myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है कि माइंड डाइट स्वस्थ दिमाग और अल्जाइमर के रिस्क को कम करने के लिए उपयोगी है। यह मेडिटेरिनियन और डैश डाइट से मिलकर बनी है। डैश डाइट हाइपरटेंशन को कम करने में उपयोगी है। दोनों प्रकार के डाइट के अपने-अपने फायदे हैं। मूलतः दोनों डाइट कार्डियोवास्कुलर स्वास्थ्य के लिए है। खैर, माइंड डाइट स्वस्थ खानपान की आदतों को परिलक्षित करता है। इसके साथ ही माइंड डाइट पर निर्भर लोगों को अस्वस्थ आहार से भी दूर रहना होता है जिसमें तले-भुने आहार, पेस्ट्री, मीठा, मक्खन, लाल मांस आदि शामिल हैं। इस तरह यह डाइट वजन कम करने वालों के लिए भी फायदेमंद है।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए डाइट टिप्स)

माइंड डाइट में शामिल आहार:

  • हरी पत्तेदार सब्ज्यिां:
    माइंड डाइट के अनुकूल एक सप्ताह में कम से कम 6 या इससे ज्यादा बार हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए। इसमें पालक, सलाद आदि शामिल हैं। 

  • तरह-तरह की सब्जियांः
    हरी पत्तेदार सब्जियों के अलावा तरह-तरह की सब्जियों और बिना स्टार्च की सब्जियों को भी अपनी डाइट में शामिल करें। सब्जियों को दिन में एक बार अवश्य खाएं। बिना स्टार्च की सब्जियों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं और इनमें कैलोरी भी कम होती है। 

  • स्ट्राॅबेरी: 
    हफ्ते में दो बार स्ट्राॅबेरी खाएं। शोधों से भी यह पता चला है कि स्ट्राॅबेरी आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। आप चाहें तो अपनी डाइट एंटीआक्सीडेंट के लिए ब्लूबेरी, रसभरी आदि भी शामिल कर सकते हैं। 

  • नट्स:
    एक हफ्ते में कम से कम 5 बार नट्स खाएं। हर तरह के नट्स आप शामिल कर सकते हैं। इनमें तरह-तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। 

  • जैतून का तेल:
    माइंड डाइट के अनुसार खाना बनाने के लिए जैतून का तेल इस्तेमाल करें। हालांकि खाना बनाते वक्त ध्यान रखें कि आपको कितनी मात्रा में जैतून का तेल लेना है। 

  • साबुत अनाज:
    एक दिन में कम से कम तीन बार साबुत अनाज खाएं। साबुत अनाज में दलिया, ब्राउन राइस आदि शामिल हैं। 

  • मछली:
    सप्ताह में एक बार मछली खाना भी लाभकारी है। माइंड डाइट में भी इस तथ्य को रखा गया है। मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो आपके स्वास्थ्य को बेहतर रखता है। 

  • बीन्स:
    हफ्ते में चार बार बीन्स को अपने मुख्य आहार में शामिल करें। 

  • चिकन:
    चिकन भी माइंड डाइट का अहम हिस्सा है। हफ्ते में दो बार चिकन खाना फायदेमंद होता है। 

  • पेय पदार्थ: 
    इसके अलावा माइंड डाइट में पेय पदार्थ जैसे रेड वाइन और वाइट वाइन भी शामिल हैं। ये अल्जाइमर की बीमारी में भी सहायक हो सकते हैं।  

माइंड डाइट के जोखिम
जैसे कि पहले ही बताया गया है कि माइंड डाइट में मेडिटेरिनियन डाइट और डैश डाइट को शामिल किया गया है। ये दोनों डाइट स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। इनमें ज्यादातर सब्जियां शामिल हैं। लेकिन जब मेडिटेरिनियन डाइट यानी मछली या मछली से बने अन्य उत्पाद की बात करते हैं, तो इनमें कुछ अस्वस्थ पदार्थ मौजूद होते हैं। ये अस्वस्थ पदार्थ नुकसानदायक हो सकते हैं। मछली में मर्करी होती है। इसलिए इसे अपनी डाइट में सीमित मात्रा में ही शामिल किया जाना चाहिए।

(और पढ़ें - संतुलित आहार चार्ट)

कुल मिलाकर कह सकते हैं कि माइंड डाइट हेल्दी है। इसमें सैचुरेटेड फैट कम होता है। अगर आप इस डाइट को अपनी जीवनशैली का हिस्सा बनाना चाहते हैं तो एक बार विशेषज्ञ से संपर्क अवश्य करें।

(और पढ़ें - स्वस्थ जीवन के लिए स्वस्थ भोजन के फायदे)

और पढ़ें ...