myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

अत्यधिक वजन की वजह से अगर आपकी उम्र ज्यादा लगने लगे तो आपके लिए वो किसी बुरे सपने से कम नहीं होता। कुछ ऐसा ही निशा के साथ था, मोटापे की वजह से निशा अपने आप को बूढ़ा समझने लगी थी और उनके अधिक वजन की वजह से लोग उनके बारें में बातें बनाया करते थे। उनकी वेट लॉस यात्रा के दौरान उन्होंने ये साबित किया कि कुछ भी मुमकिन है अगर आप उसका पालन अच्छे से करते है तब।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के उपाय)

चलिए आपको आगे बताते हैं कि कैसे निशा ने 25 किलो किए कम:

आपने वजन घटाने का फैसला कब लिया?

जब मेरा 88 किलो वजन बढ़ गया था, तो मेरी उम्र 40 साल की लगने लगी थी। अत्यधिक वजन की वजह से मेरा आत्म-विश्वास भी टूट रहा था, तब मैंने महसूस किया कि अब बहुत हुआ और अब मुझे खुद के लिए कुछ करना है जिससे मैं 40 साल की न लगूं। तो कुछ भी खाने की बजाए मैंने स्वस्थ खाना शुरू किया और रोजाना वर्कआउट किया करती थी।

(और पढ़ें - पेट कम करने के लिए एक्सरसाइज)

आप क्या खाती थी?

(और पढ़ें - संतुलित आहार चार्ट)

क्या आप वर्कआउट करती थीं?

मैं वर्कआउट में दौड़ना, कार्डियो, जुम्बा, स्क्वाट, जम्पिंग जैक और बरपीस करती थी।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए डाइट टिप्स)

आप इस दौरान कैसे प्रेरित रहीं?

शादी के दिनों की पुरानी फोटो को देखकर और उन कपड़ो को पहनकर प्रेरित होती थी जो मुझे मोटापे के समय नहीं आते थे।

(और पढ़ें - पेट कम करने के उपाय)

आपने ये कैसे सुनिश्चित किया कि आप कभी अपने लक्ष्य से भटकेंगी नहीं?

मैं शीशे में देखकर खुश होती थी कि मैं अब अपने लक्ष्य से कितना आगे आ चुकी हूं। यह भी मैं जानती हूं कि मैं फिर से उस रास्ते में नहीं जाना चाहती, इस तरह मैं अपने लक्ष्य से भटकती नहीं थी।

(और पढ़ें - हाथ की चर्बी कम करने के उपाय)

अधिक वजन की वजह से आपके लिए कौन सा हिस्सा सबसे मुश्किल भरा था?

मोटापे की वजह से मैंने अपने ऊपर पूरी तरह से विश्वास करना छोड़ दिया था और मेरा आत्म-विश्वास धीरे-धीरे गिरता जा रहा था। मुझे अपनी साइज के कपड़े भी बेहद मुश्किल से मिलते थे। सबसे ज्यादा दुख तब होता था जब मैं लोगों के साथ घूमने के लिए निकलती थी तो वो मोटापा कम करने की नई-नई राय देने लग जाते थे। इन सब चीजों को देख-देखकर मैं तंग आ चुकी थी और फिर तब मैंने फैसला लिया कि अब मैं लोगों के साथ घूमने तब ही जाउंगी जब मैं अपना कुछ वजन कम कर लुंगी।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए कितनी कैलोरी खाएं)

आप खुद को कुछ सालों में किस आकार में देखना चाहती हैं?

अगले दस सालों में, मैं अपने आपको फिट देखना चाहती हूं और मैराथन में हिस्सा लेना चाहती हूं।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट)

जीवनशैली में बदलाव लाने के लिए अपने क्या क्या किया?

मैंने बाहर का खाना खाना बंद कर दिया था, क्योंकि उससे आपको किसी भी तरह का पोषण नहीं मिलता है। मैं रोजाना अपना डाइट प्लान अपनाती थी और वर्कआउट भी किया करती थी। एक अनुशासित जीवन आपको क्या दे सकता है यह चीज मुझसे बेहतर कोई नहीं जान सकता। इसलिए आप भी हर चीज का पालन करें। 

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के घरेलू उपाय)

आपके लिए सबसे निराशाजनक बात क्या थी?

अधिक वजन की वजह से एक रात मैं बेहद रोने लगी थी। तब मैंने सोचा कि अब मुझे अपने खुद के लिए कुछ करना चाहिए और वजन कम करना मेरे लिए बहुत बड़ा फैसला था।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए योग)

वजन घटाने के बाद आपने क्या सीखा?

यह बहुत ही लंबी और मुश्किल यात्रा होती है लेकिन आखिर में इसके परिणाम सकारात्मक और सुखद होते हैं। साथ ही आपको खुद को सजा देने की जरूरत नहीं है। अलग-अलग तरह के वर्कआउट करें जो आपको सूट करते हैं। फिटनेस कोई लक्ष्य नहीं है जिसे आपको हासिल करना है, यह एक जीवनशैली है। चीजे रातों रात नहीं बदलती आपको धैर्य के साथ लगातार प्रयास करना पड़ता है।

(और पढ़ें - हिप्स को कम करने के टिप्स)

.........................

आशा करते हैं कि आपको निशा के बारे में पढ़ कर प्रेरणा मिली होगी और अब आप अपना वजन घटाने का सफर ज़रूर शुरू करेंगे।

अगर आपके पास भी अपनी या अपने किसी मित्र, परिवार के सदस्य या परिचित की कोई ऐसी ही प्रेरणा देने वाली कहानी है, तो हमसे ज़रूर शेयर करें। आप अपनी कहानी हमें [email protected] पर ईमेल कर सकते हैं।

और पढ़ें ...