स्वस्थ भोजन

स्वस्थ जीवन के लिए लाभदायक भोजन के बारे में जानें

अनाज | फल | सब्जियां | पेय | डेयरी | तेल | पौष्टिक आहार | बीज और सूखे मेवे | मसाले | हेल्दी रेसिपी

हम जो भोजन खाते हैं, वह हमारे स्वास्थ्य को बनाए रखने में बहुत लाभदायक होता है। हमारा आहार ही हमारे शरीर के लिए पोषण का स्रोत है। हमारे शरीर को विटामिन, खनिज और फाइटोकेमिकल्स जैसे कई पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है जो कई अंगों और प्रणालियों के कार्यों को बनाए रखने में मदद करते हैं। ये पोषक तत्व हमारे शरीर को हानिकारक रोग पैदा करने वाले और पर्यावरण में मौजूद विषाक्त पदार्थों के प्रभावों से बचाते हैं जिससे हम कई रोगों से बचते हैं। उचित पोषण एक अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। तो आज हम जानते हैं कि हमारे शरीर के लिए कौन कौन से पोषक तत्व आवश्यक हैं।

हमारे शरीर के लिए पांच प्रकार के पोषक तत्व आवश्यक हैं - प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट, विटामिन और मिनरल्स, फाइबर।

  1. प्रोटीन - Proteins in hindi
  2. फैट - Fat in hindi
  3. कार्बोहाइड्रेट - Carbohydrates in hindi
  4. फाइबर - Fiber in hindi
  5. विटामिन और मिनरल्स - Vitamins and Minerals in hindi

प्रोटीन - Proteins in hindi

प्रोटीन - Proteins in hindi

प्रोटीन में एमिनो एसिड होते हैं जो शरीर के ऊतकों को बनाने और उन्हें बनाए रखने में मदद करते हैं। हमारे शरीर में 20 प्रकार के एमिनो एसिड हैं जो शरीर की उचित कार्यप्रणाली के लिए बहुत ज़रूरी हैं। इनमें से 12 एमिनो एसिड का मिर्माण शरीर में ही होता है और बाकी आठ एमिनो एसिड हमें भोजन से प्राप्त होते हैं।

फैट - Fat in hindi

फैट - Fat in hindi

फैट यानि वसा अपने विभिन्न कार्यों को पूरा करने के लिए शरीर को ऊर्जा देता है। वसा हमारे शरीर में अन्य पोषक तत्वों को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए भी आवश्यक है। मूल रूप से फैटी एसिड दो प्रकार के होते हैं - ओमेगा-3 फैटी एसिड और ओमेगा-6 फैटी एसिड।

कार्बोहाइड्रेट - Carbohydrates in hindi

कार्बोहाइड्रेट - Carbohydrates in hindi

कार्बोहाइड्रेट शरीर के लिए ऊर्जा का मुख्य स्रोत है और हमें अपने भोजन में कार्बोहाइड्रेट का भी सेवन करना चाहिए। लेकिन कार्बोहाइड्रेट के ज्यादा सेवन करने से मोटापा और मधुमेह जैसे कई रोग भी हो सकते हैं इसलिए कार्बोहाइड्रेट का सीमित मात्रा में सेवन करना चाहिए।

फाइबर - Fiber in hindi

फाइबर - Fiber in hindi

हालांकि हमारा शरीर फाइबर को नहीं पचा पता है पर फाइबर के सेवन से पाचन में सुधार होता है और यह कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

विटामिन और मिनरल्स - Vitamins and Minerals in hindi

विटामिन और मिनरल्स - Vitamins and minerals in hindi

चयापचय प्रक्रियाओं को नियमित करने और शरीर के उचित विकास और कार्य करने की क्षमता को बनाए रखने में विटामिन और खनिजों की थोड़ी मात्रा में जरूरत होती है। इसलिए हमें अपने आहार में विटामिन और खनिजों का भी सेवन करना चाहिए।

ये सारे पोषक तत्व हमें अनाज, फल, सब्जियां और तेल आदि के माध्यम से मिलते हैं -

अनाज - दाल, फलियों (मटर, बीन्स, मूंगफली इत्यादि) में उचित मात्रा में प्रोटीन होता है। गेहूं, ज्वार, मक्का, बाजरा, मोटे अनाज तथा चावल और दाल में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। जौ, गेंहू, जई, मक्का, ब्राउन राइस, रागी जैसे साबुत अनाज में फाइबर पाया जाता है।

सब्जियां - मटर, पालक, शतावरी, मशरूम, फूलगोभी आदि सब्जियों में प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है। आलू और जड़ वाली सब्जियों में उच्च मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। हरे मटर, ब्रोकली, मूली, पत्तागोभी आदि सब्जियों में फाइबर पाया जाता है।

फल - केला, सेब, अमरुद आदि फलों में अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। केला और अमरूद जैसे फलों में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। सेब, नाशपाती, रास्पबेरी जैसे फलों में फाइबर पाया जाता है।

सूखे मेवे - खजूर, मुनक्का आदि सूखे मेवों में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर पाया जाता है।

तेल - मूंगफली, सरसों के तेल और जैतून के तेल, सोयाबीन, मकई और सूरजमुखी के तेलों में वसा अधिक होता है।

भोजन

सूखे मेवे

फल

सब्जियाँ

तेल

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद रेसिपी

और पढ़ें ...