myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

लोग शराब कई तरीकों से पीते हैं, लेकिन क्या आपको पता है शराब के साथ एनर्जी ड्रिंक को मिक्स करना बहुत ही खतरनाक होता है? एनर्जी ड्रिंक शराब के प्रभाव को और भी ज़्यादा बड़ा देता है जिससे आपके शरीर की क्षमता और अत्यधिक पीने लायक बन जाती है। शराब को एनर्जी ड्रिंक के साथ पीने का अर्थ है कि आप शुगर, कैलोरी और कैफीन का बहुत ज़्यादा सेवन कर रहे हैं। सिर्फ शराब हमारे शरीर को इतना प्रभावित नहीं करता जितना एनर्जी ड्रिंक के साथ पीने से शरीर को नुकसान पहुँचता है। दोनों के मिश्रण से आपको शारीरिक और मनोवैज्ञानिक दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

हाल के वर्षों में एनर्जी ड्रिंक की लोकप्रियता में वृद्धि हुई है। भारत के अलावा पूरी दुनिया में भी शराब के साथ एनर्जी ड्रिंक का मिश्रण प्रसिद्ध होता जा रहा है। उदहारण के तौर पर इंग्लैंड में 2008 के मुक़ाबले आज एनर्जी ड्रिंक्स की बिक्री लगभग 10% अधिक है। इसी के साथ साथ शराब और एनर्जी ड्रिंक का मिश्रण भी लोकप्रिय होता गया। पब और क्लब में शराब और एनर्जी ड्रिंक का मिश्रण बहुत आम हो गया है। इसके अलावा आप इस मिश्रण का लुत्फ़ घर में लाकर भी उठाते हैं। लेकिन हाल के शोध में पाया गया है कि सिर्फ शराब पीने से ज़्यादा हानिकारक एनर्जी ड्रिंक और शराब का मिश्रण शरीर के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है। 

(और पढ़ें - शराब की लत से छुटकारा पाने के असरदार तरीके)

हमने हमारे चिकित्सकीय विशेषज्ञों से शराब और एनर्जी ड्रिंक के मिश्रण से होने वाली समस्याओं के बारे में बात की। आइए बताएं हमने क्या पाया -

  1. शराब के साथ एनर्जी ड्रिंक का अधिक सेवन - Drinking more alcohol with energy drinks in Hindi
  2. शराब के साथ एनर्जी ड्रिंक का सेवन करने के मनोवैज्ञानिक और शारीरिक दुष्प्रभाव - Physical and psychological side effects of alcohol with energy drink in Hindi
  3. एनर्जी ड्रिंक में कैफीन मौजूद होने के दुष्परिणाम - Side effects of caffeine in energy drinks in Hindi
  4. शराब और एनर्जी ड्रिंक में कैलोरी और शुगर की अधिक मात्रा का सेवन - Calorie and sugar in alcohol and energy drinks in Hindi
  5. शराब और एनर्जी ड्रिंक को साथ में पीने के कुछ टिप्स - Tips for drinking alcohol and energy drinks together in Hindi

शराब के साथ एनर्जी ड्रिंक पीने से आपका मस्तिष्क ऐसी स्तिथि में आ जाता है जिसे शोधकर्ता "वाइड अवेक ड्रंक" (wide awake drunk) के नाम से बुलाते है। वाइड अवेक ड्रंक का मतलब है कि पीने वाला शराब के नशे में भी है, और होश में भी। और यही कारण है कि लोग इन दोनों को मिक्स करते हैं जिससे कि वो पूरी रात जागकर इसका सेवन करते रहें। आप इस मिश्रण को तब तक पीते रहते हैं जब तक आपको अपने शरीर में होने वाले प्रभाव महसूस नहीं हो जाते। जिस वजह से संतुलन खो बैठने से आपके खतरे की संभावना बढ़ जाती है जैसे कि बाहर जब निकलते हैं तो सड़क दुर्घटना हो जाना, किसी से झगड़ा हो जाना आदि।

शराब और एनर्जी ड्रिंक का मिश्रण विभिन्न तरीकों से काम करता है। शराब तनाव के लिए जाना जाता है जिसका अर्थ है यह दिमाग के कार्य करने की क्षमता को धीमा और शांत कर देता है। ज़्यादा सेवन करने से आपके शब्द बेकाबू हो सकते हैं साथ ही शरीर आपका ऊर्जा भरा नहीं रहेगा। एनर्जी ड्रिंक्स में कैफीन मौजूद होने से आपका शरीर उत्तेजित हो जाता है और अगर आप दोनों को मिलाकर पीते हैं तो आपके शरीर की उत्तेजना और भी अधिक बढ़ जाती है।

अगर आप शराब और एनर्जी ड्रिंक को मिलाकर पीते हैं तो आपको शारीरिक और मनोवैज्ञानिक दुष्प्रभावों का अनुभव होने लगता है। इसमें दिल की धड़कने तेज़ होने लगती हैं, सोने में तकलीफ होती है, हमेशा चिंता और तनाव में आप रहने लगते हैँ। यह सभी समस्याएं एनर्जी ड्रिंक में अधिक मात्रा में कैफीन मौजूद होने से होती हैं। हालांकि कैफीन आपको सुला तो देती है लेकिन बीच रात में आपको आपकी नींद से उठा भी देती है। तो जो लोग दोनों को मिलाकर उसका सेवन करते हैं उन्हें बीच रात में उठने की समस्या हो सकती है जिसे अनिंद्रा रोग कहते हैं।

युवा लोग विशेष रूप से कैफीन के सेवन के आदि होते हैं जो उनकी सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं होता। अधिक कैफीन का सेवन करने से आप बहुत चिंतित महसूस कर सकते हैं साथ ही आपको पैनिक अटैक भी आना संभव है। 250 मिलीग्राम एनर्जी ड्रिंक की बोतल में लगभग 80 मिलीग्राम कैफीन पाया जाता है। मेडिकल विशेषज्ञों का कहना है कि बच्चे या कुछ लोग कैफीन के प्रति संवेदनशील होते हैं तो ध्यान रहे इसका सेवन आप संतुलित तरीके से ही करें। गर्भवती महिलाओं को दिन में 200 मिलीग्राम से अधिक कैफीन नहीं लेना चाहिए।

शराब में बड़ी मात्रा में कैलोरी और एनर्जी ड्रिंक में उच्च मात्रा में चीनी पायी जाती है जिससे रोज़ इनका सेवन करने से आपका वज़न बढ़ सकता है। रोज़ शराब और एनर्जी ड्रिंक का सेवन करने से आपको शुगर से जुडी बीमारी भी हो सकती है। एनर्जी ड्रिंक की छोटी बोतल का सेवन करने से आपके शरीर में 30 ग्राम चीनी की मात्रा और बढ़ सकती है। शराब की 50 मिलीलीटर की बोतल को अगर आप एनर्जी ड्रिंक के साथ मिलाकर पीते हैं तो आप 126 कैलोरी का सेवन कर रहे होते हैं।

ज़रूरी है कि शराब और कैफीन मिश्रण के प्रभाव पर ज़्यादा से ज़्यादा शोध और अध्ययन किया जाये। शराब और एनर्जी ड्रिंक के सेवन से दौरे, अचानक मौत आदि स्थिति पैदा हुई है। इसलिए काफी देशो ने बिक्री और मार्केटिंग को सीमित कर दिया है। अगर आप दोनों मिश्रण करते भी हैं तो ध्यान रहे कि दोनों बराबर मिलाएं या कोशिश करें कि दोनों को कम मात्रा में ही लें।

हालांकि हम शराब और एनर्जी ड्रिंक को पीने के लिए बढ़ावा नहीं दे रहे हैं लेकिन अगर आप चाहते हैं दोनों को एक साथ मिलाकर पीना तो इन बातों का ध्यान ज़रूर रखें जिससे किसी भी प्रकार की समस्या आपके साथ उत्पन्न न हो।
  1. इस बात का ध्यान रखें कि आप कितना इसका सेवन कर रहे हैं - पीने से ज़्यादा इस बात का ध्यान रखें कि आप कितना इसका सेवन पूरे दिन में कर रहे हैं। एक रात में एक से अधिक बार पीने की कोशिश न करें।
  2. अपने दोस्तों पर ध्यान रखें - दोस्तों के साथ पीते समय अपने पीने की गिनती पर तो ध्यान रखें ही साथ ही दोस्तों को भी एक से अधिक बार पीने न दें।
  3. भोजन - भरा पेट होने की वजह से शराब आपके शरीर में अवशोषित नहीं होती है। जिससे वो जल्दी सिर में नहीं चढ़ती। इसलिए पेट भर खाना खाएं जिससे आप इनका सेवन अधिक न कर पाएं।
  4. कैफीन और चीनी सामग्री की जांच रखे - एनर्जी ड्रिंक्स में कैफीन और चीनी दोनों उच्च मात्रा में पाए जाते हैं जो आपके स्वस्थ, वज़न के लिए हानिकारक है। तो अगर आपको अपने पेय पदार्थों में मौजूद कैलोरी, चीनी और कैफीन सामग्री के बारे में जानकारी है तो उसे अधिक लेने की कोशिश न करें।
  5. बिस्तर पर जाने से पहले पीने से बचें - शराब और एनर्जी ड्रिंक दोनों ही अनिंद्रा के कारण हैं तो दोनों को बिस्तर पर जाने से पहले न पियें।
और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें