भारत में कोरोना वायरस की चपेट में आए लोगों की संख्या 94 लाख से ज्यादा हो गई है। वहीं, इससे होने वाली बीमारी कोविड-19 से मारे गए लोगों का आंकड़ा एक लाख 37 हजार के पार चला गया है। बीते 24 घंटों में देशभर में 38 हजार 772 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। इसी दौरान 443 संक्रमितों की कोविड-19 से मौत हो गई है। हालांकि 45 हजार से ज्यादा मरीजों को स्वस्थ भी करार दिया गया है। इसके बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी की गई ताजा अपडेट के मुताबिक, भारत में कोविड-19 महामारी से जुड़े मामलों की कुल संख्या 94 लाख 31 हजार 691 हो गई है। इनमें से कुल एक लाख 37 हजार 139 मामलों में मरीजों की मौत हो चुकी है। वहीं, बीमारी से बचाए गए लोगों की संख्या 88 लाख 47 हजार से अधिक हो चुकी है। इस तरह देश में कोविड-19 का रिकवरी रेट 93.81 प्रतिशत हो गया है, जबकि मृत्यु दर 1.45 प्रतिशत पर आ गई है।

(और पढ़ें - कोविड-19: कोरोना वायरस से कोलेस्ट्रॉल सिस्टम के हाइजैक होने की आशंका, एसआर-बी1 रिसेप्टर कर सकता है मदद: वैज्ञानिक)

14 करोड़ से ज्यादा कोरोना टेस्ट
देश में कोरोना वायरस से प्रभावित लोगों की पहचान करने के लिए किए जा रहे परीक्षणों की संख्या 14 करोड़ से ज्यादा हो गई है। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, भारत में अब तक कुल 14 करोड़ तीन लाख 79 हजार 976 कोरोना टेस्ट किए जा चुके हैं। इनमें से आठ लाख 76 हजार से ज्यादा परीक्षण रविवार को ही किए गए हैं। आंकड़े बताते हैं कि केवल अमेरिका और चीन में भारत से ज्यादा टेस्ट किए गए हैं। अमेरिका में जहां इनकी संख्या 20 करोड़ के नजदीक है, वहीं चीन ने 16 करोड़ से ज्यादा टेस्ट किए हैं।

भारत ने न सिर्फ ज्यादा से ज्यादा टेस्ट करने के मामले में अधिकतर देशों को पीछे छोड़ा है, बल्कि यहां कोविड परीक्षणों को आम लोगों के लिए और ज्यादा सस्ता करने की कोशिशें भी लगातार हुई हैं। हाल के समय में देश के कई प्रमुख राज्यों व शहरों में आरटी-पीसीआर टेस्ट के दाम कम किए गए हैं। इस सिलसिले में राजस्थान सरकार ने महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए निजी अस्पतालों में आरटी-पीसीआर टेस्ट के दाम जल्दी ही 4,000 रुपये से सीधे 800 रुपये करने का फैसला किया है। बीते शनिवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसकी घोषणा की।

राजस्थान सरकार ने आरटी-पीसीआर टेस्ट को और सस्ता करने का फैसला ऐसे समय में लिया है, जब हाल के दिनों में राज्य में कोरोना संक्रमण के मामले फिर बढ़ते दिखे हैं। रविवार को छोड़ दें तो बीते पूरे हफ्ते राजस्थान में प्रतिदिन 3,000 से ज्यादा केस दर्ज किए गए हैं। वहीं, बीते दिन 2,500 से अधिक मरीजों की पुष्टि की गई है। इससे राजस्थान में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या दो लाख 65 हजार से अधिक हो गई है। साथ ही 18 नई मौतों के साथ मृतकों का आंकड़ा 2,300 के करीब पहुंच गया है। हालांकि बचाए गए लोगों की संख्या दो लाख 34 हजार से अधिक है, जो राज्य के कुल कोरोना मामलों का 88 प्रतिशत से ज्यादा है। इसकी तुलना में मृत्यु दर एक प्रतिशत से भी कम है।

(और पढ़ें - कोविड-19 सर्वाइवर्स ने दांत गिरने के अनुभव साझा किए, कुछ एक्सपर्ट ने भी जताई आशंका)

दिल्ली में 9,000 से ज्यादा मौतें
दिल्ली में कोविड-19 से मरने वाले लोगों की संख्या 9,000 से आगे चली गई है। हालांकि यहां प्रतिदिन दर्ज होने वाले मामलों में कुछ कमी देखने को मिल रही है। रविवार को राजधानी में 5,000 से कम (4,906) संक्रमितों का पता चला है। इससे मरीजों का आंकड़ा पांच लाख 66 हजार से अधिक हो गया है। वहीं, 68 नई मौतों की पुष्टि के बाद मृतकों की कुल संख्या 9,066 हो गई है। बीते तीन हफ्तों में यह राजधानी में एक दिन में हुई कोरोना मौतों की सबसे कम संख्या है। गौरतलब है कि हाल ही में दिल्ली सरकार ने कहा था कि राजधानी में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर का सबसे घातक प्रभाव खत्म हो गया है, लिहाजा आने वाले दिनों में डेली केसेज में कमी देखने को मिलेगी।

हालांकि केरल में हालात अभी भी पहले जैसे दिखाई पड़ रहे हैं। यहां प्रतिदिन दर्ज होने वाले मामलों में कोई खास कमी नहीं आई है। रविवार को केरल में 5,643 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इससे दक्षिण राज्य में कोविड-19 से जुड़े मामलों की कुल संख्या पांच लाख 99 हजार से ज्यादा हो गई है। यह आंकड़ा सोमवार को छह लाख के पार चला जाएगा। इसके अलावा, बीते दिन केरल में 27 लोग कोविड-19 से मारे गए हैं। इससे राज्य में इस बीमारी से अब तक हुई मौतों की संख्या 2,223 हो गई है।

अन्य दक्षिण राज्यों की बात करें तो कर्नाटक और तमिलनाडु में कोरोना मृतकों का आंकड़ा 11 हजार 700 से ज्यादा है। आठ लाख 83 हजार से ज्यादा मरीजों वाले कर्नाटक में कुल 11 हजार 765 लोग कोरोना संक्रमण के चलते मारे गए हैं। वहीं, सात लाख 80 हजार संक्रमितों वाले तमिलनाडु में 11 हजार 703 लोगों ने कोविड-19 के चलते दम तोड़ा है। उधर, आंध प्रदेश में  करीब 7,000 लोग कोरोना वायरस का शिकार बने हैं। यहां अब तक आठ लाख 67 हजार से ज्यादा लोग सार्स-सीओवी-2 की चपेट में आकर कोविड-19 से बीमार हुए हैं। इस महामारी की शुरुआत के बाद कई महीनों तक इन तीनों दक्षिण राज्यों में हालात संकटपूर्ण बने रहे थे। लेकिन अब यहां स्थिति काफी हद तक नियंत्रण में दिखती है। कर्नाटक और तमिलनाडु में प्रतिदिन दर्ज हो रहे केसों की संख्या 1,000 से 1,500 के बीच है, जबकि आंध्र प्रदेश में इससे भी कम मामले दर्ज हो रहे हैं। दूसरी ओर, लंबे वक्त तक कोरोना संकट से बहुत कम प्रभावित रहे केरल में अब प्रतिदिन औसतन 5,000 मरीजों की पुष्टि हो रही है।

(और पढ़ें - कोविड-19: अगस्त तक भारत में सात करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए थे- आईसीएमआर सर्वे)

कोविड-19 से जुड़ी अन्य अहम राष्ट्रीय अपडेट्स

  • महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण से हुई मौतों की संख्या 47 हजार के पार गई, 18.20 लाख से अधिक मरीज
  • भारत के कुछ डॉक्टरों ने कोरोना वायरस के पहले से कमजोर होने का दावा किया: मीडिया रिपोर्ट
  • पश्चिम बंगाल में प्रतिदिन दिन 50 से ज्यादा मौतें होने का सिलसिला रविवार को भी जारी
  • भोपाल में कोवाक्सीन वैक्सीन के ट्रायल के लिए प्रतिभागियों की संख्या दोगुनी हुई
  • उत्तर प्रदेश में 1,900 से अधिक नए संक्रमितों की पुष्टि, मौत का आंकड़ा 7,700 के पार
  • सीसीएमबी द्वारा निर्मित कोरोना वायरस टेस्ट बाजार में आने के लिए तैयार
  • तेलंगाना में रविवार को करीब 600 मरीजों की पुष्टि, कुल मामलों में राजस्थान से पीछे जाने की आशंका
  • शुरुआती वैक्सीनेशन के लिए करीब एक लाख वैक्सीनेटर्स की सूची तैयार करने में लगी सरकार 
  • हरियाणा में मृतकों की संख्या 2,400 से आगे गई, अब तक 2.32 लाख से अधिक मामलों की पुष्टि
  • गुजरात में चुनावी प्रक्रिया के आधार पर होगा कोविड-19 वैक्सीन का वितरण
  • हिमाचर प्रदेश में एक दिन 1,000 से अधिक कोरोना मामले दर्ज, कुल संख्या 40 हजार के पार


उत्पाद या दवाइयाँ जिनमें कोविड-19: भारत में मरीजों की संख्या 94 लाख के पार, 1.37 लाख से अधिक मौतें, दिल्ली में मृतकों का आंकड़ा 9,000 से ज्यादा हुआ है

ऐप पर पढ़ें