myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

गर्मी का मौसम है। पसीने की समस्या से हर कोई परेशान है। इससे बचने के लिए तरह-तरह के उपाय भी आजमाते हैं। लेकिन महिलाओं की बात करें तो उन्हें सबसे ज्यादा पसीना ब्रेस्ट के नीचे वाले हिस्से में आता है। हैरानी की बात यह है कि वे इस हिस्से में आ रहे पसीने से बचने के लिए कुछ नहीं करतीं। नतीजतन ब्रेस्ट के नीचे दाने, रैशेज, बैक्टीरियल इन्फेक्शन, फंगल इन्फेक्शन और यीस्ट इन्फेक्शन हो सकते हैं। इस तरह की समस्या न हो, इसके लिए जरूरी है कि आप ब्रेस्ट के नीचे आ रहे पसीने से छुटकारा पाने के कुछ उपायों को आजमाएं।

(और पढ़ें - ब्रेस्ट की देखभाल सही तरीके से कैसे करें)

पसीने से बचने के लिए सही ब्रा चुनें

इन दिनों बाजार में तरह-तरह की डिजाइनर ब्रा मौजूद हैं। इन्हें पहनना बुरा नहीं है। लेकिन गर्मियों के दिनों में पसीने से बचने के लिए ऐसी ब्रा चुनें, जिससे पसीना कम आता है। ब्रा की फैब्रिक पर भी ध्यान दें। ब्रा की फैब्रिक मोटी होने से भी ब्रेस्ट के नीचे वाले हिस्से में पसीना ज्यादा आता है। विशेषज्ञों के अनुसार ऐसी ब्रा चुनें जो हल्की हो और पहनने में सहज हो। सूती का फैब्रिक सबसे ज्यादा बेहतर होता है। सूती ब्रा पहनने से गर्मी नहीं लगती और पसीना भी कम आता है। स्पोर्ट्स ब्रा भी न पहनें। स्पोर्ट्स ब्रा जिम तक ठीक है। यदि आप स्पोर्ट्स ब्रा को पूरे दिन पहनती हैं तो पसीना ज्यादा आ सकता है और ब्रेस्ट के नीचे नमी बनी रहने की वजह से खुजली या अन्य समस्याएं बढ़ जाती हैं।

(और पढ़ें - ब्रेस्ट में खुजली के कारण)

ब्रेस्ट के नीचे का पसीना कम करेगा हल्के रंग का टाॅप

ब्रेस्ट के नीचे पसीने की चिप चिप से बचने के लिए ब्रा की तरह सही टाॅप का पहनना भी जरूरी है। इस मौसम में ढीले-ढाले टाॅप को ज्यादा महत्व दें। इससे टाॅप के अंदर आसानी से हवा आ-जा सकती है। इस वजह से पसीना कम आता है।  इसी तरह गाढ़े रंग जैसे काला, गाढ़ा नीला टाॅप न चुनें। गाढ़े रंग पहनने से गर्मी ज्यादा लगती है और धूप में पसीना भी ज्यादा आता है। इसके बजाय हल्के रंग की ड्रेसेज पहनें।

(और पढ़ें - ब्रेस्ट में खुजली के घरेलू उपाय)

ब्रेस्ट के नीचे लगाएं पाउडर

अगर आपको ब्रेस्ट के नीचे काफी ज्यादा पसीना आने की समस्या है तो वहां पाउडर लगाएं। विशेषज्ञों के अनुसार बाजार में उपलब्ध पसीने से छुटकारा दिलाने वाला पाउडर यहां लगा सकती हैं। पाउडर पसीने को सोख लेता है जिससे पसीने से होने वाली समस्या की आशंकाएं भी कम हो जाती हैं। घरेलू उपाय के तौर पर बेकिंग सोडा, काॅर्न स्टार्च और अरारोट का पाउडर भी इस हिस्से में लगा सकती हैं। इसके बावजूद अगर पसीने की समस्या से राहत न मिले तो सौंदर्य विशेषज्ञ से संपर्क कर इस संबंध में सलाह लें। इसी तरह आर्गन आयल भी ब्रेस्ट के नीचे लगाना फायदेमंद है। इससे पसीने की समस्या तो कम होती ही है साथ ही इस तेल की कुछ बूंदों से आपके ब्रेस्ट खूबसूरत और सुगंधित भी होते हैं।

एंटीपर्सपिरेंट है ब्रेस्ट के नीचे आ रहे पसीने में उपयोगी

आमतौरपर एंटीपर्सपिरेंट का उपयोग बगल में आ रहे पसीने से राहत पाने के लिए किया जाता है। जबकि एंटीपर्सपिरेंट का इस्तेमाल शरीर के किसी भी हिस्से जैसे पैर, हाथ में किया जा सकता है। इसी तरह ब्रेस्ट के नीचे वाले हिस्से में भी इसे लगा सकती हैं। विशेषज्ञों के अनुसार एंटीपर्सपिरेंट को ब्रेस्ट के नीचे वाले हिस्से में लगाना आसान है।

ब्रेस्ट के नीचे निकल रहे पसीने को हल्के में न लें। समय रहते समाधान न किया जाए तो समस्या गंभीर हो सकती है। ऐसे में बेहतर है कि आप ब्रेस्ट के नीचे आ रहे पसीने से राहत के लिए यहां बताये गए उपाय आजमाएं और पसीने से राहत पाएं।

और पढ़ें ...