myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

28 मई को हर साल इंटनेशनल विमिन्स हेल्थ डे मनाया जाता है। एक ऐसा दिन जब महिलाओं की सेहत से जुड़ी बातें होती हैं। महिला स्वास्थ्य दिवस का मकसद है महिलाओं को उनकी सेहत के बारे में जागरूक बनाना। अक्सर यह देखने में आता है कि महिलाएं, घर-परिवार और अपनों का ध्यान रखते-रखते अपनी सेहत को नजरअंदाज कर देती हैं और फिर मुश्किल बढ़ने पर खामियाजा भी उन्हें खुद ही भुगतना पड़ता है। 

ऐसे में समय आ गया है कि महिलाएं अपनी सेहत और अपने शरीर से जुड़ी गलतफहमियों और भ्रम से बाहर निकलें और अपनी सेहत को लेकर सही फैसला करें। आज विमिन्स हेल्थ डे के मौके पर हम आपको बता रहे हैं उन बेसिक आदतों के बारे में जिन्हें अपनाकर महिलाएं अपनी लाइफस्टाइल को फिट और हेल्दी बना सकती हैं।

1. अपनी सेक्शुअल हेल्थ को बनाए रखने के उपाय

  • अगर आप सेक्शुअली ऐक्टिव हैं, लेकिन गर्भवती नहीं होना चाहतीं तो अपनी डॉक्टर से बात करें और उनके द्वारा बताए गए गर्भनिरोधक के विकल्प का ही चुनाव करें। अपने मन से कोई भी गर्भनिरोधक गोली न लें। इनके कई साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं।
  • नियमित रूप से सेक्स करने वाली महिलाओं के लिए बेहद जरूरी है कि वे हर 3 से 5 साल में एक बार पैप स्मियर टेस्ट भी जरूर करवाएं, ताकि किसी भी तरह के यौन संचारित रोग का खतरा न रहे। ऐसा करके आप अपना और अपने पार्टनर दोनों का जीवन बचा सकती हैं। इतना ही नहीं जब आप गर्भवती हो जाएं तब अपने अजन्मे बच्चे का जीवन भी।
  • हमेशा सेक्स के बाद पेशाब करने की आदत जरूर डालें। ऐसा करने से आपका यूरेथरा यानी मूत्रमार्ग साफ हो जाता है और किसी भी तरह के हानिकारक बैक्टीरिया के रहने का खतरा नहीं रहता। साथ ही ऐसा करने से यूरिन इंफेक्शन यूटीआई का भी खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।
  • अगर आपको किसी तरह का यूरिन इंफेक्शन या योनि में संक्रमण, खुजली या जलन की समस्या हो तो इस बात पर संकोच करने की बजाए इसे भी दूसरी बीमारियों की तरह ही समझें और तुरंत इसका इलाज करवाएं।
  • योनि की सफाई जरूरी है, लेकिन इसके लिए मार्केट में मिलने वाले सुगंधित उत्पादों और वजाइनल वॉश का इस्तेमाल न करें। साथ ही योनि की डूशिंग (vaginal douching) से भी परहेज करें।
  • योनि क्षेत्र के बालों को वैक्सिंग या शेविंग के जरिए पूरी तरह से हटाने की बजाए नियमित रूप से छोटे करते रहना ज्यादा फायदेमंद है। बहुत सी महिलाओं को लगता है कि प्यूबिक हेयर पूरी तरह से गंदा और अस्वास्थ्यकर (unhygienic) होता है, लेकिन यह गलतफहमी है।

2. खानपान और सेहत का रखें ध्यान

  • घर से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि मौसम गर्मी का है, बारिश का या ठंड का। बिना सनस्क्रीन लगाए घर से बाहर न निकलें।
  • खूब सारा पानी पिएं। अभी तो गर्मी का मौसम है तो सभी को प्यास ज्यादा लग रही है और हमारा वॉटर इनटेक बढ़ गया है। लेकिन वैसे भी सामान्य दिनों में खूब सारे पानी और तरल पदार्थों का सेवन करें। पानी पीने से शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद मिलती है।
  • रोजाना 7-8 घंटे की अच्छी नींद लें। इन दिनों हर कोई लैपटॉप और मोबाइल में व्यस्त रहता है, जिसका असर हमारी नींद पर पड़ रहा है। अगर आप कम नींद लेंगे तो इसका आपकी शारीरिक सेहत पर सीधा असर पड़ेगा। लिहाजा अच्छी सेहत के लिए पर्याप्त नींद लेना जरूरी है।
  • स्वस्थ और संतुलित आहार का सेवन करें। अपनी डाइट में फाइबर और प्रोटीन से भरपूर चीजों को शामिल करें। कार्बोहाइड्रेट्स और चीनी का कम सेवन करें, क्योंकि ये दोनों चीजें आपके हार्मोन्स के लेवल को बिगाड़ने का काम करती हैं।
  • आपको कॉफी और चाय कितनी ही पसंद क्यों न हो इन दोनों का बहुत ज्यादा सेवन न करें। इनमें कैफीन होता है जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • अगर आपकी उम्र 50 साल से अधिक है तो कैल्शियम सप्लिमेंट्स का सेवन करें। हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए कैल्शियम बेहद जरूरी है। 
  • अगर आपको लगता है कि स्वस्थ रहने के लिए जिम जाना या डाइटिंग करना जरूरी है तो आप गलत हैं। अगर आप स्वस्थ और संतुलित आहार का सेवन कर रही हैं और नियमित रूप से रोजाना थोड़ी बहुत एक्सरसाइज या फिजिकल एक्टिविटी कर रही हैं तो आपको जिम में जाकर घंटों पसीना बहाने या डाइटिंग करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

3. मानसिक सेहत को न करें नजरअंदाज

  • रोजाना कम से कम 30 मिनट योग और मेडिटेशन के लिए कुछ वक्त जरूर निकालें इससे आपकी शारीरिक और मानसिक सेहत दोनों बनी रहेंगी।
  • इसके अलावा अपनी महिला मित्रों के साथ टच में बनी रहें और नियमित रूप से उनसे मिलने और साथ में समय बिताने के लिए भी प्लानिंग करें। इससे भी आपकी मानसिक सेहत बनी रहेगी और टेंशन और स्ट्रेस दूर रहेगा।
  • अगर आप किसी और के दबाव में आकर अपने करियर के साथ समझौता कर रही हैं या करियर को छोड़ रही हैं तो ऐसा न करें। इसका भी आपकी मानसिक सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। पार्टनर को समझाने और तालमेल बिठाने की कोशिश करें।

4. महामारी और लॉकडाउन के बीच इन बातों का रखें ध्यान

  • इस वक्त अधिकतर लोगों की तरह अगर आप भी घर से ही ऑफिस का काम कर रही हैं तो स्क्रीन टाइम को कम करने की कोशिश करें। लगातार कई घंटों तक एक ही जगह पर बैठे रहने की बजाए, अपनी सीट से उठें और नियमित रूप से ब्रेक लेते हुए काम करें।
  • कम्प्यूटर या लैपटॉप पर काम करने के दौरान गर्दन की एक्सरसाइज नियमित रूप से करें और बैठने के दौरान हमेशा अपनी पीठ को सीधा रखें।
  • रोजाना अपने परिवार और दोस्तों के साथ बात करें, संपर्क बनाए रखें, उनकी तबीयत कैसी है इसकी जानकारी लें।
  • बहुत ज्यादा न्यूज न देखें और नकारात्मक बातें सोचने की बजाए सकारात्मक बातें करें और पॉजिटिव लोगों के साथ संपर्क में रहें।
  • लॉकडाउन के दौरान घर में बंद रहने के बावजूद आप कुछ समय के लिए धूप में जरूर जाएं, ताकि आपके शरीर में विटामिन डी का लेवल बना रहे।
  • घर से काम करने, खाना खाने और सोने का एक रूटीन बनाकर रखें।
  • अपने हाथों की सफाई के साथ-साथ आसपास के वातावरण को भी साफ और स्वच्छ बनाए रखें।
  1. इन हेल्दी आदतों को अपनाकर महिलाएं हमेशा रहेंगी फिट के डॉक्टर
Dr K Supriya

Dr K Supriya

प्रसूति एवं स्त्री रोग

Dr. Safeena Akhtar

Dr. Safeena Akhtar

प्रसूति एवं स्त्री रोग

Dr. Poonam

Dr. Poonam

प्रसूति एवं स्त्री रोग

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें
कोरोना मामले - भारतx

कोरोना मामले - भारत

CoronaVirus
604643 भारत
2दमन दीव
100अंडमान निकोबार
15252आंध्र प्रदेश
195अरुणाचल प्रदेश
8582असम
10249बिहार
446चंडीगढ़
2940छत्तीसगढ़
215दादरा नगर हवेली
89802दिल्ली
1387गोवा
33232गुजरात
14941हरियाणा
979हिमाचल प्रदेश
7695जम्मू-कश्मीर
2521झारखंड
16514कर्नाटक
4593केरल
990लद्दाख
13861मध्य प्रदेश
180298महाराष्ट्र
1260मणिपुर
52मेघालय
160मिजोरम
459नगालैंड
7316ओडिशा
714पुडुचेरी
5668पंजाब
18312राजस्थान
101सिक्किम
94049तमिलनाडु
17357तेलंगाना
1396त्रिपुरा
2947उत्तराखंड
24056उत्तर प्रदेश
19170पश्चिम बंगाल
6832अवर्गीकृत मामले

मैप देखें