सपनों का मतलब - Meaning of Dreams in Hindi

by Editorial Team


Posted on July 21, 2017 कई बार आवाज़ आने में कुछ क्षण का विलम्ब हो सकता है!


सपनों का मतलब - Meaning of Dreams in Hindi

आपने अकसर लोगों को कहते हुए सुना होगा कि "सपनों की दुनिया से बाहर निकलो।" ये छोटा सा वाक्य ही सपनों की परिभाषा बता रहा है। असल में सपनों की दुनिया ही नहीं भाषा भी अलग होती है। हमारा दिमाग अक्षरों नहीं चित्रों के आधार पर सोचता है। इसीलिए हम जिस चीज़ को एक बार देख लेते हैं वो हमें अधिक समय तक याद रहती है बशर्ते पढ़ी हुई चीज़ के।

यह ज़रूरी नहीं कि आपके देखे हुए हर सपने का कुछ मतलब हो ही। कभी कभी यह सिर्फ हमारी सोच का नतीजा होता है। हम जिस बात को जरुरत से ज्यादा सोच रहे होते हैं उसका सपना आना आम बात है। जैसे कि परीक्षा के समय परीक्षा भवन का सपने में दिखाई देना। आइये जानते हैं कुछ ऐसे सपने जिनका वास्तव में कुछ न कुछ मतलब होता है :

1. अगर आप सपने में तेज़ी से (अनियंत्रित रूप से) गिर रहे हैं तो इसका मतलब है कि आपके जीवन में कुछ ऐसा हो रहा है जो आपके नियंत्रण के बिलकुल बाहर है। यह एक आम सपना है जो आपकी रोज़मर्रा की परेशानियों या सफलता के बाद विफल न होने के डर के कारण आता है।

2. अगर आप सपने में अपने किसी प्रियजन की मृत्यु देखते हैं तो निसंदेह यह बुरा सपना है लेकिन यदि आप हाल ही में किसी शोक सभा में जा चुके हैं तो यह उसका प्रभाव भी हो सकता है। और अगर ऐसा नहीं है तो यह आपके जीवन में आने वाले परिवर्तनों (अंत और नई शुरुआत) की और संकेत करता है।

3. अगर सपने में कोई आपका पीछा कर रहा है तो इसका मतलब है कि या तो आप किसी चीज़ से पीछा छुड़ाना चाहते हैं या आप अपने जीवन की कुछ महत्वपूर्ण चीज़ों पर ध्यान नहीं दे रहे हैं जिन्हें आपके ध्यान की बहुत आवश्यकता है।

4. अगर आप सपने में मृतकों की आत्मा देखते या उनसे बात करते हैं तो इसका मतलब है की आप गलत संगत में हैं। कभी कभी यह आपके सामान के खोने का संकेत भी हो सकता है। यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति का सपना देखते हैं जो काफी समय पहले मर चुका है तो यह आपके जीवन की मौजूदा स्थिति या आपके संबंधों में उस व्यक्ति की गुणवत्ता दर्शाता है।

5. अगर आप सपने में शादी देखते हैं तो इसका मतलब है कि कहीं न कहीं आपका शादी करने का मन बन रहा है। तो इसके बारे में बिलकुल भी न सोचते हुए इस शुभ काम को जल्द से जल्द पूरा करें।

6. अगर आपको सपने में पैसा दिखाई देता है तो इसका मतलब ये है की आपकी महत्ता बढ़ रही है। अगर आप पैसे का लेन देन देखते हैं तो यह आपके जीवन में आने वाले परवर्तनों की ओर संकेत करता है।

agar aap sapne me kahin fas gaye hain to

7. अगर आप सपने में कहीं फंस गए हैं तो इसका अर्थ है कि आप अपनी असल ज़िंदगी में किसी चीज़ से भाग रहे हैं। यह संकेत है उनसे निपटने का और जीवन में आगे बढ़ने का।

8. सपने में पानी दिखने का मतलब इस बात पर निर्भर करता है कि आपको कैसा पानी दिखता है। अगर आपको धुंधला पानी दिखता है तो आपको किसी भी चीज़ की नयी शुरुआत थोड़े दिनों के लिए टाल देनी चाहिए। लेकिन अगर साफ़ पानी दिखता है तो यह बहुत ही शुभ संकेत है। यह आपके जीवन में आने वाली सफलता का संकेत है। और अगर आप स्वयं को पानी में देखते हैं तो यह बताता है कि आप अपने प्रति ईमानदार नहीं हैं। तो अपने सपने का सही मतलब जानने के लिए ध्यान रखें कि अपने कैसा पानी देखा है।

9. सपने में अगर देखा है सांप या सांप का काटना तो यह आपके डर और चिंताओं को दर्शाता है। यह सपना आपको आपके आने वाले जीवन में सावधान होने का संकेत देता है। अगर आप उलझा हुआ सांप देखते हैं तो इसका मतलब है की कुछ बुरा जो होने वाला था आपके जीवन में वो अपने आप ठीक हो गया है। यदि आपने धब्बेदार सांप देखा है तो यह आपके लालची स्वाभाव, खतरे में होने और मन की कामुकता का संकेत देता है। अगर आपने सपने में अपने बिस्तर पर सांप देखा है तो इसका मतलब है कि आप सम्भोग करना चाह रहे हैं। अगर आपको सांप से दर लग रहा है तो ये सेक्स से आपके डर को दर्शाता है। कभी कभी सांप देखना यह भी संकेत करता है कि आपके आस पास का व्यक्ति दोगुले स्वभाव का है। सकारात्मक रूप में सांप देखना ज्ञान और बुद्धिमता का प्रतीक है।

10. अगर आपने सपने में बारिश होते हुए देखी है तो यह क्षमा और कृपा का प्रतीक है। अगर आपने बारिश में खुद को भीगते हुए देखा है तो ये आपकी सारी समस्याओं के ख़त्म होने का संकेत है। अगर आप सपने में खुद को किसी खिड़की से बारिश को देखते हुए देख रहे हैं आपमें आध्यात्मिक विचारों के उत्पन्न होने की सम्भावना बढ़ जाती है। यह भाग्य और प्यार का भी प्रतीक हो सकता है।

लक्षणों से करें बीमारी की पहचान

symptom checker in hindi

संबंधित लेख

हमारे यूट्यूब चैनेल से जुड़ें

Subscribe to Youtube Channel
अपना प्रश्न पूछें →