नारियल पानी शरीर के लिए बहुत ही उपयोगी होता है. इसमें 94% पानी होता है और यह फैट और कोलेस्ट्रॉल फ्री होता है. यह स्वाभाविक रूप से मीठा और हाइड्रेटिंग होने के साथ खनिजों, कार्बोहाइड्रेट, पोटेशियम, सोडियम और मैग्नीशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइटस से भरपूर होता है. नारियल पानी बहुत ही पौष्टिक होता है, इसमें विटामिन ए, के और सी पाया जाता है जो त्वचा के लिए कोलेजन को बढ़ाने में भी मदद करता है.

(और पढ़ें - नारियल पानी के फायदे)

आज इस लेख में हम आपको बताएंगे कि नारियल पानी का सेवन कब करना चाहिए और कितना करना चाहिए.

  1. नारियल पानी कब पीना चाहिए - When to drink coconut water in Hindi
  2. नारियल पानी कितना पीना चाहिए - How much coconut water to drink in Hindi
  3. ध्यान रखने योग्य बातें - Things to note
नारियल पानी कब और कितना पीना चाहिए के डॉक्टर

नारियल पानी का सेवन अलग-अलग कंडीशंस में अलग-अलग तरह किया जाता है। आइये जानते हैं कब कैसे नारियल पानी पीना चाहिए।

दस्त से संबंधित डिहाइड्रेशन

दस्त होने पर हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है जिससे डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में हल्के दस्त में नारियल के पानी का सेवन कर सकते हैं. एक नारियल पानी पीने से आप हल्के दस्त से हुए डिहाइड्रेशन से खुद को बचा सकते है और खुद को रिहाइड्रेट कर सकते है. (और पढ़ें - दस्त में क्या खाना चाहिए)

एक्सरसाइज में बेहतर परफॉरमेंस के लिए

नारियल पानी नेचुरल इलेक्ट्रोलाइट्स है जो कि प्रदर्शन को बढ़ाने और सुधारने के लिए उपयोग होने वाले एनर्जी ड्रिंक्स को रिप्लेस करने की क्षमता रखता है. कई शोधों से पता चला है कि नारियल पानी आपको हाइड्रेटेड करने का ठीक वैसे ही काम करता है जैसे अन्य स्पोर्ट्स ड्रिंक. दौड़ने के बाद तुरंत 1 नारियल पानी पीना काफी फायदेमंद हो सकता है. (और पढ़ें - प्रेगनेंसी में नारियल पानी पीना चाहिए या नहीं)

हाई ब्लड प्रेशर

नारियल पानी में पोटेशियम की उच्च मात्रा पाई जाती है जिसके कारण रोजाना एक नारियल पानी हाई ब्लड प्रेशर से ग्रसित व्यक्तियों को अपने ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने में मदद कर सकता है और ब्लड शुगर लेवल को भी सामान्य रखता है. (और पढ़ें - ब्लड प्रेशर कितना होना चाहिए)

पथरी

जिन लोगों की किडनी में पथरी हो जाती है उन्हें डॉक्टर हमेशा ज्यादा पानी पीने की सलाह देते है. लेकिन कुछ रिसर्च के मुताबिक, नारियल पानी का सेवन करना इस स्थिति में ज्यादा बेहतर साबित हो सकता है.

वजन घटाना

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो ऐसे में नारियल पानी का सेवन करें. हालांकि सादे पानी की तुलना में नारियल पानी में अधिक कैलोरी पाई जाती है, लेकिन यह सोडा और जूस जैसे अन्य पेय पदार्थों की तुलना में कैलोरी में काफी कम होता है.

(और पढ़ें - वजन घटाने के लिए क्या खाना चाहिए)

हमे नारियल पानी कितना पीना चाहिए, यह हर व्यक्ति की उम्र, स्वास्थ्य और कई अन्य परिस्थितियों पर निर्भर करता है. सामान्यतौर पर आप एक नारियल पानी रोजाना पी सकते हैं. नारियल पानी के सेवन के लिए कोई उपयुक्त समय नहीं है, अपनी जरूरत के अनुसार आप दिन में कभी भी किसी भी समय पर इसका सेवन कर सकते हैं. नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइटस और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जिससे कई सारी समस्याओं का निवारण होता है और आपका मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है. इसमें मौजूद लॉरिक एसिड (lauric acid) आपकी इम्यूनिटी को भी बूस्ट करने में सहायक सिद्ध होते है.

(और पढ़ें - नारियल के फायदे)

नारियल पानी को एक सॉफ्ट ड्रिंक के तौर पर भी अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाया जा सकते है पर आपको अगर कोई गंभीर बीमारी है या किसी प्रकार की कोई एलर्जी है तो इसका सेवन करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर करनी चाहिए.

(और पढ़ें - नारियल के दूध के फायदे)

 

Dr. Sunil Kilaniya

Dr. Sunil Kilaniya

आयुर्वेद
3 वर्षों का अनुभव

Dr. Tanushri Yeole

Dr. Tanushri Yeole

आयुर्वेद

Dr. Verender Singh Chaudhary

Dr. Verender Singh Chaudhary

आयुर्वेद
3 वर्षों का अनुभव

Dr. Ghanshyam Digrawal

Dr. Ghanshyam Digrawal

आयुर्वेद
6 वर्षों का अनुभव

और पढ़ें ...
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ