कोरियोग्राफर गणेश आचार्य को किसी परिचय की ज़रूरत नहीं है, उन्होंने कई अभिनेताओं को नृत्य सिखाया है। लेकिन इस बार न केवल अपने नृत्य के कारण बल्कि यह राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता कोरियोग्राफर, 1.5 साल में 85 किलो वजन कम करने के लिए इंटरनेट पर छाए हैं। कोई भी यह विश्वास नहीं कर सकता कि एक समय में वे 200 किलो के थे। 

(और पढ़ें - कैसे किया अदनान सामी ने केवल 11 महीनों में 130 किलो वज़न कम)

एक इंटरव्यू में गणेश बताते हैं कि इस साल के अंत में एक फिल्म के ज़रिये वे लोगों के सामने अपना एक नया अवतार पेश करना चाहते हैं। वे चाहते हैं कि लोग उन्हें उस शारीरिक संरचना में देखें जैसे उनके बराबर भार उठाने वाले लोग दिखते हैं। गणेश कहते हैं- "जब मैं हाउसफुल-3 का एक गाना फिल्मा रहा था , मुझे अपने घुटने पर असर महसूस हुआ, और तभी मैंने सोचा 'बस अब बहुत हो गया'।"

85 किलो वज़न कम करने की यात्रा मुश्किल थी, पर आचार्य ने एक बार यह प्रक्रिया शुरू की और यह आसान हो गयी। वे कहते हैं "वजन कम करने की कोशिश में शुरुआत में अत्यधिक व्यायाम इत्यादि करने से आपको आसानी से चोट लग सकती है अगर आप सावधानी न बरतें। शुरू में यह प्रक्रिया धीमी थी, खासकर पहले दो महीने, जब उन्हे एक ही समय में कसरत और बदलती भोजन शैली को समायोजित करना पड़ा।" 

(और पढ़ें – बॉलीवुड सेलेब्रिटीज़ कैसे करते हैं तेज़ी से वज़न कम)

  1. गणेश आचार्य वर्कआउट रूटीन - Ganesh Acharya Workout Routine in Hindi
  2. गणेश आचार्य डाइट प्लान - Ganesh Acharya Diet Plan in Hindi

गणेश आचार्य वर्कआउट रूटीन - Ganesh Acharya Workout Routine in Hindi

गणेश आचार्य वर्कआउट रूटीन - Ganesh Acharya Workout Routine in Hindi

गणेश ने कम प्रभावी दिनचर्या को अपनाने के लिए स्विमिंग से शुरुआत की। आचार्य के अनुसार उन्हें स्विमिंग सीखने में 15 दिन लगे। उसके बाद उनके ट्रेनर ने उन्हें पानी में क्रंच, सीज़र्स और लेटरल रेसेस एक्सरसाइज करना सिखाया। आचार्य मानते हैं कि यह उनके लिए एक थका देने वाला सेशन रहा है। स्विमिंग के तुरंत बाद वे जिम में वेट ट्रेनिंग के लिए जाते थे। शुरुआत में आचार्य 2.5 किलो वाले डंबल्स के साथ काम करते थे, लेकिन अब वे 15 किलो वजन के साथ वेट ट्रेनिंग करते हैं।

(और पढ़ें - वजन घटाने के घरेलू नुस्खे)

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता आचार्य को अगले दो महीनों में अपना वज़न 95 किलो करना है लेकिन 19 किलो वज़न कम करने के बाद अब उनका वज़न कम नहीं हो रहा है, जिसके लिए वे और अधिक चलने वाले कार्यक्रमों को अपनी जीवनशैली में शामिल करेंगे। आचार्य कहते हैं कि उन्होंने हाल ही में एक साइकिल खरीदी है और वो जल्द ही इसे चलाना शुरू करने वाले हैं।

(और पढ़ें - क्या आपको साइकिल चलाने के फायदे पता हैं?)

गणेश आचार्य डाइट प्लान - Ganesh Acharya Diet Plan in Hindi

गणेश आचार्य डाइट प्लान - Ganesh Acharya Diet Plan in Hindi

गणेश कहते हैं कि, "मैं सब कुछ खाता हूँ, लेकिन दोपहर का भोजन 12 बजे और रात का 8 बजे तक कर लेता हूँ। मुझे यह सुनिश्चित करना होता था कि मैं रात 8 बजे से पहले भोजन कर लूँ। इस यात्रा को शुरू करने के बाद मैं किसी पारिवारिक पार्टी में भी नहीं गया।" वे बताते हैं कि अगर उन्हें कहीं बाहर जाना है तो वे 5 या 6 बजे तक भोजन कर लेते हैं , जिससे उन्हें बाद में न खाना पड़े और शूटिंग के बाद, आधी रात को खाना खाने की आदत को बंद किया। 

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए क्या खाना चाहिए)

आशा करते हैं कि आपको गणेश आचार्य की कहानी पढ़ कर प्रेरणा मिली होगी और अब आप अपना वेट लॉस का सफर ज़रूर शुरू करेंगे। 
--------------
अगर आपके पास भी कोई ऐसी ही प्रेरणा देने वाली कहानी है, अपनी या अपने किसी मित्र या परिवार के सदस्य की, तो हमसे ज़रूर शेयर करें यहाँ लिख कर - [email protected]   

और पढ़ें ...