myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

कहते हैं सुबह अच्छी होती है तो पूरा दिन अच्छा जाता है। हर काम आसान लगता है, उलझे हुए काम भी आसानी से सुलझने लगते हैं। इसका मतलब है कि दिन की शुरूआत अच्छी हो, यह बहुत जरूरी है। इससे आपका स्वास्थ्य भी बेहतर होता है। सवाल है दिन की अच्छी शुरूआत के लिए आप क्या करते हैं? विशेषज्ञों के अनुसार सुबह उठकर कुछ पेय पदार्थ पीएं जो आपके स्वास्थ्य और मूड को बेहतर रखता है।

ताजे पुदीना की चाय

सुबह उठकर सबसे पहले आप एक कप ताजे पुदीने की चाय पिएं। यह स्वादिष्ट है और सेहत के लिए उपयोगी भी। यह पाचन तंत्र और प्रतिरक्षा तंत्र को बेहतर करता है। इस पीने से आप पूरा दिन आप तरोताजा महसूस करते हैं। इसके साथ ही आपका मूड भी अच्छा रहता है। आपको बताते चलें कि पुदीना की चाय कई तरह की बीमारियों जैसे बुखार, उल्टी, खांसी में भी असरदार है।

गुनगुना नींबू पानी

हेल्थ के प्रति सजग लोग सुबह उठकर अक्सर गुनगुना नींबू पानी पीते हैं। इससे पेट साफ रहता है और दिन की शुरूआत भी बेहतरीन होती है। यही नहीं गर्म नींबू पानी पीने की वजह से शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती। इस पेय पदार्थ से आपको विटामिन सी मिलता है। इन सबके इतर गर्म नींबू पानी आपके मूड को तरोताजा रखता है।

ग्रीन टी

सुबह उठकर ग्रीन टी पीना भी आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है। रोजाना सुबह ग्रीन टी पीने से मेटाबाॅलिज्म बढ़ता है। कुछ अध्ययनों से यह साबित हुआ है कि ग्रीन टी सिर्फ मेटाबाॅलिक रेट को ही बेहतर नहीं करती बल्कि वसा को कम करने में भी उपयोगी है। अगर आप वजन कम करने की चाह रखते हैं तो ग्रीन टी से दिन की शुरूआत करें।

नारियल पानी

गर्मी के मौसम में नारियल पानी सबसे अच्छा विकल्प है। इसमें इलेक्ट्रोलाइट और मिनरल भरपूर है। साथ ही इसमें वसा और शुगर काफी कम है यानी स्वास्थ्य के प्रति सजग लोगों को रोजाना सुबह इसका सेवन जरूर करना चाहिए। यह एनर्जी ड्रिंक की तरह काम करता है। सुबह-सुबह इसका सेवन करने से आपको पूरे दिन ऊर्जा की कमी महसूस नहीं होती।

पानी

अगर आप चाय, गुनगुना नींबू पानी या इसी तरह के अन्य पेय पदार्थ पीना पसंद नहीं करते। इसके बावजूद आप स्वस्थ और ऊर्जा से भरे रहना चाहते हैं तो रोजाना सुबह उठकर पानी जरूर पीएं। रात को सोने की वजह से शरीर में पानी की कमी हो जाती है। यही वजह है कि सुबह उठकर सबसे पहले पानी पीना चाहिए। इसके बाद आप चाय या अन्य कोई पेय पदार्थ पी सकते हैं। पानी पीने से शरीर डिटाॅक्स होता है और पेट अच्छी तरह साफ होता है।

एलोवेरा का जूस

एलोवेरा का जूस ताजगी से भरता है, शरीर को डिटाॅक्स करता है, विटामिन, मिनरल और एमिनो एसिड का अच्छा स्रोत है। रोजाना सुबह उठकर इस पेय को पीएं। इससे प्रतिरक्षा तंत्र बेहतर होता है। आप कम बीमार होते हैं। इसके साथ ही हर समय अच्छा महसूस करते हैं।

यहां बताए गए सभी पेय आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं। इन्हें अपनी जीवनशैली का हिस्सा बनाएं। स्वस्थ रहने के साथ-साथ पूरे दिन तरोताजा रहें।

और पढ़ें ...