myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

पोटेशियम आपके शरीर के लिए महत्वपूर्ण खनिज और इलेक्ट्रोलाइट है। यह आपके बीपी को संतुलित रखता है और कोशिकाओं में पोषक तत्वों को स्थानांतरित करता है। इसके साथ ही यह तंत्रिका तंत्र और मांसपेशियों की कार्यप्रणाली में मदद करता है। एक स्वस्थ व्यक्ति को 4,700 मिग्रा पोटेशियम की जरूरत होती है। लेकिन ज्यादातर लोगों को अपनी डाइट से पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम नहीं मिलता। कुछ लोग पोटेशियम की मात्रा की पूर्ति करने के लिए एक मध्यम आकार के केले का सेवन करते हैं। लेकिन केले के अलावा और भी ऐसे आहार हैं जो पोटेशियम के बेहतरीन स्रोत हैं। आइये बताएं आपको इनके बारे में:

(और पढ़ें- पोटेशियम की कमी का इलाज)

एवोकाडो का करें सेवन
एवोकाडो एक लोकप्रिय फल है। यह वसा, विटामिन K और फोलेट का बेहतरीन स्रोत है। महज आधे या 100 ग्राम एवोकाडो में लगभग 487 मिग्रा पोटेशियम होता है। दिनभर में एक पूरा एवोकाडो खाने से शरीर की रोजाना की जरूरत का 20 प्रतिशत पोटेशियम मिल सकता है। इसके साथ ही जिन लोगों को हाई बीपी की समस्या है, उन्हें भी नमक का सेवन कम कर एवोकाडो का सेवन बढ़ाना चाहिए। इससे उनका हाई बीपी संतुलित हो सकता है। कई फलों की तरह एवोकाडो में सोडियम की मात्रा कम होती है। आधे एवोकाडो में 7 मिली ग्राम या रोजाना की जरूरत का महज 0.5 फीसदी सोडियम होता है।

( और पढ़ें- एवोकैडो तेल के फायदे)

फायदेमंद है शकरकंद
एवाकोडो की तरह इन दिनों शकरकंद को भी सेहतमंद आहार के रूप में काफी पसंद किया जा रहा है। पौष्टिक आहार का सेवन बढ़ाने के लिए यह बेहतरीन विकल्प है। एक मध्य आकार के शकरकंद में 541 एमजी या रोजाना की जरूरत का 12 प्रतिशत पोटेशियम होता है। शकरकंद प्रोटीन, काॅम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और विटामिन ए का बेहतरीन स्रोत है। इसके अलावा इसमें वसा की मात्रा कम होती है। आप चाहें तो शकरकंद को प्रोटीनयुक्त आहार जैसे बीन्स, मीट, हरी सब्जियों के साथ मिक्स करके खा सकते हैं। इसे संतुलित आहार बनाने के लिए इसमें वसा युक्त आहार मिक्स करें।

पालक है बेहतरीन स्रोत
इसमें कोई संदेह नहीं है कि पालक सबसे पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से एक है। एक कप फ्रोजन पालक में 540 मिली ग्राम पोटेशियम होता है, जो कि रोजाना की जरूरत का लगभग 12 प्रतिशत है। इसके अलावा इसमें कई अन्य पौष्टिक तत्व भी मौजूद हैं। इतनी ही मात्रा में आपके लिए आवश्यक पोषण के विटामिन ए 366 फीसदी, विटामिन के 725 फीसदी, फोलेट 57 फीसदी और मैग्नीशियम 29 फीसदी मौजूद होता है। इसी तरह 3 कप यानी 100 ग्राम कच्चे पालक में 558 मिली ग्राम पोटेशियम होता है जो रोजाना की जरूरत का लगभग 12 फीसदी है। लेकिन पालक का सेवन करते वक्त इस बात का ध्यान रखें आपकी प्लेट में सर्व किया गया 100 ग्राम कच्चा पालक फ्रोजन पालक की तुलना में काफी ज्यादा है।

( और पढ़ें - पालक का सूप बनाने की विधि)

लाभकारी है तरबूज
तरबूज एक बड़ा और स्वादिष्ट फल है, जिसमें पानी काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। तरबूज के महज दो टुकड़ों (तरबूज का 1/8 वां हिस्सा या 572 ग्राम) से आपको 640 मिलीग्राम या रोजाना की जरूरत का 14 फीसदी पोटेशियम मिलता है। तरबूज की इतनी ही मात्रा में 172 कैलोरी, 44 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 3.4 ग्राम प्रोटीन, 0.8 ग्राम वसा और 2.2 ग्राम फाइबर होता है। इसके अलावा लाल तरबूज विटामिन ए, सी और मैग्नीशियम का बेहतरीन स्रोत है।

(और पढ़ें - तरबूज के जूस के फायदे)

नारियल पानी है उपयोगी
शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए नारियल पानी एक बेहतरीन पेय पदार्थ है। यह स्पोर्ट्स ड्रिंक का प्राकृतिक विकल्प है, क्योंकि इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, जो आपकी कोशिकाओं में पानी भरने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें मौजूदा प्राकृतिक शर्करा एक्सरसाइज के दौरान एनर्जी देने या ग्लाइकोजेन की कमी की पूर्ति करने में सहायक है। एक कप 240 एमएल नारियल पानी में 600 मिली ग्राम या रोजाना की जरूरत का 13 फीसदी पोटेशियम होता है। इसके साथ ही यह मैग्नीशियम, कैल्शियम, सोडियम और मैंगनीज का बेहतरीन स्रोत है। एक्सरसाइज के बाद नारियल पानी में बर्फ डालने से यह और भी रिफ्रेशिंग हो जाता है। 

(और पढ़ें - इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन क्या है)

सेहतमंद है टोमेटो साॅस
ज्यादातर लोग इस बात से अंजान हैं कि टमाटर के सॉस में काफी ज्यादा मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है। यदि पिज्जा, पास्ता और सब्जियों में एक कप टोमेटो साॅस डाला जाए, तो उससे आपको 905 मिलीग्राम पोटेशियम मिल सकता है। लेकिन टोमेटो साॅस डालने से पहले अपने पास्ता की मात्रा का ध्यान अवश्य रखें।

(और पढ़ें - टमाटर सूप की रेसिपी)

यहां दिए गए आहार को आप अपनी जीवनशैली में जरुर शामिल करें। इससे रोजाना जरुरत के अनुसार पोटेशियम की पूर्ति तो होगी ही, साथ ही आपका स्वास्थ्य भी संतुलित रहेगा।

और पढ़ें ...