myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

स्तन कैंसर दुनियाभर में महिलाओं में होने वाला सबसे आम कैंसर है। एक शोध से पता चला है कि विटामिन डी स्तन कैंसर के जोखिम को कम करने में सहायक है। ऐसे में स्तन कैंसर से जूझ रही महिलाओं के लिए यह रिसर्च कारगर साबित हो सकती है। 

हाल ही में एक अध्ययन किया गया, जिसके माध्यम से शोधकर्ताओं को यह पता चला कि 'क्यों विटामिन डी स्तन कैंसर के विकसित होने की संभावना को कम करता है।' शोध के अनुसार, इसका एक कारक माइक्रोन्यूट्रिएंट (सूक्ष्म पोषक तत्वों) का उच्च मात्रा हो सकती है। वैसे बता दें, कि स्तन कैंसर में विटामिन डी की भूमिका को लेकर किया गया यह शोध नया नहीं है। आंकड़ों से पता चलता है कि जिन महिलाओं में विटामिन डी की कमी होती है उनमें स्तन कैंसर होने की संभावना अधिक रहती है, लेकिन अभी इस बात का ठोस सबूत नहीं है कि विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा स्तन कैंसर को रोकने में कैसे काम करती है। 

(और पढ़ें - ब्रैस्ट कैंसर का होम्योपैथिक इलाज)

यह अध्ययन सैन डिएगो स्थित कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, क्रेटन विश्वविद्यालय, मेडिकल यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ कैरोलिना व ग्रासरूट्स हेल्थ के शोधकर्ताओं के सहयोग से इसलिए संचालित किया गया था, ताकि विटामिन डी और स्तन कैंसर के बीच के संबंध पर प्रकाश डाला जा सके।

रिसर्च में क्या पता चला?

पहले किए गए क्लीनिकल ट्रायल के आधार पर यह निष्कर्ष निकाले गए। इनमें से एक अध्ययन में 3,300 से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था, जबकि अन्य शोध में 1,700 से अधिक प्रतिभागी शामिल थे। यह अध्ययन 2002 से 2017 के बीच आयोजित किया गया था, जिसमें शामिल होने वाली सभी महिलाओं की उम्र 55 वर्ष से अधिक थी और नामांकन के समय उन्हें कैंसर नहीं था। ट्रायल के दौरान इन्हें विटामिन डी और कैल्शियम सप्लीमेंट दोनों दिए गए। इसके बाद प्रत्येक चार वर्षों में सभी प्रतिभागियों का फॉलो-अप लिया गया।

इस स्‍टडी में खून में पाए जाने वाले विटामिन डी की मात्रा पर ध्‍यान दिया गया। शोधकर्ताओं ने इसे सीरम 25-हाइड्रॉक्सिविटामिन डी या 25 (ओएच) डी का नाम दिया जो कि असल में खून में विटामिन डी का प्रमुख मार्कर होता है।

शोध के लेखक ने कहा कि जिन महिलाओं के खून में विटामिन डी की मात्रा अधिक थी उनमें ब्रेस्‍ट कैंसर का खतरा कम विटामिन डी वाली महिलाओं की तुलना में कम था।

(और पढ़ें - ब्रेस्ट कैंसर का ऑपरेशन कैसे होता है)

विटामिन डी क्या करता है?

विटामिन डी संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। यह मांसपेशियों को कार्य करने, नसों को संकेत भेजने और शरीर को बीमारियों से दूर रखने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली की मदद करता है। इसके अलावा यह हड्डियों को मजबूत रखता है और कोशिका की वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी प्राप्त करने के दो मुख्य तरीके हैं - पहला भोजन के माध्यम से और दूसरा सूरज के जरिए। 
भोजन के जरिए: ऑयली फिश जैसे सैल्मन, सार्डिन और ओएस्टर इसके अच्छे स्रोत हैं, लेकिन आप चाहें तो विटामिन डी के लिए सप्लीमेंट का प्रयोग भी कर सकते हैं।
सूरज के माध्यम से: विटामिन डी शरीर में भी बनता है और स्किन में असक्रिय रूप से स्टोर हो जाता है। जब आप सूरज की रोशनी में बैठते हैं तो सूर्य की किरणें विटामिन को सक्रिय रूप में बदल देती हैं।

शोधकर्ताओं ने बताया है कि विटामिन डी ही एकमात्र कारक नहीं हो सकता है जो स्तन कैंसर के विकास को प्रभावित करता हो। सभी कैंसर की तरह, स्तन कैंसर कई कारणों से होता है। इन कारणों में आहार, व्यायाम, जीवनशैली और जेनेटिक जैसी बातें शामिल हैं। ऐसे में विटामिन डी स्तन कैंसर में एक छोटी सी भूमिका निभा सकता है।

(और पढ़ें - ब्रेस्ट में गांठ के कारण)

और पढ़ें ...