myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

अक्‍सर हम वजन बढ़ने या मोटापे के डर से अपनी मनपसंद चीजों को नहीं खा पाते हैं। मोटापे के डर से खाने में कैलोरी की मात्रा का खास ध्यान रखना पड़ता है। जिन आहार या खाद्य पदार्थों में ज्यादा कैलोरी होती है, वह मोटापे के लिए बिल्कुल सही नहीं होती हैं। अगर आप भी अपने खाने में कैलोरी की मात्रा का ध्यान रखते हैं तो आपको अपनी डाइट में ऐसी चीज़ों को शामिल करना चाहिए जिनमें कैलोरी की मात्रा कम या न के बराबर हो। 

जिन चीजों में 25 या इससे कम मात्रा में कैलोरी होती है उन्‍हें फ्री कैलोरी फूड की श्रेणी में रखा जाता है। इसमें प्रत्‍येक फूड को लेने की मात्रा भी महत्‍वपूर्ण होती है यानी कि आप कौन-सी चीज कितनी मात्रा में खा रहे हैं।

जैसे कि 2 कप पॉपकॉर्न में सिर्फ 40 कैलोरी होती है। अगर आप एक पूरा पैकेट पॉपकॉर्न खाते हैं तो इसका मतलब है कि आपने 200 कैलोरी का सेवन किया है जो कि सही नहीं है और इस स्थिति में इसे कैलोरी फ्री फूड भी नहीं कहा जा सकता है। 

यहां हम आपको कुछ ऐसे ही कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। ये स्वास्थ्य के लिए जरूरी अन्य पोषक तत्वों से भी भरपूर हैं।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए कितनी कैलोरी खाएं)

सेब

कहने की जरूरत नहीं है कि सेब बहुत ज्यादा पौष्टिक फल होता है। यह स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी कुछ गिने-चुने फलों में शामिल है। आधा कप सेब या 62.5 ग्राम सेब में लगभग 25 कैलोरी और तीन ग्राम डाइट्री फाइबर होता है। चूंकि, सेब को पचाने के लिए शरीर को ऊर्जा खर्च करनी पड़ती है इसलिए इस फल से मिलने वाली कैलोरी की मात्रा अपने आप ही कम हो जाती है।

(और पढ़ें - कम कैलोरी वाला आहार)

ब्रोकली

ब्रोकली भी पौष्टिक सब्जियों में से एक है। यह कई तरह की बीमारियों जैसे कैंसर से लड़ने में भी मददगार है। एक कप यानी 91 ग्राम ब्रोकली में 31 कैलोरी हाती है। यह विटामिन सी का भी अच्छा स्रोत है।

विशेषज्ञों के अनुसार विटामिन सी की रोजाना की जरूरत की 100 फीसदी पूर्ति ब्रोकली से ही की जा सकती है। अतः ब्रोकली को न सिर्फ कम कैलोरी के लिए बल्कि स्वस्थ रहने के लिए भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़ें - कैलोरी बर्न करने के तरीके)

पत्तागोभी

पत्तागोभी हरी सब्जी है जिसे कच्चा या पका कर खा सकते हैं। कच्ची पत्तागोभी को सलाद के रूप में भी खा सकते हैं। इसमें कई अन्य सब्जियों की तुलना में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है।

89 ग्राम पत्तागोभी में महज 22 कैलोरी पाई जाती है। इसका मतलब साफ है कि पत्तागोभी को आप आसानी से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं और अपने बढ़ते वजन को भी नियंत्रित कर सकते हैं।

(और पढ़ें - फ्रूट जूस में कितनी कैलोरी हैं)

गाजर

गाजर काफी ज्यादा खाई जानी वाली सब्जियों में से एक है। अधिकतर लोग इसे आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए खाते हैं। दरअसल, यह बीटा-कैरोटीन का अच्छा स्रोत है। आधा कप या 64 ग्राम गाजर में लगभग 25 कैलोरी होती है। इसके साथ ही यह विटामिन ए से भी प्रचुर होती है।

(और पढ़ें - रोटी और पराठे में कितनी कैलोरी होती है)

फूलगोभी

पिछले कुछ सालों में उच्च कार्बोहाइड्रेट वाली सब्जियों के बेहतर विकल्प के रूप में फूलगोभी लोकप्रिय हुई है। एक कप या 100 ग्राम फूलगोभी में 25 कैलोरी होती है और सिर्फ 5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है।

खास बात यह है कि इन नेगेटिव कैलोरी फूड की मदद से आप वजन भी घटा सकते हैं। इस तरह के आहार मुख्य रूप से फाइबर के अच्छे स्रोत होते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि उपरोक्त खाद्य पदार्थों में कैलोरी भले ही कम होती हो लेकिन इनसे शरीर को बहुत एनर्जी मिलती है।

और पढ़ें ...