myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

अगर आप स्वस्थ तरीके से वजन कम करना चाहते हैं, तो पानी आहार योजना सबसे सरल और उत्तम उपाय है। किसी अन्य वज़न घटाने की योजना की तरह, आपको तब तक इसका प्रभाव नहीं पता चलेगा, जब तक आप इसे करके नहीं देखते।

(और पढ़ें - वजन कम करने के आसान तरीके)

जल आहार में आप एक दिन में कम से कम 2 से 3 लीटर पानी पिएं। यह एक साधारण आहार विधि की तरह लग सकता है लेकिन इसका एक मूत्रवर्धक प्रभाव है जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है जैसे यह रक्त परिसंचरण में सुधार लाता है और प्राकृतिक रूप से आपके शरीर को डीटॉक्स करता है।

(और पढ़ें - थाई कम करने के उपाय)

अपने दिन की शुरुआत करने के लिए, जगने के बाद 400 मिलीलीटर या एक गिलास पानी गर्म करें। अब गुनगुने पानी में एक चुटकी नमक डालें और इसे पीलें। हर रात बिस्तर पर जाने से पहले इसे दोहराएँ।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए कितना पानी पीयें)

दिन के दौरान, हर भोजन से 20-30 मिनट पहले कम से कम 200 मिलीलीटर पाने पिएं।

इसके अलावा, कब्ज और ज्यादा खाने की प्रवृत्ति को रोकने के लिए भी जल आहार उपयोगी है। जल में शून्य कैलोरी है इसलिए आपको बची हुई कैलोरी के अवांछित वसा में बदलने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

(और पढ़ें - पेट कम करने के लिए आसान एक्सरसाइज)

आप पहले तो देखेंगे कि आपका बाथरूम जाना बढ़ गया है। बाहर काम करने वाले लोगों को शायद बार बार बाथरूम जाने में मुश्किल हो और इसलिए वो जल आहार लेने से पहले सोच लें। दूसरी ओर यह एक अच्छा बहाना हो सकता है सैर पर जाने का जिससे भी आपके वज़न पर अच्छा असर होगा।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए सरल उपाय)

और पढ़ें ...