंच और 24*19 इंच का दो firobrid दिनांक 13.3.18 को सोनोग्राफी कराने के वाद निकला है। ब्लड जांच कराने पर होमोग्लोबिन 11.2 , TC- DC- ESR - मिला है। मै और पूरा परिवार बहुत घबड़ा गए है। यहाँ के चिकित्सक ऑपरेशन कराने की सलाह दे रहे है। मैंने उसी दिन से होमियोपैथी के एक विशेषज्ञ डॉक्टर से बेटी को दिखाया । उन्होंने दवा देते हुए कहा कि इस उम्र में हार्मोन तथा खासकर महिलाओं में मासिक धर्म के अनियमित आने से इस तरह की शिकायत आती है। बेटी को भी बिगत 4 ,5 माह से अनियमित मासिक धर्म आना शुरू हुआ था। ऐसी परिस्थिति में आपसे अपनी बेटी के उचित उपचार हेतु मार्गदर्शन करने का विनम्र आग्रह है।

1 जवाब

Ba*********** 6 महीना

मुझे क्या होता है ये मुझे नहीं पता।पर जब भी होता है तो मुझे दो तीन महिने तक परेशान करता है। पूरी history ये है‌
१. १९९८ में मैं बिमार पड़ा। दो तीन दिनों में बुखार उतर गया पर एक नमी बिमारी लग गयी। मैं यह सोचकर व्यग्र हो जाता था कि जब मेरी बेटी की शादी हो जायेगी तो मैं कैसे रहूंगा। हालांकि उस समय मेरी बेटी 10th में ही थी। इलाज कराया पर नार्मल होने में तीन चार महिने लग गये।
२. तीन साल तक मैं बिल्कुल ठीक रहा। कोई परेशानी नहीं। पर सन् २००० में मेरा बेटा पढ़ाई के लिए दिल्ली चला गया और मेरी तबियत फिर बिगड़ गई। फिर तीन महिने मुझे परेशान किया।
उसके बाद कभी मैं दो तीन सालों तक ठीक रहता हूं फिर वही।
एक बात और , जब भी मुझे ऐसा अटैक आया है मैं वर्तमान को छोड़कर past और future के बारे में ही सोचता हूं। वर्तमान के बारे में नहीं।
दुसरी बार से जब जब अटैक आया था तो मैं होमियोपैथिक दवा काली फास 6 x और पैसीफ्लोरा लिया। दो तीन महिने लेने पर और कुछ खुद को समझाने पर नार्मल हो जाता हुं।
इधर कुछ दिनों से फिर वही हो रहा है।
मैं काफी इमोशनल भी हो जाता हुं।
बराबर भविष्य के बारे में ही सोचकर परेशान होता हुं
भविष्य की चिंता ज्यादा सताती है।
ये कर्मों होता है

1 जवाब

Ab*************** 2 महीना

डॉक्टर साहब, मेरी 12 वर्ष की बेटी को बाएं स्तन में 22*17 इंच और 24*19 इंच का दो firobrid दिनांक 13.3.18 को सोनोग्राफी कराने के वाद निकला है। ब्लड जांच कराने पर होमोग्लोबिन 11.2 , TC- 6.2 DC- segmented neutrophils- 54, eosinophils-3,lymphocytes-39,monocytes-04,nasophils-00, ESR - 28 मिला है। मै और पूरा परिवार बहुत घबड़ा गए है। यहाँ के चिकित्सक ऑपरेशन कराने की सलाह दे रहे है। मैंने उसी दिन से होमियोपैथी के एक विशेषज्ञ डॉक्टर से बेटी को दिखाया । उन्होंने दवा देते हुए कहा कि इस उम्र में हार्मोन तथा खासकर महिलाओं में मासिक धर्म के अनियमित आने से इस तरह की शिकायत आती है। बेटी को भी बिगत 4 ,5 माह से अनियमित मासिक धर्म आना शुरू हुआ था। ऐसी परिस्थिति में आपसे अपनी बेटी के उचित उपचार हेतु मार्गदर्शन करने का विनम्र आग्रह है।

1 जवाब

Ab*************** 2 महीना

डॉक्टर साहब, मेरी 12 वर्ष की बेटी को बाएं स्तन में 22*17 इंच और 24*19 इंच का दो fibroid LT Breast दिनांक 13.3.18 को सोनोग्राफी कराने के वाद निकला है। ब्लड जांच कराने पर होमोग्लोबिन 11.2 , TC- 6.2 DC- segmented neutrophils- 54, eosinophils-3,lymphocytes-39,monocytes-04,nasophils-00, ESR - 28 मिला है। मै और पूरा परिवार बहुत घबड़ा गए है। यहाँ के चिकित्सक ऑपरेशन कराने की सलाह दे रहे है। मैंने उसी दिन से होमियोपैथी के एक विशेषज्ञ डॉक्टर से बेटी को दिखाया । उन्होंने दवा देते हुए कहा कि इस उम्र में हार्मोन तथा खासकर महिलाओं में मासिक धर्म के अनियमित आने से इस तरह की शिकायत आती है। बेटी को भी बिगत 4 ,5 माह से अनियमित मासिक धर्म आना शुरू हुआ था। ऐसी परिस्थिति में आपसे अपनी बेटी के उचित उपचार हेतु मार्गदर्शन करने का आग्रह है।

1 जवाब

Su********* 4 महीना

नमस्कार मान्यवर,
मेरा नाम सुनील कुमार, उम्र 29 वर्ष है। तथा दिल्ली का निवासी हूँ।
मान्यवर, मैं पिछले दस वर्षों से गठिया के रोग से पीड़ित हूँ। लगभग 8 वर्षों तक तो आयुर्वेदिक दवाओं से मेरी यह समस्या नियंत्रण में थी। परन्तु पिछले 2 वर्षों से ये बीमारी अनियंत्रित हो गई है। तथा अब इसके साथ कुछ अन्य समस्याएं भी उठने लगी है। वर्तमान में मुझे जो समस्यायें है, वो इस प्रकार है
RA+ , uric acid 8.27, CCPA +ve (200), HLA B 27 +ve, CRP= 8.18
गुदा मार्ग में सूजन
एसिडिटी
तथा शीघ्रपतन जो अब डर और वहम के कारण नपुंसकता में परिवर्तित हो रही है।
मेरे शरीर के सभी जोड़ों में दर्द है तथा कमर के निचले भाग में अंकयलोसिंग स्पॉन्डिलाइटिस के कारण बेहद दर्द रहता है।
इतनी सारी और इतनी गम्भीर बीमारियों का मैं एक साथ इलाज तो नही करवा सकता, परन्तु मुझे पूरी आशा है कि आप मेरी समस्या को गम्भीरता से लेते हुए मेरे सामर्थ्य से मेरा उपचार करेंगे, तथा मुझे फिर से समान्य जीवन जीने में मेरी सहायता करेंगे।

1 जवाब

As*********** 6 महीना

1 जवाब

su*** लगभग 1 महीना

हेल्लो सर मुझको साँस लेने में बहुत दिक्कत होती हे साँस फूलती हे और गले में भारीपन रहता हे जेसे कुछ अटक गया हो इसके साथ मुझे एसा लगता हे जेसे मेरे गला बहुत सुख सा गया हो और मुझको दिन में कभी भी एसा लगने लगता हे जेसे मेरी जान निकल जाएगी और हाथ पैर ठन्डे से पड़ जाते हे डॉक्टर जी मुझे सबसे पहले पीलिया हुआ था 2017 july में जभी से मेरे एसी प्रॉब्लम बनी हुई हे मेरा हर एक दिन मुश्किल से कटता हे और मेने cbc,esr, pft, lft, kft, ecg, lipid profile,stool test , ecocariogram test, यह सब टेस्ट करवाए है और सभी नार्मल हे डॉक्टर साहब मुझे बहुत प्रॉब्लम हे मुझको बताइए में किया करू डॉक्टर्स मुझको तनाव दूर करने की दवा दे देते हे पर में तनाव में नहीं रहता मेने आयुवेदिक डॉक्टर को दिखाया उन्होंने मुझको बोला की आपको शायद एसिड बनता हे में उनकी बताई हिम्कोसिद भी ले रहा हु और हिमालय की सेप्तलिन भी पर कुछ असर नहीं हो रहा गले के लिए मधुवानी भी दी उन्होंने पर कुछ नहीं हो रहा बताओ में किया करू डॉक्टर सर

1 जवाब

Su*********** 4 महीना

1 जवाब

ku*********** लगभग 2 महीना

1 जवाब

और पढ़ें ...