myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

आज की व्यस्त जीवनशैली, तनाव और खानपान के कारण हमारा वजन बढ़ता जा रहा है। जो मोटापा बढ़ने का भी सबसे अहम कारक हैं। आजकल यह समस्या आम बनती जा रही है। केवल इतना ही नही मोटापा, आपको कई अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं की ओर भी ले जाता हैं। यह तो आप जानते हैं कि मोटापा आपके लिए किसी भी तरह से लाभकारी नहीं है, इसलिए इसे कम करना बेहद जरूरी है। इस लेख में हमने आपको वजन को कम करने के लिए पांच जरूरी टिप्स बताए हैं। अगर आप इन टिप्स को ध्यान में रखेंगे तो तेजी से वजन कम कर पाएंगे।

(और पढ़ें - वजन कम करने का तरीका)

तो चलिए जानते हैं वजन को कम करने के लिए उन पांच टिप्स के बारें में –

1. कार्बोहाइड्रेट से दूर रहें -

कार्बोहाइड्रेट पहला कारण है जिसकी वजह से वजन बढ़ने लगता है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो शरीर से सारा खराब कार्ब निकालना होगा। कार्ब डीटॉक्स करने से कैलोरी कम होती हैं और आपके शरीर से वाटर वेट निकलता है। अगर आपका वजन पहले हफ्ते में दो से तीन किलो कम हो जाता है, तो इससे आश्चर्यचकित न हो। कार्बोहाइड्रेट कम करने से आपको शरीर में ऊर्जा की कमी महसूस हो सकती है, लेकिन यह आपको कुछ शुरूआती दिनों में लग सकता है।

(और पढ़ें - कम कार्बोहाइड्रेट वाला आहार)

2. गहरी नींद लें -

कई लोगों के सोने और उठने का कोई समय नहीं होता है जिसकी वजह से उनका वजन बढ़ने लगता है। वजन कम करने के लिए एक अच्छी नींद लेना बेहद जरूरी है। अब आप सोच रहे होंगे कि मोटापे का सोने से क्या संबंध है, तो आपको बता दें अगर आप एक अच्छी नींद नहीं लेते हैं तो आपकी इच्छा शक्ति कम होती चली जाती है। जब आपकी इच्छा शक्ति कम हो जाएगी तो आप खाने का सही चयन नहीं कर पाएंगे। अच्छी नींद लेने से आपके शरीर में हॉर्मोन भी अच्छे से कार्य करते हैं।

(और पढ़ें - अच्छी गहरी नींद के लिए घरेलू उपाय)

3. अत्यधिक प्रोटीन और लो कार्ब सब्जियां खाएं –

जब आप कार्ब डीटॉक्स करते हैं तो आपको ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ खाने पड़ते हैं, वो इसलिए क्योंकि आपके शरीर को नई ऊर्जा स्रोत की आवश्यकता पडती है। ऐसे में प्रोटीन नई ऊर्जा का स्रोत बनता है। खाद्य पदार्थ जैसे ऑर्गेनिक चिकन और अंडे, बीफ और साल्मन आदि प्रोटीन के बहुत अच्छे स्रोत हैं। आप इन खाद्य पदार्थों को अच्छी गुणवत्ता वाली फैट वाले पदार्थ जैसे जैतून का तेल और नारियल तेल आदि में बनाकर खा सकते हैं।

(और पढ़ें - बॉडी को डिटॉक्स कैसे करें)

4. एनारोबिक एक्सरसाइज हफ्ते में तीन बार करें -

डाइटिंग के साथ-साथ व्यायाम करना बेहद जरूरी है। अगर आप कार्ब अपने शारीर से निकाल रहे हैं तो कुछ दिनों तक उसे जारी रखें। हालांकि जब अपके शारीर से कार्ब निकाल जाए तब आप व्यायाम शुरू कर सकते हैं, क्योंकि आप फिर से कार्बोहाइड्रेट खाना शुरू करने लगते हैं। जब आप खाना खाते हैं तो मेटाबॉलिज्म स्तर कम हो जाता है। अगर आप चाहते हैं कि आपका मेटाबॉलिज्म स्तर कम न हो तो व्यायाम करने के रूटीन को जारी रखें और हफ्ते में तीन बार व्यायाम करें।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए एक्सरसाइज)

5. अपने खाने की गुणवत्ता पर ध्यान दें -

जो भी खाद्य पदार्थ आप खा रहे हैं जरूरी है कि आपको उसमें मजा आए और खाने के बाद आपको अच्छा महसूस हो। इसका मतलब यह नहीं है कि आप चॉकलेट या अपनी पसंदीदा चीजें खा सकते हैं, जिनको खाने के बाद आपको मजा तो आता है, लेकिन अपने शारीर को कार्बोहाइड्रेट देने के अलावा और कोई पोषक तत्व नहीं दे पाते। मोटापा कम करने के लिए जरूरी है कि आप स्वाद के बारें में न सोचकर उससे मिलने वाले परिणामों के बारें में सोचें।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए क्या खाना चाहिए​)

और पढ़ें ...