करीना कपूर बता रही हैं मातृत्व को मजेदार बनाने के ये 4 तरीके

सम्पादकीय विभाग के द्वारा


Posted on July 03, 2017 कई बार आवाज़ आने में कुछ क्षण का विलम्ब हो सकता है!


करीना कपूर बता रही हैं मातृत्व को मजेदार बनाने के ये 4 तरीके

किसी भी महिला के लिए माँ बनना बहुत ही सुखद अहसास होता है लेकिन अक्सर माँ बनने के बाद हमारा शरीर पहले के जैसा नहीं रहता है। कुछ महिलाओं को लगता है कि वो पहले की तरह अपने शरीर को शेप में नहीं ला सकती हैं लेकिन ये सच नहीं है। क्योंकि करीना कपूर खान ने अपनी डायटीशियन रुजुता दिवेकर की मदद से अपनी पहले वाली शेप को वापस पाया है। लेकिन इसके लिए उन्होनें भोजन करना नहीं छोड़ा।

करीना कहती हैं कि उनको पता है कि डिलीवरी के बाद हुए परिवर्तनों से महिलाओं को कैसा महसूस होता है। इसलिए करीना ने जो भी अपनी गर्भावस्था और डिलीवरी के बाद जिन परिवर्तनों को महसूस किया वो हम सबके साथ साँझा कर रही हैं। तो आइए जानते हैं करीना कपूर खान से कि मातृत्व को अच्छे से एन्जॉय करने के लिए क्या करें -

  1. प्री प्रेगनेंसी फिटनेस प्लान तैयार करें - Have a Pre Pregnancy Fitness Plan in Hindi
  2. पूर्व गर्भावस्था के लिए जीवनशैली बनाएं - Pre
  3. शरीर में गर्भावस्था के बाद के परिवर्तन होते हैं प्राकृतिक - After Pregnancy Changes in Body are Natural in Hindi
  4. गर्भधारण के बाद दें खुद को समय - Taking Care of Yourself after Delivery in Hindi

प्री प्रेगनेंसी फिटनेस प्लान तैयार करें - Have a Pre Pregnancy Fitness Plan in Hindi

प्री प्रेगनेंसी फिटनेस प्लान तैयार करें - Have a Pre Pregnancy Fitness Plan in Hindi

करीना के अनुसार उन्होंने 2007 के बाद से सही ढंग से खाने, व्यायाम करने और आम तौर पर अधिक अनुशासित जीवन जीने का सचेत प्रयास किया है। जब रुजुता दीवेकर (पोषण विशेषज्ञ) और उन्होंने इस सफर की शुरुआत की, तब उनका शादी और प्रेगनेंसी को लेकर कोई विचार उनके दिमाग में भी नहीं था। यह उन्होंने एक फिल्म में अपने रोल के लिए शेप में आने के लिए शुरू किया था।

इसलिए अगर आप शादी, नौकरी, छुट्टियों के लिए शेप में हो रही है, तो सावधानीपूर्वक अपना डाइट प्लान चुनें। 

और अगर ऐसा नहीं है और कुछ ऐसा है जो सिर्फ दो-दिन या दो महीने का मामला है, तो उसे छोड़ दें। करीना आगे बताती है कि अगर उन्होनें गर्भावस्था के दौरान शूट किया, रैंप वाक किया आदि इसलिए संभव हो पाया क्योंकि उनका शरीर स्वस्थ था। वो ऐसा इसलिए कर पाई क्योंकि पीछे दस सालों से पौष्टिक आहार का सेवन और एक्सरसाइज करती आ रही हैं ना कि जो उन्होनें पिछले दो हफ़्तों या डिलीवरी के तुरंत बाद किया है। (और पढ़ें - कैसे प्रेग्नेन्सी के बाद अपना वजन घटा रही हैं करीना कपूर खान)

पूर्व गर्भावस्था के लिए जीवनशैली बनाएं - Pre

पूर्व गर्भावस्था के लिए जीवनशैली बनाएं - Pre

गर्भावस्था शरीर का एक कठिन पड़ाव है ना कि कोई बीमारी इसलिए इसे बीमारी से भ्रमित न करें। इसके लिए आपको हाइड्रेशन, भोजन के समय या कैल्शियम सेवन को लेकर सावधानी बरतनी चाहिए। आपको अपना जीवन जीने के लिए और गर्भावस्था और बढ़ते पेट के बारे में सब कुछ करने की जरूरत नहीं है। और इसी वजह से स्वस्थ रहने का इतिहास (पहले से ही स्वस्थ रहना) मदद करता है। (और पढ़ें - जानिए क्या खाती थीं करीना कपूर खान प्रेगनेंसी के दौरान)

गर्भावस्था के दौरान सलाहों के ढेर लग जाते हैं जैसे इसे खाओ, इसे मत खाओ और यह मत पियों। लेकिन आप इन सब को अधिक प्राथमिकता ना दें। भावनात्मक रूप से भी, यह सबसे कमजोर अवस्था होती है जिसके माध्यम से एक महिला गुजरती है। यह एक ऐसा समय होता जिसमें आप वास्तव में हर यादृच्छिक सलाह पर विचार कर सकते हैं। करीना के अनुसार उनकी एक दोस्त ने दूधी का जूस पीने की सलाह दी तो किसी ने एक्सरसाइज करने से मना किया। यह समय कुछ भी शुरू या बंद करने का नहीं है, बल्कि यह सब कुछ लेने का समय है, आगे बढ़ने के लिए। तो पौष्टिक भोजन का सेवन करते रहें, जो कपड़े आप पहनना चाहते हैं उन्हें पहनें और खुद को माँ के सेक्शन तक सीमित न करें। आप एक और जीवन के साथ जी रहे हैं, इसलिए हर पल को दोगुना करके एन्जॉय करें।

शरीर में गर्भावस्था के बाद के परिवर्तन होते हैं प्राकृतिक - After Pregnancy Changes in Body are Natural in Hindi

शरीर में गर्भावस्था के बाद के परिवर्तन होते हैं प्राकृतिक - After Pregnancy Changes in Body are Natural in Hindi

जैसे गर्भावस्था आपको एक विशिष्ट आकार देती है, वैसे ही डिलीवरी के बाद भी आप एक विशिष्ट आकार में होते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए जल्दी न करें। अतिरिक्त फैट महत्वपूर्ण कार्यों के लिए आवश्यक होती है जैसे लैक्टेशन और बच्चे एवं माँ को संक्रमण और बीमारियों से बचाने के लिए आदि। यदि आपके पास फिटनेस का लंबा इतिहास रहा है और गर्भावस्था के माध्यम से सही खाया है तो जैसे शरीर बढ़ता है वैसे ही शरीर स्वाभाविक रूप से वापस पहले जैसा हो जाएगा। यहां की प्रमुखता धैर्य और करुणा है। वजन को कम करने के लिए बहुत कम, या कुछ भी भोजन न करना सिर्फ मूर्खतापूर्ण होगा। (और पढ़ें - प्रेगनेंसी के बाद बॉडी को वापस शेप में लाने के लिए क्या करें?)

करीना याद करती हुई बताती है कि उन्होंने डिलीवरी के बाद रुजुता को टशन (जो डाइट प्लान टशन फिल्म में था) डाइट पर रहने के लिए पूछा। लेकिन रुजुता ने इसके लिए उन्हें बिलकुल मना किया और सावधान रहने, शरीर के प्रति दयालु होने, शरीर को अच्छी तरह से खिलाने के लिए सलाह दी क्योंकि इससे बाद में हार्मोनल असंतुलन का खतरा हो सकता था। इसलिए उन्होंने हर प्रकार का स्वस्थ भोजन खाया।

गर्भधारण के बाद दें खुद को समय - Taking Care of Yourself after Delivery in Hindi

गर्भधारण के बाद दें खुद को समय - Taking Care of Yourself after Delivery in Hindi

अपने शरीर को स्वास्थ्य लाभ देने के लिए कुछ समय दें। गर्भावस्था कठिन है और डिलीवरी बहुत ही मुश्किल होती है और मातृत्व आपके जीवन का सबसे मुश्किल काम होता है। अपने परिवार को बच्चे के साथ आपकी मदद करने के लिए कहें - पति, मासी, बड़े भाई बहन चचेरे भाई को अपने बच्चे के साथ कुछ समय बिताने दें और खुद को कुछ समय और शांति लेने दें। अपनी जिंदगी जीने के लिए स्वस्थ रहना, अपने कामकाजी जीवन को बनाये रखना बच्चे के लिए सभी महत्वपूर्ण हैं। एक बच्चा जो स्वस्थ और सुखी माँ के के साथ बढ़ता है, वह स्वयं के लिए एक अच्छा जीवन बना सकता है और समाज के प्रति बहुत अधिक सार्थक योगदान कर सकता है। यहां तक कि अब विज्ञान भी इसका समर्थन कर रहा है कि काम करने वाली माताओं के बेटे दयालु हैं और बेटियां चालाक होती हैं। (और पढ़ें - आइए जानते हैं कैसे रोका करीना कपूर ने प्रेग्नेंसी के बाद बालों का झड़ना)

लक्षणों से करें बीमारी की पहचान

symptom checker in hindi

संबंधित लेख

हमारे यूट्यूब चैनेल से जुड़ें

Subscribe to Youtube Channel
डॉक्टर, हमसे जुड़ें अपना प्रश्न पूछें