भारत में कोविड-19 से जुड़े मामलों की संख्या 84 लाख से ज्यादा हो चुकी है। वहीं, इस बीमारी से मारे गए लोगों का आंकड़ा सवा लाख के नजदीक पहुंच गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक, बीते 24 घंटों में 47 हजार 638 लोग नए कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। इसी दौरान 670 कोविड-19 मरीजों की मौत हुई है। मरीजों और मृतकों में हुई इस बढ़ोतरी के बाद जहां कोविड-19 केसों की कुल संख्या 84 लाख 11 हजार 724 हो गई है, वहीं मौतों का आंकड़ा एक लाख 24 हजार 985 पर पहुंच गया है। हालांकि लगभग 77 लाख 66 हजार कोरोना संक्रमियों को बचा भी लिया गया है। गुरुवार को 54 हजार 157 मरीजों को कोरोना वायरस से मुक्त करार दिया गया है। इससे देश में कोविड-19 का रिकवरी रेट 92.20 प्रतिशत हो गया है, जबकि मृत्यु दर 1.49 प्रतिशत पर बरकरार है।

आरटी-पीसीआर टेस्ट पर जोर दे दिल्ली सरकार: हर्षवर्धन
देश में कोरोना वायरस की चपेट में आए लोगों की पहचान करने के लिए किए जा रहे हैं कोविड परीक्षणों की संख्या 11 करोड़ 42 लाख से ज्यादा हो गई है। आईसीएमआर के मुताबिक, गुरुवार को लगातार दूसरे दिन 12 लाख से ज्यादा टेस्ट किए गए हैं। इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने दिल्ली में तेजी से बढ़ रहे कोरोना मामलों पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यहां आरटी-पीसीआर टेस्ट की अपेक्षा एंटीजन टेस्ट बहुत ज्यादा हो रहे हैं। हर्षवर्धन ने दिल्ली सरकार से कहा कि वह उन सभी लोगों के आरटी-पीसीआर टेस्ट करे, जिनमें एंटीजन टेस्ट नेगेटिव आने के बाद भी फ्लू या गंभीर श्वसन संक्रमण जैसे लक्षण दिखते हैं। आधिकारिक आंकड़ों से आई मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, दिल्ली में 77 प्रतिशत कोविड-19 टेस्ट एंटीजन आधारित है। आरटी-पीसीआर टेस्ट केवल 23 प्रतिशत किए गए हैं, जिन्हें कोरोना वायरस के संबंध में सटीक परिणाम देने के लिए 'गोल्डन टेस्ट' का दर्जा हासिल है।

(और पढ़ें - कोविड-19: चुनाव परिणाम के दिन अमेरिका में एक लाख से ज्यादा नए मामलों की पुष्टि)

उधर, दिल्ली हाई कोर्ट ने भी राजधानी में कोरोना के मामले बढ़ने पर टिप्पणी की है। उसने दिल्ली सरकार से नाखुशी जाहिर करते हुए कहा है कि देश की राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के केस लगातार बढ़ रहे हैं, जिससे यह जल्दी ही 'देश की कोरोना कैपिटल' बन सकती है। यह कहते हुए जस्टिस हीमा कोहली और जस्टिस सुब्रमण्यम प्रसाद की बेंच ने कहा कि दिल्ली सरकार महामारी के मामले में पूरी तरह 'डांवाडोल' हो चुकी है। हाई कोर्ट ने कहा कि दिल्ली सरकार ने बीमारी के नियंत्रण को लेकर कई तरह के दावे किए, लेकिन मामले बढ़ते चले गए। इसके साथ ही बेंच ने कहा कि वह इस मामले को बहुत गंभीरता से लेने वाली है। गौरतलब है कि दिल्ली में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या चार लाख 16 हजार से ज्यादा हो गई है। गुरुवार को यहां 6,700 से ज्यादा नए मामलों की पुष्टि हुई है और 66 नई मौतें दर्ज की गई हैं। इससे राजधानी में कोविड-19 से मारे गए लोगों की संख्या 6,769 पर आ गई है।

महाराष्ट्र में 17 लाख से ज्यादा मरीज
कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में मरीजों की संख्या 17 लाख के पार चली गई है। बीते 24 घंटों में यहां 5,200 से अधिक नए मामले सामने आए हैं और 256 लोगों की मौत हुई है। इससे राज्य में कोविड-19 से मारे गए लोगों का आंकड़ा 44 हजार 804 पर पहुंच गया है, जो अगले 24 घंटों में 45 हजार हो सकता है। उधर, कर्नाटक और तमिलनाडु में कोरोना मरीजों की संख्या क्रमशः आठ लाख 38 हजार और सात लाख 36 हजार से ज्यादा हो गई है। कर्नाटक में महामारी ने 11 हजार 300 से ज्यादा लोगों की जान ली है, जबकि तमिलनाडु में 11 हजार 272 लोग इसका शिकार हुए हैं। वहीं, आठ लाख 35 हजार मरीजों वाले आंध्र प्रदेश में मृतकों का आंकड़ा 6,757 हो गया है। इस मामले में यह दक्षिण राज्य दिल्ली (6,769 मौतें) से पिछड़ गया है। वहीं, पश्चिम बंगाल मौतों के मामले में उत्तर प्रदेश से आगे जाता दिख रहा है। यहां 54 नई मौतों के साथ मृतकों का आंकड़ा 7,122 हो गया है। उत्तर प्रदेश में यह संख्या 7,131 है। यहां बीते दिन 27 मौतों की पुष्टि हुई है। यानी अगले एक-दो दिनों में बंगाल में कोरोना संक्रमण से हुई मौतों की संख्या यूपी से ज्यादा हो सकती है। बता दें कि इन दोनों राज्यों में क्रमशः चार लाख 91 हजार (यूपी) और तीन लाख 93 हजार (पश्चिम बंगाल) लोगों को सार्स-सीओवी-2 ने संक्रमित किया है।

(और पढ़ें - कोविड-19 में होने वाली इन्फ्लेमेशन को कम कर इम्यून सिस्टम को संतुलित कर सकता है बेटा-ब्लॉकर ड्रग 'प्रोप्रेनोलॉल': वैज्ञानिक)

कोविड-19 से जुड़ी अन्य अहम राष्ट्रीय अपडेट्स

  • केरल में मरीजों की संख्या 4.66 लाख से ज्यादा, मृतकों की संख्या 1,600 के पार
  • तीसरे चरण के वैक्सीन ट्रायल का दायरा बढ़ाना चाहती है भारत बायोटेक
  • तीन लाख संक्रमितों के करीब ओडिशा, 2.97 लाख से ज्यादा मामलों की पुष्टि
  • एस्ट्राजेनेका से पहले आ सकती है भारतीय वैक्सीन: मीडिया रिपोर्ट
  • मिजोरम में दूसरी मौत की पुष्टि, मरीजों की संख्या 3,00 के नजदीक पहुंची
  • प्रदूषण के कारण दिल्ली में घातक हो रहा कोविड-19: अरविंद केजरीवाल
  • राजस्थान में दो लाख 5,800 संक्रमित, मौतों का आंकड़ा 2,000 के करीब
  • बांग्लादेश को तीन करोड़ वैक्सीन डोज सप्लाई करेगी सिरट इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया
  • 3,000 मृतकों वाला 11वां राज्य हो सकता है मध्य प्रदेश, 2,992 हुई संख्या
  • दूसरे सेरो सर्वे के लिए एलिसा टेस्ट पर भरोसा जता रही पंजाब सरकार

(और पढ़ें - कोविड-19: कर्नाटक में करीब दो करोड़ लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने का अनुमान- सेरो सर्वे)


उत्पाद या दवाइयाँ जिनमें कोविड-19: भारत में मरीजों की संख्या 84 लाख के पार, मौतों का आंकड़ा सवा लाख के करीब है

ऐप पर पढ़ें