myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

वजन कम करने के लिए क्या कभी आपने कैलोरी काउंट की है? शायद नहीं। लेकिन आपने अपना वजन कम करने के लिए ऐसे खाद्य पदार्थों में जरूर कटौती की होगी जिनमें  कैलोरी ज्यादा होती है। जबकि कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनमें कैलोरी ज्यादा होने के बावजूद वह पौष्टिक होते हैं। दरअसल जब पौष्टिक आहार की बात आती है, तो कैलोरी के साथ-साथ फाइबर और प्रोटीन पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए। यहां हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं, जो हाई कैलोरी होने के साथ-साथ पौष्टिक भी हैं।

डार्क चाॅकलेट खाएं
डार्क चाॅकलेट खाने में तो टेस्टी होती ही है, साथ ही इसके असंख्य फायदे भी हैं। यह आपके हृदय को स्वस्थ रखती है, लम्बे समय से चल रही बीमारी से बचाती है और तनाव भी कम करती है। लगभग 30 ग्राम चाॅकलेट में 150 से 170 कैलोरी होती है। यह आयरन, मैग्नीशियम, फाइबर, काॅपर और मैंगनीज का बेहतरीन स्रोत है। वैसे आप ऐसी चाॅकलेट खाएं, जिसमें चीनी की मात्रा कम होती है और 70 फीसदी या उससे ज्यादा मात्रा में कोको से बनी होती है।

(और पढ़ें - फिट रहने के लिए क्या खाएं)

डाइट में खजूर शामिल करें
खजूर में अन्य फलों की तुलना में ज्यादा कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं। इसके बावजूद अगर आप संतुलित आहार की बात करें, तो इसमें खजूर को भी शामिल किया जाना चाहिए। इसमें प्राकृतिक रूप से मिठास मौजूद होती है। इसमें कैंसर रोधक तत्व, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेटरी तत्व मौजूद हैं। इसके साथ ही यह फाइबर, मैग्नीशियम और विटामिन बी का बेहतरीन स्रोत है, जो वर्कआउट के दौरान ऊर्जा प्रदान करता है।

(और पढ़ें - कम कैलोरी वाले आहार)

एवोकाडो है हेल्दी
महज आधे एवोकाडो में 100 कैलोरी होती हैं। इसके बावजूद विशेषज्ञों का मानना है यह स्वास्थ्य के लिए लाभदायक फल है। इसमें काफी मात्रा में मोनोसैच्युरेटेड फैट होता है, जो आपके हृदय को तंदरुस्त रखता है, आपको हमेशा भरे पेट होने का अहसास कराता है, हार्मोन और ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है। हालांकि विशेषज्ञ यह भी कहते हैं कि प्रतिदिन एक एवोकाडो का महज एक तिहाई हिस्सा ही खाया जाना चाहिए। इससे ज्यादा स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए क्या खाएं)

सेहतमंद है नट बटर
आजकल नट बटर को ब्रेड स्प्रेड की तरह खाने का चलन काफी बढ़ गया है। महज एक टेबलस्पून नट बटर में फाइबर, प्रोटीन, आमेगा-3 फैटी एसिड और कई सारे माइक्रो न्यूट्रिएंट्स जैसे पोटैशियम, विटामिन ई पाए जाते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि रोजाना नट बटर को स्प्रेड की तरह खाने से या फिर मुट्ठी भर मेवे खाने से आपका स्वास्थ्य बेहतर रहता है, साथ ही बेली फैट भी कम होता है।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए कितनी कैलोरी खाएं)

पौष्टिकता से भरपूर केला
कई फलों की तुलना में केले में शुगर और कैलोरी काफी ज्यादा पाई जाती है। कुछ लोग तो केला इसलिए नहीं खाते, क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे उनका वजन बढ़ जाएगा। जबकि ऐसा सोचना सही नहीं है। केला संतुलित और पौष्टिक फलों में शामिल होता है। इसे वर्कआउट के बाद स्नैक्स के तौर पर खाया जा सकता है। इसमें पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर पाया जाता है।

(और पढ़ें - कैलोरी बर्न करने के तरीके)

यहां दिए गए सभी खाद्य पदार्थों में कैलोरी काफी ज्यादा होने के बाजवूद इन्हें हेल्दी डाइट में शामिल किया जा सकता है। इससे आपका स्वास्थ्य तो बेहतर होता है क्योंकि इनमे कई पौषक तत्व मौजूद हैं।

और पढ़ें ...