भारत में कोविड-19 महामारी से जुड़े मामलों की संख्या 91 लाख के पार चली गई है। वहीं, इससे मरने वाले लोगों की संख्या भी बीते सप्ताहांत एक लाख 700 से ज्यादा हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक, रविवार को देशभर में 44 हजार से ज्यादा लोग नए कोरोना वायरस सार्स-सीओवी-2 से संक्रमित पाए गए हैं। इसी दौरान 511 मरीजों की कोविड-19 से मौत हो गई है। हालांकि रविवार को ही 41 हजार से अधिक संक्रमितों को कोरोना वायरस से मुक्त भी करार दिया गया है। इस अपडेट के जारी होने के बाद देश में कोविड-19 के मरीजों का आधिकारिक आंकड़ा 91 लाख 39 हजार 865 हो गया है। इनमें से कुल एक लाख 33 हजार 738 की मौत हो चुकी है। वहीं, स्वस्थ हुए मरीजों की संख्या 85 लाख 62 हजार 641 हो गई है। इस तरह भारत में कोविड-19 का रिकवरी रेट 93.68 प्रतिशत हो गया है, जबकि मृत्यु दर 1.46 प्रतिशत पर आ गई है।

(और पढ़ें - कोविड-19: ऑक्सफोर्ड वैक्सीन बुजुर्गों में भी बिना गंभीर साइड इफेक्ट के मजबूत इम्यून रेस्पॉन्स पैदा करने में सक्षम- दि लांसेट)

13 करोड़ से ज्यादा टेस्ट
इस बीच, कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाले लोगों की पहचान करने के लिए किए जा रहे परीक्षणों की संख्या सवा 13 करोड़ से ज्यादा हो चुकी है। देश की सर्वोच्च मेडिकल रिसर्च एजेंसी भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद यानी आईसीएमआर ने बताया है कि अब तक कुल 13 करोड़ 25 लाख 82 हजार 730 कोरोना टेस्ट किए जा चुके हैं। इनमें से आठ लाख 49 हजार 596 टेस्ट रविवार को ही किए गए हैं। आंकड़े बताते हैं कि चीन और अमेरिका के बाद कोविड-19 के मामलों को डिटेक्ट करने के लिए सबसे ज्यादा कोरोना परीक्षण भारत में किए गए हैं। यहां प्रति दस लाख की आबादी पर 95 हजार से ज्यादा परीक्षण किए जा रहे हैं। कोरोना संकट की शुरुआत के समय यह आंकड़ा 200 भी नहीं था। हालांकि भारत ने अपनी टेस्टिंग क्षमता में तेजी से सुधार किया है और इस मामले में दुनिया के अधिकतर देशों को पीछे छोड़ दिया है। लेकिन ज्यादा जनसंख्या होने के कारण यहां प्रति दस लाख की आबादी पर होने वाले परीक्षणों की संख्या अभी भी कई देशों से कम है।

8,000 मौतों वाला पांचवां राज्य बना बंगाल
पश्चिम बंगाल में कोरोना संक्रमण से मारे गए लोगों की संख्या 8,000 के पार चली गई है। रविवार को यहां 3,591 लोग सार्स-सीओवी-2 की चपेट में पाए गए हैं। इस दौरान यहां 49 लोगों की मौत भी हुई है। इससे पश्चिम बंगाल में कोविड-19 के मरीजों की संख्या चार लाख 56 हजार से आगे चली गई है, जबकि मृतकों का आंकड़ा 8,025 तक पहुंच गया है। इसके साथ ही बंगाल देश का ऐसा पांचवां राज्य बन गया है, जहां कोरोना वायरस ने 8,000 या उससे ज्यादा लोगों की जान ली है। इस सूची में महाराष्ट्र (46,623 मौतें), कर्नाटक (11,654 मौतें), तमिलनाडु (11,605 मौतें) और दिल्ली (8,391 मौतें) पहले से शामिल हैं।

(और पढ़ें - गंभीर कोविड-19 के खिलाफ कारगर हो सकती है हाइड्रोजन थेरेपी: वैज्ञानिक)

बंगाल के बाद उत्तर प्रदेश कोविड-19 से जुड़ी 8,000 मौतों वाला अगला राज्य हो सकता है। हालांकि यहां प्रतिदिन दर्ज होने वाली मौतों की संख्या 30 के आसपास है। बीते 24 घंटों में यूपी में 35 लोग कोरोना वायरस के चलते मारे गए हैं। इससे यहां मृतकों की संख्या 7,559 हो गई है। वहीं, मरीजों का आंकड़ा 2,557 नए संक्रमितों के साथ पांच लाख 26 हजार से ज्यादा हो गया है। इस मामले में दिल्ली, यूपी से आगे निकल गई है। रविवार को यहां 6,746 नए कोरोना संक्रमितों की पुष्टि हुई है। इससे राजधानी में कोविड-19 से जुड़े मामलों की कुल संख्या पांच लाख 29 हजार से ज्यादा हो चुकी है। इनमें से 8,391 मामलों में मरीजों की मौत हो गई है। बीते दिन दिल्ली में 121 संक्रमितों की मौत हुई है, जो यहां कोविड-19 से एक दिन में मारे गए लोगों की दूसरी सबसे बड़ी संख्या है।

तीन राज्यों में केंद्र सरकार ने टीमें भेजीं
देश के कुछ हिस्सों में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने वहां अपनी विशेषज्ञ टीमें भेजने का फैसला किया है। इसके तहत उत्तर प्रदेश, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए केंद्र सरकार इन राज्यों की मदद के लिए अपनी टीमें भेजेगी। रविवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक प्रेस रिलीज जारी कर यह जानकारी दी है। इसमें कहा गया है कि इन राज्यों में या तो एक्टिव मामलों की संख्या बढ़ी है या यहां के अस्पतालों में भर्ती होने वाले, होम आइसोलेशन में मेडिकल निरीक्षण के तहत रहने वाले या प्रतिदिन दर्ज होने वाले मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। ऐसे में केंद्र द्वारा गठित तीन सदस्यों वाली अलग-अलग टीमें इन राज्यों के इलाकों में दौरा करेंगी और कनटेंमेंट, सर्विलेंस, टेस्टिंग, संक्रमण की रोकथाम, नियंत्रणों से जुड़े उपायों और पॉजिटिव केसों के क्लिनिकल मैनेजमेंट को लेकर यहां के स्वास्थ्य प्रशासन की मदद करेंगी। गौरतलब है कि इससे हरियाणा, राजस्थान, गुजरात, मणिपुर और छत्तीसगढ़ में भी कोरोना वायरस की रोकथाम और मरीजों की इलाज के लिए केंद्र अपनी टीमें भेज चुका है।

(और पढ़ें - कोविड-19: अमेरिका में दस लाख से ज्यादा बच्चे कोरोना वायरस से संक्रमित, असल संख्या आधिकारिक आंकड़ों से कहीं ज्यादा)

कोविड-19 से जुड़ी अन्य अहम राष्ट्रीय अपडेट्स

  • केरल में मृतकों की संख्या 2,000 के पार, 27 नई मौतों के साथ कुल आंकड़ा 2,049 हुआ
  • आगामी जनवरी-फरवरी में सरकार को आधे दाम में मिल सकती है ऑक्सफोर्ट वैक्सीन
  • कर्नाटक और तमिलनाडु में प्रतिदिन होने वाले मौतों की संख्या 15 से भी कम हुई
  • हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, केरल आदि राज्यों में पॉजिटिविटी रेट 10 से 15 प्रतिशत
  • महाराष्ट्र में बीते 24 घंटों में 5,753 नए मरीजों और 50 नए मृतकों की पुष्टि
  • दिल्ली के अस्पतालों में इस महीने के अंत तक 4,000 और नए कोविड बेड लगाए जाएंगे
  • दो लाख मरीजों वाला 17वां राज्य हो सकता है मध्य प्रदेश, 1.93 लाख के पार हुई संख्या
  • ओडिशा के एसयूएम अस्पताल में कोवाक्सीन का तीसरे चरण का ट्रायल शुरू
  • 19 नई मौतों के सात पंजाब में कोरोना संक्रमण से मारे गए लोगों की संख्या 4,600 के पार
  • निजी अस्पतालों में इलाज की कीमत नियंत्रित कर कई मौतों को रोक सकते हैं: संसद समित


उत्पाद या दवाइयाँ जिनमें भारत में कोविड-19 के 91 लाख से ज्यादा मामले, एक लाख 33 हजार 738 मरीजों की मौत है

ऐप पर पढ़ें