myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

यदि ऑफिस में कंप्यूटर के सामने लगातार कई घंटो तक बैठ कर काम करते हैं तो आपको अपनी आंखों को लेकर सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि कंप्यूटर से निकलने वाली रोशनी आपकी आंखों पर बुरा असर डाल सकती है। यही कारण है कि हम आंखों की देखभाल के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स लेकर आए हैं।

आज के समय में ऑफिस में काम का दबाव ज्यादा रहता है जिस कारण हमारे शरीर पर इसका बुरा असर भी पड़ता है, इन्हीं में से एक है आंखों को आराम न मिल पाना और यदि आप कांटेक्ट लेंस पहनते हैं तो यह आपकी आंखों के लिए और भी खतरनाक हो सकता है।

ऑफिस में सारा दिन एयर कंडीशनर में बैठने, तेज रोशनी और बड़ी-बड़ी डिजिटल स्क्रीन के उपयोग से आंखों पर बुरा असर पड़ सकता है, इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे सुझावों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके जरिए आप ऑफिस में काम करते समय अपनी आंखों की देखभाल आसानी से कर सकते हैं। 

एंटी-ग्लेयर स्क्रीन का करें इस्तेमाल

अक्सर कंप्यूटर स्क्रीन की तेज एवं हानिकारक लाइट की वजह से आंखों को नुकसान पहुंचता है और इससे आंखों में ड्राइनेस भी हो सकती है। इससे बचने के लिए आपको रिफ्लेक्शन कवर का इस्तेमाल करना चाहिए। इन कवर्स को विशेष रूप से इस तरह डिजाइन किया जाता है कि ये स्क्रीन की हानिकारक रोशनी और ग्लेयर को कम कर दे।

(और पढ़ें - आंखों की थकान के कारण)

आई ड्रॉप्स

आंखों को ल्युब्रिकेट (नम) रखने के लिए आई ड्रॉप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रहे, अपने आप किसी भी आई ड्रॉप्स का उपयोग न करें और डॉक्टर से पूछें कि आपको कब और कितनी ड्रॉप्स डालनी हैं।

(और पढ़ें - आंखों की रोशनी बढ़ाने के घरेलू उपाय)

धूम्रपान से बचें

धूम्रपान करना सिर्फ फेफड़ों के लिए ही नहीं, बल्कि आंखो के लिए भी हानिकारक है, क्योंकि इससे निकलने वाला धुंआ तब और भी हानिकारक हो जाता है जब आंखों में नमी की कमी हो जाती है। अगर आप घटों ऑफिस में कंप्यूटर पर काम करते हैं और सिगरेट भी पीते हैं तो ऐसा करना बंद कर दें।  

संतुलित आहार है जरूरी

हरी पत्तेदार सब्जियां आंखों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं और यदि आपको कंप्यूटर पर काम करने की वजह से आई ड्राइनेस हो रही है तो आपको इन सब्जियों का सेवन करने की और भी अधिक जरूरत है, विशेष रूप से दोपहर के भोजन के समय। इससे आंखें भी स्वस्थ रहती हैं और आंखों की रोशनी तेज होती है। 

अपनी आंखों को स्क्रीन से ब्रेक दें

हम जानते हैं कि काम को लेकर डेडलाइन होती है और कई ऑफिस में काम ज्यादा व समय कम होता है, लेकिन अगर आप एक से दो मिनट का समय निकालकर आंखों को आराम दे सकते हैं, तो यह आपके और आपकी आंखों के लिए बहुत लाभकारी साबित हो सकता है।

(और पढ़ें - आँखों की थकान दूर करने के उपाय)

कंप्यूटर के उपयोग के दौरान पलक झपकाते रहें

डिजिटल स्क्रीन का उपयोग करते समय लोग पलकें कम झपकाते हैं। वैसे तो यह कंप्यूटर पर काम करने के दौरान एक आम आदत है लेकिन इससे आपकी आंखों में ड्राइनेस की शुरुआत हो सकती है, ऐसे में पलक झपकाना आंखों में नमी बनाए रखने में असरदार होता है।

और पढ़ें ...