myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

अक्सर लोग बचे हुए खाने को फ्रिज में स्टोर कर के रख लेते हैं और फिर अगले दिन खाते हैं। हालांकि, उनको बासी खाने के नुकसान पता होते हैं लेकिन फिर भी वो खाने को लंबे समय तक स्टोर कर के रखते हैं। आपको बता दें कि खाने की कई चीजें ऐसी होती हैं जिनके खराब होने का टाइम सीमित होता है यानी कि अगर आप इन्हें इनकी टाइम लिमिट के बाद खाते हैं तो आपको फूड पाइजनिंग जैसी कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं।

आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि खाने की कौन-सी चीज कितने समय में खराब हो जाती है।

मेयोनेज़

मेयोने को बनाने के लिए कई तरह के इंग्रीडिअंट (चीजों) का प्रयोग किया जाता है। यदि मेयोनेज़ लगातार 8 घंटे से फ्रिज से बाहर है, तो इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। यहां बाहर रखने का मतलब 10 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान से है। 

मक्खन

मक्खन को गर्मी, रोशनी और हवा से बचाकर रखना चाहिए, वरना इसमें खट्टापन या फिर गंध भी आ सकती है। मक्खन को फ्रिज में दो सप्ताह तक रखना सही माना जाता है। यदि आप मक्खन को अच्छे किस्म की प्लास्टिक में लपेटकर रखते हैं, तो आप इसे 9 महीने तक फ्रीज (जमा) कर सकते हैं। यदि घर का तापमान 21 से 25°सेल्सियस से अधिक गर्म है, तो मक्खन को रेफ्रिजरेटर में रखना अच्छा रहेगा। यदि आप इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो करीबन 10 से 15 मिनट पहले इसे बाहर निकालकर रख लें।

(और पढ़ें - खाना खाने का सही समय)

दूध

दूध में बैक्टीरिया जल्दी पनपते हैं, यदि इसमें से दुर्गंध आने लगे या दूध एक से दो घंटे से अधिक समय तक फ्रिज से बाहर रखा हो तो ऐसे दूध का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसे फ्रिज में दो सप्ताह या इससे अधिक समय (खराब होने की तिथि से पहले) तक भी रख सकते हैं।

पका हुआ मांस

यदि आप मांस या मच्छी के शौकीन हैं तो पके हुए मांस को फ्रिज में रखें और ध्यान रहे कि इसे पांच दिनों के भीतर उपयोग कर लें। जब आप किसी भी प्रकार का मांस पकाते हैं, तो यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कच्चे मांस या मछली को छूने के बाद अपने हाथों को साबुन व गर्म पानी से धो लें। इसके अलावा अन्य भोजन के लिए अलग-अलग कटिंग बोर्ड और बर्तनों का उपयोग करें।

अंडा

कच्चे अंडों को 3 से 5 सप्ताह तक स्टोर किया जा सकता है जबकि अंडेयुक्त भोजन को फ्रिज में 3 से 5 दिन या फ्रीजर में एक या दो महीने तक रखा जाना उचित होता है।

फल और सब्जियां

फल और सब्जियों के भी खराब होने का एक सीमित समय होता है। अगर किसी फल या सब्‍जी से बदबू आने लगे तो उसका इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए। खाने से पहले इन्‍हें साफ पानी से धोना बहुत जरूरी है। इन्‍हें साफ तौलिए से सुखा भी सकते हैं। इन्हें फ्रिज में रखें और अगर ये कच्‍चे मांस, पोल्‍ट्री या सीफूड के संपर्क में आ जाते हैं तो इन्‍हें फेंकना ही बेहतर रहता है।

यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर के अनुसार, एक बार जब आप डिब्बाबंद भोजन खोलते हैं, तो उनमें बैक्टीरिया पनपना शुरू हो सकता है, इसलिए बचे हुए डिब्बाबंद भोजन को साफ कंटेनर (डिब्बे) में करके फ्रिज में रखें, इससे इनका स्वाद बना रहता है।

(और पढ़ें - स्वस्थ जीवन के लिए स्वस्थ भोजन के फायदे)

और पढ़ें ...