myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

मीठा, स्वादिष्ट और रसीला तरबूज, गर्मी के दिनों में हर किसी की रसोई में नजर आ जाता है। यह न सिर्फ आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है बल्कि इसके कई और फायदे भी हैं। इसमें लाइकोपीन नाम का तत्व होता है जो कि हृदय रोग, कैंसर और स्ट्रोक की आशंका को कम करता है। इस तथ्य को कई अध्ययन भी साबित कर चुके हैं।

बहरहाल लाल रंग का तरबूज आपने बाजार से कई बार खरीदा होगा। घर में आकर तरबूज को पूरे परिवार के साथ मिलकर आनंद लिया होगा। कई बार ऐसा भी होता है कि आपने जो तरबूज खरीदा, वह आपके मन के मुताबिक नहीं है। दरअसल सही तरबूज खरीदना आपके स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए बहुत जरूरी है। क्या आप जानते हैं कि सही तरबूज कैसे खरीदा जाना चाहिए? अगर नहीं तो परेशान न हों। यहां बताई गयी बातों पर ध्यान दें और अपने लिए उपयुक्त तरबूज खरीदें।

  • हमेशा एक सख्त तरबूज खरीदें। ध्यान रखें कि दाग लगे या कटे तरबूज न खरीदें।
  • तरबूज 92 फीसदी पानी से भरे होते हैं इसलिए तरबूज उठाने के बाद आपको भारीपन का अहसास होना चाहिए। हल्के तरबूज न खरीदें। यह स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है।
  • तरबूज खरीदते वक्त उसके आकार-प्रकार का भी ध्यान रखें। जिस तरबूज के नीचे की ओर पीला धब्बा होता है, वह अच्छा तरबूज होता है। इस दाग का मतलब है कि तरबूज को पर्याप्त मात्रा में हवा, धूप मिली है। तरबूज में पीलापन जमीन पर होने का संकेत भी देते हैं।
  • सफेद और हल्का पीला तरबूज स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है। इसका मतलब है कि तरबूज को पूरी तरह पकने नहीं दिया गया। कच्चा तरबूज जमीन से निकाला गया है। कच्चा तरबूज आपके स्वाथ्य के लिए उतना लाभकारी नहीं है, जितना कि पका तरबूज होता है। (और पढ़ें - तरबूज के छिलके के फायदे)
  • तरबूज के रंग की ओर भी ध्यान दें। एक परफेक्ट तरबूज गाढ़े हरे रंग का होता है। चमकदार हरे रंग का तरबूज न खरीदें। चमकदार तरबूज कच्चा होता है।
  • सही तरबूज खरीदने के लिए टैपिंग टेक्नीक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। हालांकि इस तकनीक से सही तरबूज खरीदना सबके लिए आसान नहीं होता है। इस तकनीक को पूरी तरह जानना जरूरी है। आपको बताते चलें कि टैपिंग तकनीक के अनुसार मुट्ठी बनाकर दरवाजा खटखटाने की तरह तरबूज पर हलके हाथों से मारना होता है। अगर तरबूज से मद्धिम आवाज आए तो समझें कि तरबूज अभी पका नहीं है।
  • अगर आप बाजार से कटा हुआ तरबूज खरीद रहे हैं तो भी सजग रहना आवश्यक है। कटे हुए तरबूज का हिस्सा लाल होना चाहिए और उसके बीज गाढ़े ब्राउन या फिर काले रंग के होने चाहिए। ऐसे तरबूज न खरीदें जिसमें सफेद लकीरें हों या बीज सफेद हों। इस तरह के तरबूज खाने सही नहीं होते।

(और पढ़ें - तरबूज के बीज के फायदे)

और पढ़ें ...