myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

आज के समय में फिट कौन नहीं रहना चाहता है और अगर आप सेलिब्रिटी हैं या बनना चाहते हैं तो, शानदार लुक के साथ फिट रहना जरूरी है क्योंकि ये दोनों चीजें इंडस्ट्री में काम करने की पहली शर्त बन गई हैं। इसी फिटनेस को पाने के लिए टीवी एक्टर करन कुंद्रा ने हाल ही में 14 किलो वजन घटाकर अचानक से सुर्खियां बटोर ली। ये वही करन कुंद्रा हैं, जिन्होंने 2008 में बालाजी टेलीफिल्म के एक शो 'कितनी मोहब्बत है' से टीवी की दुनिया में कदम रखा था। इसके बाद इन्हें 'कितनी मोहब्बत है सीजन-2' व कई और सीरियल्स में भी देखा गया था।  

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए 10 एक्सरसाइ)

अक्सर अभिनेताओं की शोहरत हमें आकर्षक करती है लेकिन इसके पीछे की कड़ी मेहनत को हम नजरअंदाज कर देते हैं। हाल ही में आपने टीवी सेलिब्रिटी राम कपूर के 30 किलो वजन घटाने के बारे में सुना होगा पर इस बार चर्चा में हैं करन कुंद्रा, जिन्होंने अपने प्रोजेक्ट्स को गंभीरता से लेते हुए 14 किलो वजन घटाया है। इससे पता चलता है कि एक्टर्स न केवल उनके द्वारा निभाए जाने वाले पात्रों पर काम करने से मतलब रखते हैं बल्कि, उस चरित्र को जीने के लिए अपने शरीर को उसी के अनुसार बनाने के लिए कड़ी मेहनत भी करते हैं। 

क्या कहा करन ने इस बारे में? 

करन ने अपने इस ट्रांसफॉर्म के बारे में कहा कि ''मैं एक मस्त पंजाबी लड़का हूं, जिसे खाना बहुत पसंद है और मैंने अपने आगामी प्रोजेक्ट के लिए बहुत वेट लॉस किया है। इस वेब शो में मेरा लुक 60 के दशक का है। मेरी कद-काठी काफी लंबी-चौड़ी है और इस वजह से वजन घटाने में काफी मुश्किल आई। इसके लिए मेरे ट्रेनर ड्रियू नील ने पिछले तीन महीने से कड़ी मेहनत की है उनकी ट्रेनिंग और निर्देशन का ही नतीजा है कि मात्र 3 माह में 14 किलो वजन कम कर पाया।'' बता दें, करन ने ये जानकारी अपने ट्रेनर को इंस्टाग्राम पर टैग करते हुए दी।  

(और पढ़ें - पेट की चर्बी कम करने के योगासन)

वर्कआउट ने निभाया अहम रोल

करन कहते हैं कि ऐसा करना कठिन था क्योंकि उन्हें खाना बहुत कम करना पड़ा और वर्कआउट को बढ़ाना पड़ा। वे बिना कुछ खाए-पिए सुबह जल्दी उठकर वर्कआउट करना शुरू कर देते थे और फिर पूरा दिन निश्चित समय एवं अंतराल पर खाते थे।

एक्सरसाइज से अलग है वर्कआउट? 

ज्यादातर लोगों के मन में यह प्रश्न होता है कि एक्सरसाइज और वर्कआउट में क्या अंतर है, तो बता दें आपने अक्सर घरों में या पार्क में लोगों को सिटअप्स, पुशअप्स या जॉगिंग करते देखा होगा, इसे एक्सरसाइज ही माना जाता है यानी और आसान शब्दों में बात करें तो, जब हम अपने शरीर को एक्टिव रखने के लिए नियमित रूप से जो कोशिश करते हैं उसे एक्सरसाइज कहते हैं। इसका असर सीधे मांसपेशियों पर होता है।

एक्सरसाइज एक तरह से वर्कआउट के अंतर्गत आती है। इसमें नियमित रूप से कई तरह की एक्सरसाइज को बार-बार रिपीट करना होता है। आपने लोगों को जिम जाते देखा होगा, वहां ढेर सारी मशीन उपलब्ध होती हैं, जिनके जरिए लोग पुशअप्स या पुलअप्स या किसी अन्य तरह की गतिविधि करते हैं। आमतौर पर वर्कआउट शरीर के किसी हिस्से को टोन या फिट करने के लिए किया जाता है। 

करन कुंद्रा ने भी वजन घटाने के लिए वर्कआउट ही किया था। अगर आप भी इस फेमस टीवी एक्टर की तरह वजन घटाना चाहते हैं तो हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज को अपने रूटीन में शामिल करें।

(और पढ़ें - सिर्फ 15 दिन में 5 किलो वजन कम करने का राज)

और पढ़ें ...