myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

जिस प्रकार सर्दियां कई बीमारियों को अपने साथ लाती हैं, उसी तरह इस मौसम में कई स्वादिष्ट, रसीले और पोषक तत्वों से भरपूर फल भी आते हैं। इन प्राकृतिक फलों में मौसंबी, सेब, स्ट्रॉबेरी, अनानास और संतरा मुख्य रूप से शामिल हैं। सभी फलों का सेवन ज्यादातर डायटिंग के समय करते हैं और ऐसे में अधिकतर लोगों का लक्ष्य या तो वजन कम करना होता है या फिर उसे नियंत्रित रखना। ऐसे में सर्दियों में आने वाले फलों में सबसे बेहतर और स्वादिष्ट फल माना जाता है संतरा। संतरे में निम्न प्रकार के पोषक तत्व होते हैं :

इन सभी के अलावा इस फल में कई फाइटोकेमिकल्स और फ्लेवोनोइड्स होते हैं। इस फल के इन गुणों से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, जैसे उम्र का कम झलकना, स्ट्रोक, ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखना और रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करना।

150 ग्राम संतरे में मौजूद पोषक तत्वों की जानकारी : एक सामान्य आकार के संतरे में 80 कैलोरी, 0 ग्राम वसा, 250 मिलीग्राम पोटैशियम, 19 ग्राम कार्बोहाइड्रेट जिसमें 14 ग्राम शुगर और 3 ग्राम फाइबर शामिल होता है। इसके अलावा इसमें 1 ग्राम प्रोटीन भी पाया जाता है। दिन में एक संतरे के सेवन से विटामिन सी की कमी को पूरा किया जा सकता है और साथ ही विटामिन ए की 6 और विटामिन सी की 2 फीसदी कमी को पूरा किया जा सकता है। 

संतरे की इन्हीं खासियतों की वजह से इसे वजन घटाने में लाभदायी माना जाता है। इसके सेवन से शरीर में मौजूद विटामिन सी और फाइबर का स्तर बढ़ता है, जिससे भूख नहीं लगती है और लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है। विटामिन सी ग्लूकोज को ऊर्जा के रूप में इस्तेमाल करता है और वसा को जलाने में मदद करता है।

संतरा वजन घटाने में कैसे करता है मदद
संतरे में मौजूद विटामिन को वाटर सॉल्युबल विटामिन कहा जाता है, क्योंकि यह 87 प्रतिशत पानी के बने होते हैं। इसके विपरीत हमारे शरीर में केवल 4 फैट-सॉल्युबल विटामिन मौजूद होते हैं। नौ वाटर सॉल्युबल में शामिल हैं :

फैट सॉल्युबल के विपरीत वाटर सॉल्युबल हमारे शरीर में मौजूद नहीं होता, इसलिए इसे हमें आहार के जरिए लेने की आवश्यकता होती है। संतरा कम कैलोरी होने के बावजूद भी पेट को लंबे समय तक भरा रखता है। इसे नेगेटिव कैलोरी वाला फल भी कहा जाता है, क्योंकि इसे पचाने में जितनी कैलोरी लगती है इसमें उससे भी कम कैलोरी पाई जाती है।  

संतरे के फल में उसके जूस से अधिक पोषक तत्व अवशोषित किए जा सकते हैं। इससे भूख नहीं लगती व कैलोरी का सेवन भी कम होता है। इसीलिए संतरे के जूस से ज्यादा संतरे को खाने की सलाह दी जाती है।

आप चाहें तो संतरे को अकेला भी खा सकते हैं या फिर इसका स्ट्रॉबेरी, अनानास और अंगूर के साथ सलाद बनाकर भी सेवन कर सकते हैं। हालांकि, अधिक संतरा खाना नुकसानदायक भी हो सकता है। इसके अधिक सेवन से शरीर में फाइबर का स्तर बढ़ जाता है, जिसके कारण पेट में ऐंठन और दस्त जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें