myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

कई लोगों में खाने की गलत आदतों की वजह से वजन बढ़ने की समस्या होती है तो कुछ में यह आनुवांशिक हो सकती है। कुल मिलाकर आज मोटापा बेहद गंभीर और सामान्य समस्या बनकर उभरा है। हालांकि, कुछ लोग मोटापे या वजन कम करने की कोशिश तो करते हैं, लेकिन यह काम उनके लिए टेढ़ी खीर साबित होता है। तमात तरह की एक्सरसाइज, योग, डाइट और ना जानें क्या-क्या। सभी विकल्प धरे के धरे रह जाते हैं, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे, जिनका पालन करके आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

दरअसल कुछ लोगों में देर से सोने आदत होती है। दूसरी चीज, कुछ लोग में देर रात को भोजन करने की आदत होती है, जिसकी वजह से उनका सोना भी देरी से ही होता है। साथ ही अगले दिन देर से उठना, देरी से नाश्ता करना। मतलब सभी काम बेवक्त होते हैं, जिससे वजन बढ़ने का जोखिम होता है और इस स्थिति में कम लोग ही कोशिश के बावजूद मोटापे को नियंत्रित करने में सफल हो पाते हैं। इसलिए अगर आप समय के अनुरूप अपनी आदतों को ढालेंगे तो यह आपके लिए लाभदायक हो सकता है। साथ ही सुबह उठने के साथ कुछ ऐसी जरूरी आदतें हैं जो आपको फिट और तंदुरुस्त दोनों बना सकती हैं।

(और पढ़ें - वजन कम करने के और उपाय)

बेहतर नींद
पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है। पूरी नींद लेने से केवल आपका वजन ही कम नहीं होता, बल्कि आप मानसिक रूप से मजबूत होते हैं और चेहरे से खूबसूरत। विशेषज्ञ बताते हैं कि अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो दिन में ज्यादा खाना खाते हैं और इससे वजन बढ़ता है। यह इसलिए होता है, क्योंकि नींद की कमी की वजह से आपके शरीर में लेप्टिन का स्तर कम हो जाता है और लेप्टिन वह हार्मोन है जो आपके शरीर में ऊर्जा को संतुलित करता है। अगर इस हार्मोन की कमी होती है तो व्यक्ति ज्यादा खाना खाता है। इसलिए पर्याप्त नींद फिटनेस का पहला मूलमंत्र है।

धूप में बाहर जरूर निकलें
यह वैज्ञानिक तौर पर प्रमाणित है कि पर्याप्त नींद नहीं लेने की स्थिति में अगर आप दिन में सही समय पर धूप सेकते हैं तो इससे सर्काडियन रिदम (24 घंटे का एक सामान्य चक्र) नियंत्रित रहता है। इसके परिणामस्वरूप आपके शरीर की ऊर्जा संतुलित रहती है और ज्यादा भूख लगने वाले हार्मोंस ठीक होंगे, जिससे आपको हर समय भूख नहीं लगेगी। इसके चलते आपके शरीर में जमा अतिरिक्त फैट बर्न होगा और वजन कम होने में मदद मिलेगी। इसलिए जब आप सुबह सोकर उठें तो इसके बाद कम से कम 10 से 15 मिनट तक धूप की सेक जरूर लें।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए नाश्ते में क्या खाएं)

प्रोटीन युक्त नाश्ता करें
क्या आप जानते हैं कि हेल्थ को लेकर गंभीर रहने वाले ज्यादातर लोग ज्यादा प्रोटीन खाना क्यों पसंद करते हैं, क्योंकि प्रोटीन में वजन कम करने के लिए आदर्श पोषक तत्व होते हैं। प्रोटीन से भरपूर नाश्ता करने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती, जिससे आप ब्रेक फास्ट और लंच के बीच कुछ भी हल्का फुल्का खाने से बचते हैं। वैज्ञानिक बताते हैं कि प्रोटीन, हमारे शरीर में भूख लगने वाले हार्मोन (घ्रेलिन) को कम करता है। इसलिए अपने नाश्ते में स्प्राउट्स (अंकुरित ) लीन मीट (कम वसा और उच्च प्रोटीन वाला मीट), अंडे और सोया जैसे कुछ हेल्दी विकल्पों को शामिल करें।

एक गिलास पानी पिएं
विशेषज्ञ सुझाव देते हैं कि खाली पेट दो गिलास पानी पीना वजन कम करने में सहायक हो सकता है। पूरी तरह से हाइड्रेट होने से दिन की शुरुआत अच्छी होती है और सुबह उठने के बाद एक गिलास पानी पीने से स्ट्रेस का स्तर कम होता है। वहीं, यह आपके बीएमआई यानि बेसल मेटाबॉलिटक इंडेक्स को घटाकर भूख को कम करता है। साथ इससे पाचन तंत्र भी मजबूत रहता है और पाचन तंत्र का सही होना एक प्रकार से आपके फिट होने का पहला प्रमाण हो सकता है।

इसलिए अगर आप वजन कम करके फिट रहना चाहते हैं तो अपनी गलत आदतों को बदलकर सुबह के समय उपयुक्त विकल्पों को डेली रुटीन में शामिल करें। इससे आपको काफी बेहतर परिणाम मिल सकते हैं।

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें