myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

गर्मी का मौसम आते ही सबको लगता है कि परिवार के साथ कहीं घूम आएं, यार दोस्तों के साथ पिकनिक पर जाएं। खूब सारी मस्ती करें। लेकिन गर्मी का मौसम ही एक ऐसा मौसम है, जिसमें घर से बाहर निकलते ही तबियत खराब हो सकती है। आपको चक्कर आ सकते हैं, उल्टी हो सकती है, शरीर में पानी की कमी हो सकती है। यही नहीं कई और भी समस्याएं हैं, जो गर्मी की वजह से हो सकती है। यही वजह है कि गर्मी के मौसम में आप कहीं जाएं या न जाएं, गर्मी से बचे रहने के लिए तरीके जरूर आजमाने चाहिए। यहां हम आपको गर्मी से बचे रहने के लिए कुछ तरीके बता रहे हैं। इन्हें आजमाएं और गर्मी का खुलकर मजा लें।

(और पढ़ें - गर्मी के मौसम में क्या खाना चाहिए)

तेज धूप से रहें दूर
इस बात का खास ख्याल रखें कि आप कब घर से निकल रहे हैं और कब नहीं। दिन के समय जब तेज धूप होती है, उस समय घर से बाहर निकलने से बचें। ऐसे समय में बेहतर है कि आप घर में ही रहें। गर्मी न लगे इसके लिए घर में रहकर खूब पानी पीएं, शरीर का तापमान सामान्य रखें और संभव हो तो छोटी सी नींद भी लें। ध्यान रखें कि जब भी दिन के समय गर्मी और उमस बहुत ज्यादा हो तो अपने घर से बाहर के कामकाज से थोड़ा ब्रेक ले लें। ऐसे में आप वाॅटर एक्टिविटी कर सकते हैं। यह आपको गर्मी की ताप से बचाता है।

तड़के सुबह या शाम को करें एक्सरसाइज
एक्सरसाइज का पूरा फायदा उठाना चाहते हैं तो इन दिनों एक्सरसाइज करने का समय बदल दें। एक्सरसाइज तड़के सुबह करें या फिर देर शाम करें। गर्मी बढ़ने पर ओवर एक्सरसाइज करने से आपको थकान महससू हो सकती है, शरीर में पानी की कमी हो सकती है। विशेषज्ञों के अनुसार एक्सरसाइज एक घंटे से कम समय के लिए करें। हर 15 से 20 मिनट में पानी पीएं। अगर आप एक घंटे से ज्यादा समय के लिए एक्सरसाइज करते हैं तो पानी के विकल्प के रूप में स्पोर्ट्स ड्रिंक भी पी सकते हैं।

(और पढ़ें - गर्मियों के लिए फायदेमंद जूस रेसिपी)

शरीर को ठंडा रखने वाले आहार खाएं
गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए बहुत जरूरी है कि अपनी डाइट में उचित आहार शामिल करें। मसालेदार या गर्म तासीर के आहार बिल्कुल न खाएं। विशेषज्ञों के अनुसार रसीले फल खाना आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। तरबूज, पुदीना गर्मी के आहार के लिए अच्छे विकल्प हैं। इनकी मदद से शरीर प्राकृतिक रूप से ठंडे रहता है। मिंट में मौजूद मेंथोल दिमाग को शांत रख शरीर को ठंडा रखता है।

रात को सोने के लिए कमरा रखें ठंडा
पूरे दिन की गर्मी और थकान के बाद हर कोई रात को चैन की नींद सोना चाहता है। इसके लिए अपने कमरे को ठंडा रखें। इसका मतलब यह भी नहीं है कि सोने से घंटों पहले एसी चलाकर कमरे को ठंडा करें। कुछ सामान्य तरीके अपनाकर भी आप अपने कमरे को ठंडा रख सकते हैं। जैसे सोने के दौरान कमरे की बत्ती बुझा दें, बिस्तर में हलके रंग की बेडशीट लगाएं, कमरे में हवा आने-जाने की जगह खुली रखें। कमरा पूरी तरह से बंद करने की वजह से कमरे में घुटन जैसा माहौल हो सकता है। हां, एसी चलाने पर कमरा बंद करना जरूरी हो जाता है। लेकिन कूलर या पंखा चलाते हैं तो खिड़कियां खुली रख सकते हैं। इस तरह कमरा ठंडा हो रहेगा और आपको गर्मी भी नहीं लगेगी। 

गर्मी से बचने के लिए सिर्फ खानपान ही नहीं अपितु आपको अपनी जीवनशैली में भी कुछ ऐसे छोटे-छोटे बदलाव करने होते हैं, जो आपको ठंडा-ठंडा कूल-कूल रख सकते हैं। यहां बताए सभी तरीके आपको गर्मी से राहत देने के लिए कारगर हैं।

और पढ़ें ...