myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

सेक्स ड्राइव का सीधा-सा मतलब आपकी यौन क्षमता से है। आज भी लोग खुलकर सेक्स ड्राइव या सेक्स से जुड़ी समस्याओं पर बात नहीं करते हैं, जिस कारण उन्हें उचित जानकारी नहीं मिल पाती है, नतीजन ये समस्याएं बनी रहती हैं। ऐसे में हमारे लिए यह जानना जरूरी है कि किन खाद्य पदार्थों के कारण सेक्स ड्राइव में कमी आ सकती है।

रेड मीट

क्लेवलैंड क्लीनिक के शोध के अनुसार, रेड मीट में पाए जाने वाले सैचुरेटेड फैट्स एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को प्रभावित करते हैं जिस कारण पुरुषों और महिलाओं दोनों में कामेच्छा की कमी हो सकती है। इसलिए अपने आहार में रेड मीट का सेवन कम कर दें। 

(और पढ़ें - यौनशक्ति कम होने के कारण)

डेयरी प्रोडक्ट्स 

डेयरी प्रोडक्ट्स में जेनोस्ट्रोजेंस होता है, जो कि एक प्रकार का एस्ट्रोजन है। यह शरीर में प्राकृतिक  हार्मोन बनाने की प्रक्रिया को खराब कर सकता है। एक स्टडी के अनुसार अत्यधिक जेनोस्ट्रोजेंस फर्टिलिटी और लिबिडो को कम कर सकता है। 

चीज़

चीज़ काफी स्वादिष्ट होती है लेकिन यह पुरुषों और महिलाओं के हार्मोन टेस्टोस्टेरोन और एस्ट्रोजन को प्रभावित कर सकती है जिस कारण कामेच्छा में कमी आती है। हालांकि चीज़ से कई डिशेज का स्वाद बढ़ जाता है इसलिए थोड़ी मात्रा में इसका सेवन करना सुरक्षित है।

(और पढ़ें - कामेच्छा बढ़ाने के उपाय)

पुदीना

हैरानी की बात है कि पुदीना भी इस सूची में शामिल है। यह पुरुषों में सेक्स ड्राइव को कम कर सकता है। वास्तव में पुदीने में मेन्थॉल होता है जो टेस्टोस्टेरोन को कम करता है जिससे सेक्स ड्राइव में कमी आती है। 

मुलेठी

इसका इस्तेमाल अक्सर कैंडी, हर्बल चाय और अन्य पेय पदार्थों में किया जाता है। मुलेठी में फाइटोएस्ट्रोजेन होता है, जो पुरुषों और महिलाओं दोनों के शरीर में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को प्रभावित करता है जिससे यौन इच्छा में कमी आती है। 

कुनैन 

कुनैन को आमतौर पर फ्लेवर ड्रिंक्स जैसे टॉनिक वॉटर में मिलाया जाता है, लेकिन यह भी कामेच्छा पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। अगर आप अपनी सेक्स लाइफ को इन्जॉय करना चाहते हैं तो कुनैन से दूर ही रहें। 

(और पढ़ें - यौन शक्ति बढ़ाने के तरीके)

चॉकलेट

हम सभी जानते हैं कि चॉकलेट लगभग सभी को पसंद है। इसकी तुलना किसी चीज से नहीं की जा सकती है, लेकिन यह भी सेक्स ड्राइव को प्रभावित करती है। चॉकलेट स्वादिष्ट होने के बावजूद, मिथाइलक्सैन्थिन (एक एल्कलॉएड, जो चाय, कॉफी और चॉकलेट में होता है) से भरी होती है, जो सुस्ती और थकान लाती है, इसका नतीजा यह होता है कि प्राकृतिक रूप से सेक्स ड्राइव में कमी आ जाती है। सेक्स से पहले चॉकलेट खाने की गलती बिलकुल न करें। 

तले हुए खाद्य पदार्थ

तली हुई चीजें न केवल शरीर के लिए नुकसानदायक होती हैं, बल्कि ये हमारी सेक्स ड्राइव को भी प्रभावित कर सकती हैं। ज्यादातर तले हुए खाद्य पदार्थों में ट्रांस-फैट होता है जो पुरुषों में असामान्य स्पर्म उत्पादन को बढ़ाता है और महिलाओं की फर्टिलिटी को भी प्रभावित करता है। इससे महिलाओं और पुरुषों दोनों में ही लिबिडो में कमी आती है।

और पढ़ें ...